cotton ear buds making business

cotton ear buds making business काॅटन ईयर बड्स व्यवसाय अवसर

cotton ear buds making business काॅटन ईयर बड्स व्यवसाय अवसर

आज के समय में जब लोग हेल्थकेयर और ब्यूटीप्रोडक्ट्स की ओर काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं Cotton ear buds की डिमांड बाजार में लगातार बढ़ रही है। 201S में इसका उपयोग शुरू किया था, यदि देखा जाए तो इस बिजनेस ने तब से लेकर अबतक ऊंचाईयों की कई सीमाओं को पार कर लिया है। 



Cotton ear buds का उपयोग सभी आयुवर्ग के लोगों के हेल्थकेयर प्रोडक्ट, कान की सफाई के लिए ( बच्चे से लेकर बूढ़े तक ), महिलाओं के मेकअप लगाने में उपयोग करने के लिए तथा सेंसेटिव इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट्स की सफाई के लिए उपयोग में लाया जाता है। 

बाजार में पहले से हीं कुछ नामी ब्रांड्स Cotton ear buds बेच रही है और बड़े स्तर पर इस बिजनेस को चलाकर काफी ज्यादा कमा रही है। यदि कोई इस बिजनेस की शुरूआत करना चाहता है तो वह कीमत में अच्छे क्वालिटी के प्रोड्क्टस को बेचकर बाजार के अंदर स्वयं को विश्वसनीय ब्रांड बनाकर अपने व्यापार को स्थापित कर सकता है। लोकल ब्रांड्स भी इस व्यापार में काफी तेज गति से बढ़ रहा है जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है इस व्यापार के अंदर अवसर की कोई कमी नहीं है। 

Cotton ear buds का उपयोग विभिन्न कामों के लिए होने के कारण इसकी डिमांड भी दिन – प्रतिदिन बढ़ती हीं रहेगी इसिलिए यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो Cotton ear buds making business आपके लिए एक शानदार बिजनेस आईडिया हो सकता है। 



{ Note – यदि आप बिजनेस बहुत कम पैसों मे ( कुछ हजार रूपये में ) शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए एक महत्वपूर्ण टिप्स नीचे दिया गया है लेख को पूरा पढ़कर दोनो तरीके को समझ लें }

* Raw material required for cotton ear buds –

( काॅटन ईयर बड्स बनाने के लिए उपयोग होनेवाला कच्चा माल ) –

काॅटन ( रूई एवं रेयान ), स्पिन्डल एवं ऐब्जोरबेन्ट मेटेरियल को मिलाकर cotton ear buds को बनाया जाता है तथा इसे पैक कर बाजार में बेचने के लिए पैकेजिंग मेटेरियल की आवश्यकता होती है।

• Cotton

• Cotton – काॅटन बड्स को बनाने के लिए अच्छे क्वालिटी का काॅटन उपयोग में लाया जाता है जिसकी फाइबर स्ट्रेन्थ और ऐब्जोर्बिंग क्वालिटी अच्छी हो क्योंकि इसका उपयोग कानों की सफाई एवं मेकअप के लिए किया जाता है इसिलिए काॅटन की क्वालिटी अच्छा होना मुख्य शर्त है। 

• Spindle

• Spindle – यह काॅटन बड्स का मुख्य भाग होता है जिसके दोनो छोर पर रूई को चिपकाया जाता है। Cotton ear buds के बीच के बेलनाकार भाग को हीं स्पिंडल बोला जाता है जो सामान्यतः प्लास्टिक, वुड या राॅल्ड पेपर का बना होता है। इसका भार काफी हल्का रखा जाता है एवं इसकी लंबाई 5cm से 7cm के बीच होती है।

• Absorbent Material

• Absorbent Material – ऐब्जोर्बेंट मेटेरियल कोटिंग लेयर का होता है जिसे स्पिंडल के दोनो छोर पर लगाया जाता है ताकि स्पिंडल से काॅटन अच्छी तरह चिपक जाए।

• Packaging Pouch –

• Packaging Pouch – प्रोडक्ट की गुणवत्ता बढ़ाने एवं आकर्षक लुक देने के लिए अच्छे पैकेजिंग बाॅक्स में पैक करना आवश्यक होता है। बाजार में विभिन्न प्रकार का पैकजिंग पाऊच उपलब्ध है जिसे आप अपने जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।

* Area Required for Cotton Ear Buds Business –

(काॅटन ईयर बड्स व्यवसाय के लिए आवश्यक जगह) 

काॅटन ईयर बड्स बिजनेस की शुरूआत करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है बस इतना ध्यान रखने की आवश्यकता है कि काॅटन बड्स बनाने में उपयोग होनेवाले मशीनों को आसानी से रखा जा सके और उसे चलाया जा सके, राॅ मेटेरियल्स को स्टोर करने के लिए पर्याप्त जगह हो तथा बिजली की व्यवस्था हो। यदि मशीनो को रखने एवं चलाने तथा राॅ मेटेरियल्स को स्टोर करने के लिए आपके घर में पर्याप्त स्थान है तो आप इस बिजनेस की शुरूआत अपने घर से हीं कर सकते है। घर से बिजनेस की शुरूआत करने से एक फायदा यह है कि आपको जगह रेंट पर नहीं लेना होगा। रेंट में लगने वाले पैसे को आप अपने बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकते हैं उस रूपये से आप राॅ मेटेरियल्स, इलेक्ट्रीसिटी बिल या पैकेजिंग मेटेरियल्स जैसी चीजें खरीद सकते हैं। 

* Cotton Ear Buds Making Machine –

(काॅटन ईयर बड्स बनाने में उपयोग होनवाली मशीनें) 

बाजार में विभिन्न प्रकार की काॅटन ईयर बड्स बनाने वाली मशीनें उपलब्ध है। आप अपने बजट एवं आवश्यकता अनुसार मशीन का चुनाव कर सकते हैं।

1. Automatic Cotton Buds Making Machine –




ऑटोमेटिक काॅटन बड्स मेकिंग मशीन पूर्ण रूप से कंम्प्यूटर प्रोग्राम्ड होता है। इस मशीन का उपयोग करने पर आपको मैनपावर में इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी । ऑटोमेटिक काॅटन बड्स मशीन के साथ में हीं पैकेजिंग तकनीक भी रहती है इसिलिए अलग से पैकेजिंग मशीन खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।

2. Spindle Fabrication Machine –

स्पिंडल बनाने की विधि और इसमें उपयोग होनेवाली मशीनें इस बात पर निर्भर करती है कि स्पिंडल बनाने के लिए कौन से मेटेरियल का उपयोग किया जा रहा है। 

• Wooden spindle को lathe machine process से बनाया जाता है।

• Paper spindle को die cutting machine से भारी ग्रेड पेपर तथा पतले पेपर को चारो ओर से मोड़कर तैयार किया जाता है।

• Plastic spindle को extrusion modeling processing machine द्वारा बनाया जाता है।

3. Cotton Buds making machine –

Cotton buds making machine विभिन्न तरीके के काॅटन बड्स का निर्माण मजबूत संकुचित प्रदर्शन के साथ करती है।

4. Packaging Machine –

पैकेजिंग मशीन के जरिए काॅटन बड्स को पैकिंग पाऊच में पैक किया जाता है। यह पूर्ण रूप से स्वचालित मशीन होती है जो बड्स को गिनती के हिसाब से पाऊच में पैक कर सील करती है।

* License Required for Cotton Ear Buds Business – ( काॅटन ईयर बड्स बिजनेस के लिए आवश्यक लाईसेंस

किसी भी बिजनेस को लंबे समय तक और एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर चलाने के लिए कुछ लाईसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है। यह किसी भी बिजनेस की शुरूआत के लिए प्रथम पड़ाव है।

1. Registration of firm –

सूझ्म, लघु तथा मध्यम स्तर के बिजनेस को शुरू करने के लिए कंपनी को proprietorship या Partnership firm के रूप में रजिस्टर कराना होता है तथा यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए कंपनी Pvt LTD में रजिस्टर कराना होता है।



यदि आप Cotton ear buds business को अकेले चलाना चाहते हैं तो प्रोपराइटरशिप फर्म में रजिस्टर कराएं, यदि दो – तीन लोग मिलकर इस बिजनेस की शुरूआत करना चाहते हैं तो पार्टनरशिप फर्म में रजिस्टर कराएं।

2. GST registration – 

GST नियम आने के बाद किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए GST number आवश्यक है।

3. Trade license –



ट्रेड लाइसेंस के लिए लाॅकल आथिरीटी से संपर्क करें जैसे कि – मुन्सिपालिटी, ग्राम पंचायत इत्यादि ।

4. MSME / Udyog Aadhar registration –

MSME registration की सहायता से आप सूझ्म, लघु एवं मध्यम उधोगों को सरकार द्वारा दिए जानेवाले लोन एवं सब्सिडी स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

5. Trademark registration –

Trademark registration से आपके प्रोडक्ट का ब्रांड नेम सुरझित हो जाता है। 

* How to Sell Cotton Ear Buds –

काॅटन ईयर बड्स के सेल के लिए मेडिकल एवं ब्युटी प्रोडक्ट्स के हाॅलसेल स्टोर को संपर्क कर सकते हैं एवं उनसे टाईअप कर सकते हैं। 

बच्चों के नर्सिंग होम से टाईअप कर सकते हैं। 

अभी के डिजिटल युग में ई – काॅमर्स प्लेटफार्म जिस तरह विश्व का सबसे बड़ा मार्केट हैं आप वहां अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।



आनलाईन सेल करने के लिए आप अमेजाॅन, फ्लिपकार्ट एवं स्नैपडील जैसी ई – काॅमर्स प्लेटफार्म के साथ जुड़ सकते हैं जिसके जरिए आप सीधे कस्टमर तक पहुंच पाएंगे।

* How to Start Cotton Ear Buds Business in small investment –

( कम पैसे में काॅटन ईयर बड्स बिजनेस कैसे शुरू करें ) –

एक महत्वपूर्ण बिजनेस टिप्स जिसके जरिए आप कुछ हजार रूपए में भी इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं।

सबसे पहले आप कंपनी के रजिस्ट्रेशन एवं लाईसेंस की प्रक्रिया पूरी कर लें उसके बाद आप दो तरीकों का उपयोग कर सकते हैं –

• किसी काॅटन ईयर बड्स बनाने वाली कंपनी से संपर्क करें उस से बने हुए स्पिंडल बल्क में खरीद लें तथा बाजार से काॅटन और ऐब्जोरबेन्ट खरीद कर बिना किसी मशीन का उपयोग किए हाथ से हीं इसे तैयार करें और पैक करें। इस प्रक्रिया में ज्यादा समय, मैनपावर लग सकता है एवं कम बचत हो सकती है लेकिन आप बहुत हीं कम इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस को शुरू कर पाएंगे।

• दूसरा है रिसेलिंग, आप बना – बनाया हुआ काॅटन ईयर बड्स बल्क में खरीद लें तथा उसे अपने कंपनी के ब्रांड नेम के साथ बाजार में सेल कर सकते हैं। इस प्रोसेस में भी आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी और आप अच्छा प्रोफिट कमा पाएंगे।

65 / 100

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OLD POST HERE

Recent Posts

Most Viewed Posts