concertina wire manufacturing business

कटीले तार बनाने का व्यावसाय concertina wire manufacturing business

concertina wire manufacturing business

कटीले तार बनाने का व्यावसाय इस युग में बहुत किफ़ात वाला और प्रॉफिट कमाके देनेवाला व्यावसाय है। इस व्यावसाय की पूरी जानकारी लेके आये है।

कटीले तार बनाने का व्यावसाय concertina wire manufacturing business




इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको कोनसे मशीन की जरुरत पडती है। इस बिज़नेस के लिए आप कितना इन्वेस्टमेंट करने वाले है। इसके लिए आपको लोन कहासे लेना है इसकी पूरी इनफार्मेशन आज के इस पोस्ट में आपको पढ़ने को मिलेगी। इस ब्लॉग पर हम इस तरह के बिज़नेस आइडियाज पोस्ट करते रहते है तो आपको हमारे सरे पोस्ट और आइडियाज पसंद एते है तो हमें सब्सक्राइब कर सकते है।

कटीले तार का उपयोग use of concertina wire

कटीले तर का उपयोग की बात करे तो इसका उपयोग मैन security purpose के लिए किया जाता है। यानि की आज के टाइम में हर कोई अपने प्रॉपर्टी और अन्य चीजों की सिकुरीति के लिए परेशां है। इस कारन इसकी जरुरत प्रिवेट सेक्टर से लेकर गोवेर्मेंट सेक्टर तक सभी को लगाती है। इस कारन आज हम बात करे तो safe guard house , gardens ,forest ,nurseries ,specified ,prohibited areas , गोवेर्मेंट प्रॉपर्टीज ,और privet properties इन जगह पर इसका उपयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य sequrity के लिए होता है। गार्डन , घरके बहार इनका उपयोग किया जाता है। इस कारन इसका डिमांड आजके टाइम में बहुत ज्यादा किया जाता है।

कटीले तार बनाने के लिए तार का उपयोग concertina wire मेकिंग वायर

कटीले तार बनाने के लिए तीन प्रकार की तारो का उपयोग किया जाता है। यह तर का प्रकार उसके यूज़ टाइम और कोटिंग पर निर्भर करता है।

१) इस प्रकार की तार के लिए सामान्य प्रकार की तार उपयोग की जाती है। इस तार को ८ से १० साल तक यूज़ किया जा सकता है।

२ ) इस प्रकार की तार में सेकंड क्लास की तार यूज़ करते है। इसमें माइल्ड स्टील की तार का उपयोग किया जाता है यह तार ऊपर वाले तार से अच्छी क्वालिटी की होती है। इसकी लाइफ १५ से २० साल के लिए किया जाता है।

३ ) इस क्वालिटी की तार अच्छे क्वालिटी की मणि जाती है। इसमें aluminium coating का इस्तमाल किया जाता है। यह तार की लाइफ लॉन्ग लाइफ के लिए होती है। इस तार की प्राइस भी महेंगी रहती है।

मशीन और रॉ मटेरियल machine of concertina wire manufacturing business and raw material

इस बिज़नेस के लिए मशीन और रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है। वह निचे दिए

१) आटोमेटिक बार्बेड मेकिंग मशीन Automatic barbed wire making machine –

यह मशीन आपको ३ लाख के आसपास आ जाती है। इस मशीन की प्रोडक्शन कैपेसिटी हर ८ घंटे में ८०० से ९०० किलो मटेरियल बनाकर देती है। इसमें ५ hp की मोटर लगी हुई रहती है।

मशीन inquiry




२) बेंच ग्राइंडिंग मशीन bench grinding machine –

यह मशीन ५००० से ६००० के आसपास मिल जाती है। यह मशीन ४ इंच , ६ इंच , ८ इंच और १० इंच डायमीटर की अति है। इसका लोड २४०० rpm इतना होता है। यह मशीन सिंगल फेज और ३ फेज दोनों पर चलती है।

मशीन inquiry

३ ) universal tensile testing machine

यह मशीन २ लाख के आसपास आ जाती है। यह मशीन computerizes होती है इसे आप कंप्यूटर के सहारे से ऑपरेट कर सकते है। इसपे आप २००० kg तक मटेरियल चेक कर सकते है।

मशीन inquiry

Wrap torsion testing machine

यह मशीन आपको ८० से ९० हजार तक मिल जाती है।

मशीन inquiry

५) weighing machine

इस मशीन की प्राइस १००० से लेकर ८००० तक अति है। स मशीन के लिए आपको हैवी ड्यूटी वाली मशीन लेना जरुरी है। इस मशीन को आप सिंगल और ३ फेज पर भी चला सकते है।




६ ) टेस्टिंग equipment –

इस बिज़नेस के लिए आपको कुछ टेस्टिंग अवजार की जरुरत पड़ सकती है। इसके लिए आप अपने आसपास के इलाके में रिसर्च कर सकते है।

Processing concertina wire

सबसे पहले इस वायर को बनाने के लिए १२ गेज और १४ गेज की शीट का उपयोग वायर बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए पंचिंग मशीन से पंच किया जाता है। उसके बाद वायर की मदत से रोलिंग मशीन के सहारे से इसे अस्सेम्ब्ले किया जाता है। यह काम करने के लिए मैन्युअल मशीन में आपको मैनुअली करना पड़ता है पर आटोमेटिक मशीन के सहारे से यह काम आटोमेटिक किया जाता है। उसके बाद इसे रोल करके पैक किया जाता है।

जगह LAND

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जगह की जरुरत पड़ती है। इस बिज़नेस के लिए आपको ६०० से ८०० स्क्वायर फ़ीट की जरुरत होगी। उसके बाद आपको इस जगह में मशीन और प्प्रोडक्शन और असेंबली के लिए और पैकिंग मटेरियल रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस के मार्केटिंग के लिए आपको खुद की वेबसाइट बना सकते है। और उसकेबाद आप को होलसेलर की मदत से भी यह बेच सकते है। इसके लिए आपको अमेज़न , फिल्पकार्ट इन वेबसाइट पर भी आप से बेच सकते है। इसके लिए आपको सेलर अकाउंट बना पड़ेगा।

प्रॉफिट मार्जिन




इस बिज़नेस के लिए आप अगर रोज के एक शिफ्ट में काम करते है तो आपको रोजाना ५००० रुपये प्रॉफिट हो सकता है। इसका प्रोडक्शन कॉस्ट की बात कर तो यह एक किलो माल बनाने के लिए रॉ मटेरियल ५० रुपये किलो इ हिसाब से ले सकते है और इसमें प्रोक्शन कॉस्ट अगर २० रुपये भी जोड़ लेते है तो भी एक किलो बनाया हुवा मॉल आप २०० रुपये किलो से बेच सकते है। इस तरह से आप रोज के ५००० रुपये कमाई कर सकते है।

लायसन

इस बिज़नेस के लिए आपको कुछ लायसन की भी जरुरत पड़ेगी।

BUSINESS REGISTRATION WITH ROC (ONE PERSON COMPANY ,LLT ,PVT LTD ,LTD )

TRADE LICENSE FROM LOCAL MUNICIPAL AUTHORITY

APPLY UDYOG AADHAR MSME

BIS CERTIFICATE

INVESTMENT

इस बिज़नेस के लिए आपको ५ से ७ लाख तक की इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है। इसमें आप फिक्स्ड कैपिटल इन्वेस्टमेंट में लैंड , बिल्डिंग और मशीन के लिए यूज़ कर सकते है। लैंड के लिए आप रेंट पर भी ले सकते है। मशीने खरीदने के लिए फिक्स कैपिटल इन्वेस्टमेंट और लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

इस तरह से इस बिज़नेस की शुरुवात आप करके पैसे कमा सकते है। आपको हमारे पोस्ट अच्छे लगते होंगे तो जरूर शेयर करे और सब्सक्राइब जरूर करे ताकि आनेवाले नए अपडेट आप तक पौहच सके। आपके कोई सुझाव होंगे तो निचे कमेकंत करे।

80 / 100

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OLD POST HERE

Recent Posts

Most Viewed Posts