केवल ५००० रुपये में शुरू करे छोटे कमरे में दालचीनी तेल बिज़नेस cinnamon oil making business in india

cinnamon oil making business in india

cinnamon oil making business in india

हमारे शरीर का कोनसा भी अंग अगर दर्द होता है। तो हम अंग की मालिश करते है उस मालिश बहुत से प्रकारके तेल का इस्माल kiya जाता है। हम बात करेंगे दालचीनी तेल बिज़नेस के बारे में। दालचीनी तेल का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत कम लागत की जरुरत होगी। इस बिज़नेस को आप सिर्फ ५००० रुपये में शुरू कर सकते है। इस में हम बात करने वाले है

cinnamon oil making business in india

के बारे में इस बिज़नेस की पूरी जानकारी आपको पोस्ट में पढ़ने को मिलेगी। दालचीनी का रॉ मटेरियल कहा मिलेगा। कैसे दालचीनी तेल बनेगा। इसकी जानकारी जानेगे।

कैसे शुरू होगा दालचीनी तेल का बिज़नेस




दालचीनी तेल का बिज़नेस शुरू करने पहले आपको यह जानना की दालचीनी तेल किस करना यूज़ किया जाता है।

दालचीनी तेल का उपयोग

दालचीनी तेल का उपयोग बहुत उपयोगी माना जाता है। इस तेल से मालिश करने के लिए ज्यादा यूज़ किया जाता है। हमारे शरीर के किसी भी अंग में अगर सूजन या जकड़न हो तो इस तेल का उपयोग करने से फायदा होता है। हमारे मस्तिक को इस तेल से मालिश करने से फायदा होता है। हमारा मस्तिक शांत महसूस करता है। गठिया का इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है। इस तेल को गरम करके लगाने से गठिया से सूजन से मुक्ति मिलती है। दात दर्द में भी यह बहुत काम आता है। वजन कम करने में भी यह कारगर है।

अपने देखा की किसतरह यह काम करता है। तो आपको अगर इसकी यूज़ पता होगी तो इसका बिज़नेस भी हम अच्छा शुरू कर सकेंगे।

दालचीनी तेल का रॉ मटेरियल कैसे बनता है।

दालचीनी तेल बनाने के लिए दालचीनी स्टिक और ओलिव ऑइल की जरुरत होती है। उसे बनाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों की जरुरत होगी। उसी के साथ इसे बनाने के लिए इसमें एक काच की जार या बोतल की जरुरत पड़ेगी। इसे एक किलो ऑलिव ऑइल में 250 grms दालचीनी पाउडर या स्टीक को मिक्स करना होगा। और उसके बाद इसे काच के बोतल में भर कर सूर्य की किरणों में एक हफ्ते भर रखना होगा। इस मिश्रण को हर दिन हिलना होगा। जिससे दालचीनी का रस इसमें उतर जाये।




olive oil
cinnamon oil making business in india
cinnamon oil making business in india

कितने रुपये में बनता है दालचीनी ऑइल

दालचीनी ऑइल बनाने के लिए एक किलो ऑलिव ऑइल और 250 ग्राम दालचीनी स्टिक की जरुरत होती है। दालचीनी स्टिक 250 रुपये किलो मिलती है। औरऑइल की बात करे तो यह 350 रुपये किलो मिलता है। हिसाब से 350 ऑइल खर्च और 250 ग्राम दालचीनी स्टिक के लिए 55 रुपये लगेगा। यानि की एक किलो के लिए ४०० रुपये और उसे पैक करने के लिए बॉटल १० रुपये और उस पर लेबल खर्च २० रुपये भी पकड़े तो यैसे ३० ग्राम , ५० ग्राम , १०० ग्राम की बोतल पैक करके मार्केट में उतर सकते है। इस हिसाब से १ किलो दालचीनी ऑइल ५०० रुपये में बनता है। और उसे मार्किट में ५० ग्राम की बोतल ३५० रुपये बिकती है। हिसाब से एक किलो के लिए ७००० हजार रुपये में बेच सकते है। इस तरह से ५०० में बनाकर ७००० हजार में बेच सकते है।

मार्केटिंग कैसे करे। दालचीनी तेल कैसे बेचे।

इसकी मार्केटिंग करने के लिए आपको छोटे छोटे पॉकेट को घर घर जाकर बेचना होगा लोगो को इसके उपाय के बारेमे लोगो को बताना होगा। आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हो। अमेज़न , फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन साइट पर सेलर बनाकर काम करना होगा। छोटे दुकानों पर जाकर अपना सैंपल दिखाना होगा।



इस तरह से दालचीनी तेल का बिज़नेस शुरू करके पैसे कमा सकते है। और यह पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे। अपना अपना कमेंट जरूर करे।

68 / 100

One thought on “केवल ५००० रुपये में शुरू करे छोटे कमरे में दालचीनी तेल बिज़नेस cinnamon oil making business in india”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *