सेलो टेप बनाने का बिज़नेस और प्रॉफिट cello tape making business and profit

सेलो टेप बनाने का बिज़नेस और प्रॉफिट cello tape making business and profit

* सेलो टेप बनाने का बिज़नेस और प्रॉफिट Cello Tape Making Business And Profit *

दोस्तों आज के टाइम आपके मन में एक सवाल आता होगा की कोनसा बिज़नेस किया जाय जो प्रॉफिट भी दे और चले भी। आज मै आपको यैसे ही बिज़नेस के बारे में बताने वाला हु।




जो बिज़नेस में अच्छा खासा कमाई कर सकते है। जिस बिज़नेस का नाम है , ‘सेलो टेप बनाने का बिज़नेस और प्रॉफिट Cello Tape Making Business And Profit‘ इस बिज़नेस की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। तो दोस्तों हमारे साथ बने रहो। सेलो टेप एक यैसी चीज जिसका यूज़ घरो में ,फैक्टरी में , दुकान में और पैकिंग इंडस्ट्रीज में यूज़ होता है। इस कारन इसका डिमांड ज्यादा है। चलो हम जानते है।

सेलो टेप मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज How to start Adhesive cello tape making business

सेलो टेप बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कोनसे कोनसे चीजों की जरुरत होती है। इसके बारे में जाने। आप अगर इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहे है। तो आपको इसके लिए कोनसी मशीन लगेगी और कोनसे रॉ मटेरियल की जरुरत होगी। यह जानना होगा। तो इस बिज़नेस के लिए आपको कई मशीन की जरुरत होती है।




वैसे तो इस बिज़नेस के लिए ५ प्रकार की मशीन की जरुरत होती है। इसकी कीमत की बात करे तो आपको18 लाख या उससे भी ज्यादा की जरुरत होगी। बड़े पैमाने में अगर आप इस बिज़नेस शुरू चाहते है तो आपको इतना खर्च तो आएगा। आज मई आपको दोनों तरीके बताउगा की कैसे आपको कम लागत में इस बिज़नेस की शुरुवात करनी है। और ज्यादा इन्वेस्टमेंट में कैसे शुरू करे। हम पहले जानेगे की ज्यादा इन्वेस्टमेंट में कैसे शुरू कर सकते है।

सेलो टेप बनाने की मशीन cello tape making machine

सेलो टेप बनाने के लिए ५ प्रकार की मशीनो की जरुरत होती है। इसके लिए आपको बड़े प्लांट की जरुरत होगी। उसमे आपको पूरा सेटअप मिल जाता है। आप उसे बड़े आसानी से ले सकते है। इसके लिए आप लोन भी ले सकते है। भारत सरकार की मुद्रा योजना के तहत आपको 80 % लोन मिल सकता है। इस मशीन को लेने के लिए आप इंडिया मार्ट पर सर्च कर सकते है। आज के इस दुनिया में आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है। मुद्रा योजना अप्लाई कर सकते है। मशीन भी आप ऑनलाइन ले सकते है।

सेलो टेप के लिए रॉ मटेरियल बनाने की प्रक्रिया। cello tape raw material making process

सेलो टेप बनाने के लिए आपको बहुत सी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। टेप बनाने के लिए आपको तेल , रुई ,सेलुलोज और प्राकृतिक गॅस की जरुरत होती है। यह चीजे लकड़ी के गुड्डे से बनाई जाती है। या तो आप इसके लिए कपास का इस्तमाल कर सकते है। आज मार्किट में रुई की कीमत १०००० रुपये प्रति किवंटल आती है। और सेलुलोज सिंथेटिक कीमत ६०० रुपये किलो आता है।

टेप बनाने के लिए सेलूलोज़ एसीटेट और सेलूलोज़ का उपयोग किया जाता है। यह चीजे लकड़ी के गुड्डे और कपास से बनाई जाती है। कच्चे सेलुलोज बनाने उसमे एसिटिक एसिड और एसिटिक ांहैदरराइड दाल कर उसका मिश्रण बनाया जाता है। सेलुलोज एसिटिक को गरम करके उसमे से उसकी नमी निकाली जाती है। उसे प्लास्टिक बनाने वाले सामग्री में मिक्स किया जाता है। उसका परिणाम प्लेट्स में मिल जाता है। उसके बाद उसे पिघलाया जाता है। इस लिक्विड से पतली प्लेट तैयार किया जाता है। इस प्लेट की थिकनेस बहुत कम होती है। इस कारन ५ प्लेट को एक के ऊपर एक रखकर उसकी एक प्लेट बनाई जाती है। इसीको टेप का ऊपरी हिस्सा कहा जाता है।

इसके बाद दूसरी प्रक्रिया शुरू होती है उसे कहा जाता है। गोंद चिपकने की प्रक्रिया। इसे करने के लिए आपको सिंथेटिक पॉलिमर का उपयोग किया जाता है। इससे आपको बहुत अच्छा क्वालिटी का गोंद बनता है। उसे बनाये प्लेट की परत ऊपर फैलाया जाता है। इसके लिए मशीने का उपयोग किया जाता है। मशीन के सहारे से इसे एक दूसरे पर चिपकाया जाता है। और उसके बाद उसका रोल तैयार किया जाता है।

सेलो टेप पैकिंग प्रक्रिया cello tape packing process

कोई भी प्रोडक्ट बनाने के बाद उसे पैक करने की काम में बहुत बड़ा योगदान है। पूरा प्रोडक्ट को बिकने में इसका योगदान ५० % होता है। सेलो इसे एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाने के लिए आपको बॉक्स की जरुरत पड़ती है। इसके लिए आप कार्टून बॉक्स का इसतमाल कर सकते है। इसके लिए आपको कॉर्टून बॉक्स बनाने वाले संपर्क करना होगा। जितना अच्छा आप उसे पैक करोगे उठाना आपके लिए अच्छा है।

उसके बाद उसे लेबलिंग करनी होगी आपको बॉक्स पर अपने कंपनी का नाम डालना होगा। इससे आपका एक ब्रांड तैयार होगा। और आप इसके लिए आप लेबल डिज़ाइनर से संपर्क कर सकते है। वह आपको जैसा डिज़ाइन चाहिए वैसा बनाकर देगा।

सेलो टेप बिज़नेस के लिए जगह का चयन location for cello tape business

बिज़नेस कोनसा भी हो उसकी जगह मार्केट से दूर होगी तो आपको बिज़नेस में सफलता नहीं मिलेगी इसके लिए बिज़नेस स्टार्ट up में जगह का चयन करना बहुत जरुरी है। आपको जगह का चयन करने से पहले आपको वह क्राउड एरिया कहा है। वह देखना जरुरी है। जहा स्कूल ,collage और इंडस्ट्रीज नजिक होनी चाहिए। और आपको माल को एक जगह से दूसरे जगह लेके जाने के लिए आपको ट्रांसपोर्ट सुविधा नजिक होनी चाहिए।

लेबर बिज़नेस के लिए employee selection

इस बिज़नेस को आप करने के लिए आपको बहुत बड़ी प्लांट की जरुरत होती है। और इसमें बनाने के लिए ५ से ६ प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके लिए आपको ५ से ६ लेबर की जरुरत पद सकती है। उसमे से २ लेबर तो ट्रेनिंग होने वाले होने चाहिए। बाकि सब बिना ट्रेनिंग के होंगे तो भी चल सकता है। उसमे से प्रोडक्ट बनवाने के लिए और बाकि इतर काम में लगेंगे।

इस तरह से इस बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस को आपको छोटे पैमाने में करना होगा तो आपको हमारे साथ जुड़ना होगा। इसके लिए हमें सब्सक्राइब करे। और हमारी नए पोस्ट पाने के लिए नोटिफिकेशन ों करना होगा। आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो हमें लिखे करे और अपने दोस्तों में शेयर करे।



निचे दिए पोस्ट भी पढ़े।

लाखों की कमाई वाला बिज़नेस। पेट्रोल पंप कैसे खोले।जाने पूरी इनफार्मेशन।

शुरू करे low investment में कुल्हड़ बनाने का business how to make kulhad making business

केवल १००० रुपये में शुरू करे टूटी फूटी बनाने का बिज़नेस Tutti Futti making Business ideas

5 यैसे बिज़नेस जो कभी बंद नहीं होंगे Top 5 Business Ideas you can start after lock down

73 / 100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *