100 रुपये किलो का कच्चा मॉल से बनाये 1200 रुपये किलो का माल cashew nut processing business plan

1
0 0
Read Time:9 Minute, 44 Second

cashew nut processing business plan

आप अगर खुदका कोई बिज़नेस करने की सोच रहे है और आपको काम लगत में अगर कोई बिज़नेस की तलाश है तो आपके लिए आज के इस पोस्ट में हम बतायेगे एक बेहतरीन बिज़नेस। cashew nut processing business plan इस बिज़नेस को आप कैसे अच्छा मुनाफा कमाई कर सकते है इसकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम देने वाले है।

आप इस बिज़नेस को अपने गांव या शहर से भी शुरू करा सकते है। इस बिज़नेस को ग्रो करना बहुत आसान है , इस प्रोडक्ट की डिमांड लगातार बढ़ती जाती है। क्युकी हम जो खाना खाते है उसमे प्रोटीन की कमतरता पाई जाती जाती है। इस करना हमारे शरीर को जितना प्रोटीन आवश्क्य होता है उतना हमें नहीं मिल पता . इस कारन अगर हम रोज एक से दो काजू खाते है तो हमारे शरीर में इसका असर देखने को मिल सकता है। जिम में जाने वाले लोग अपने सेहत के बारे में अक्सर सतर्क रहते है। यैसे में वह प्रोटीन का स्तोत जहसे मिलता है वह चीज ज्यादा खाते है। इस कारन काजू को अच्छा खासा डिमांड है। इस कारन काजू का बिज़नेस करने से अच्छी कमाई हो सकती है। और इस बिज़नेस में अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है। तो चलो जानते है इस बिज़नेस की सारी इनफार्मेशन।

कैसे शुरू करे काजू बनाने का बिज़नेस How to start cashew nut making business

cashew nut भी कहा जाता है। इसका बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको इसका रॉ मटेरियल कहा मिलता है यह जनन बहुत जरुरी है , इस बिज़नेस के लिए जो कच्चा काजू की जरूरत होती है। यह आपको मार्किट में बहुत आसानी से मिल जाता है। इसके लिए आपको कच्चा काजू ऑनलाइन भी मिल जाता है। इसकी काजू की बात करे तो आपको इंडिया मार्ट की साइट पर बहुत आसानी से मिल जाता है। raw cashew nut सर्च करना होगा यह आपको बहुतकम दाम में कच्चा काजू मिल जाता है। इसकी कीमत १०० रुपये से स्टार्ट हो जाती है। आप इंडिया मार्ट की साइट पर जाकर चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े

प्रदुषण जांच केंद्र कैसे खोले और हर महीने ५० से ६० हजार महीना कमाए Pollution Testing Center

काजू बनाने की मशीन cashew nut making machine

काजू बनाने के लिए आपको कुछ मशीनो की जरूरत होती है , इसके जरियर आप काजू की प्रक्रिया पर काजू बना सकते है। काजू बनाने के लिए कच्चे काजू पर बहुत से प्रक्रिया करना पड़ता है। उस प्रक्रिया पर आधार पर काजू बनाने की मशीन निर्भर करती है। काजू बनाने के लिए जो मशीन की आवशक्यता होती है उनकी जानकारी निचे दिय है।

१ ) काजू बॉईल मशीन kaju boiler machine

इस मशीन का उपयोग करके आप कच्चे काजू को बॉईल मशीन के सहारे से बॉईल किया जाता है। इसमें काजू के जो कवर होते है उसे निकलने के लिए इसे बॉईल करना बहुत जरुरी है। बॉईल करने से काजू के कवर को बड़े आसानी से निकला जाता है। इसके लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है।

इस मशीन को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन भी खरीद सकते है। इस मशीन की कीमत ६० से ७० हजार में आपको मिल जाती है। काजू बायलर मशीन

२ ) काजू सुखाने की मशीन cashew nuts dryer मशीन

इस मशीन के सहारे से काजू को आप जो बॉईल किया है उसे आप सूखा सकते है। क्युकी काजू को बॉईल करने के बाद उसे सुखाना बहुत आवश्क्य है। इस कारन इसे सूखने के लिए आपको इस मशीन की जरुरत होगी। इस मशीन में आपको २ इन १ भी मशीन अति है जैसे आपको बॉईल और कुकर के साथ मशीन भी अवेलेबल है। उसका भी आप यूज़ करा सकते है।

इस मशीन के सहारे से उबला हुवा काजू सुखाकर उसे रखा जाता है। इस की कीमत की बात करा तो आपको यह मशीन ६० हजार में मिल जाती है। काजू ड्रायर मशीन

३) काजू पीलिंग मशीन

इस मशीन का उपयोग करके काजू के शीलके निकाल सकते है। इसका उपयोग से आप बड़े आसानी से काजू के ऊपर के कवर को हटा सकते है। यह काम आप हाथ से भी कर सकते है। मगर यह काम करना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए ज्यादा वक्त लगता है। इस कारन इस मशीन के सहारे से यह काम आप बहुत आसानी से कर सकते है।

यह मशीन आपको मार्किट में ८० हजार में मिल जाती है। काजू पीलिंग मशीन

४ ) काजू कटर मशीन

इस मशीन का उपयोग करके आपको काजू को कटाई कर सकते है। इसका उपयोग करके फिनिश प्रोडक्ट बना सकते है। इससे काजू को कट कर सकते है। इसमें मैन्युअल और ऑटो मैटिक मशीन का उपयोग भी कर सकते है।

इसकी मार्किट में आपको बहुत आसानी से मिल जाती है। इस मशीन को आप मार्किट से १ लाख रुपये तक खरीद सकते है। काजू कटर मशीन

कटीले तार बनाने का व्यावसाय concertina wire manufacturing business

५ ) काजू पैकिंग मशीन

काजू को पैकिंग करके मार्किट में सेल करने के लिए भेज सकते है। इसका उपयोग आपको काजू के छोटे बड़े पॉकेट बनाकर बेच सकते है। २५० ग्राम , ५०० ग्राम ,१ किलो के पॉकेट बनाकर मार्किट में सेल कर सकते है।

काजू बनाने का प्रोसेस cashew nuts making processing

cashew nuts making process बहुत आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले कच्चा काजू लेना जरुरी है। और उसके बाद आपको उसे बायलर मशीन में दाल देना होता है। इस मशीन के सहारे से कच्चा काजू को बॉईल किया जाता है। उसके बाद इस काजू को सुखाया जाता है। इसके लिए काजू ड्रायर मशीन का उपयोग किया जाता है। उसके बाद काजू को कवर निकलने का काम किया जाता है। यह काम आप मैन्युअल भी कर सकते है। पर इसके लिए टाइम बहुत लगता है इस कारन आपको मशीन की जरूरत होती है। उसके बाद आप इसे कटिंग मशीन में दाल कर कट कर सकते है। और आपका काजू रेडी हो जाता है। उसके बाद आप इसे छोटे छोटे पॉकेट बनाकर बेच सकते है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है। मार्केटिंग करने के लिए आपको इसके लिए ऑनलाइन और फ्लिन भी बेच सकते है। ऑनलाइन बेचने के लिए आपको अमेज़न , फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर जा सकते है। वहा आपको सेलर अकाउंट बना सकते है। उसके लिए आप प्रमोशन कर सकते है।

लैंड जगह की आवशक्यता –

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको जगह का चयन करना जरुरी है। इसके लिए आपको यह देखना होगा की जगह मार्किट से नजिक है या नहीं। ट्रांसपोर्ट कितने दुरी पर है। इसका ध्यान रखना जरुरी है। उसी के साथ आपको इस बिज़नेस के लिए 1000 स्क्वायर फुट की जमीं की आवशक्यता होनी जरुरी है। उसमे आप मशीन और प्रोडक्ट को पैकिंग कर सकते है।

आवश्यक लायसन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको उद्योग आधार , ROC लायसन लेना बहुत जरुरी है। उसी के साथ आपको FSSAI लायसन भी लाना जरुरी है। इससे आप अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

तो दोस्तों इस तरह से आप काजू का बिज़नेस बड़े आसानी से कर सकते है। और उसके बाद आपको इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत अच्छा मिल जाता है। इस प्प्रोडक्ट को बनाने के लिए आपको 150 से २०० का खर्च अत है और वही काजू को आप 1000 रुपये किलो के हिसाब से बेच सकते है। यानि हर किलो के पीछे ८०० रवये प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

आपको यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा यह जरूर कमंट करना और अपने दोस्तों के साथ शेयर ना भूले। यैसे ही पोस्ट पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करे। ताकि हम जब भी कोई नए बिज़नेस आइडियाज इस वेबसाइट पर शेयर करे आप से मिस न हो सखे

https://youtu.be/GHPWAyoX1pQ

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here