टोमेटो सॉस का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे स्टार्ट करे tomato sauce manufacturing process in india

टोमेटो सॉस का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे स्टार्ट करे tomato sauce manufacturing process in india 1
0 0
Read Time:5 Minute, 38 Second

Tomato Sauce Manufacturing Process in India

Contents hide
1 Tomato Sauce Manufacturing Process in India
1.1 आज के टाइम लोग बहुत खाने के शॉकिंग हो चुके है। हर किसीको खाने में अलग टाइप के खाना पसंद आता है। इसमें बात करे तो आज के युवा से लेकर बुजुर्ग चाइनीज़ खान पसंद करते है। यैसे में आप अगर कोई फ़ूड इंडस्ट्रीज में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो दोस्तों आपको आज मई जो बिज़नेस बताऊ गए इस बिज़नेस में ७५ % का स्कोप है। इस कारन आज टाइम इस बिज़नेस में बड़े-बड़े कंपनी इस बिज़नेस में आज के टाइम काम कर रहे है। आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको एक यैसे बिज़नेस की जानकारी देने जा रहे है। की इसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा मिल सकते है।आज हम बात करेंगे
1.2 कैसे शुरू कर सकते है, इसकी पूरी जानकरी इस पोस्ट में हम देने जा रहे है। टोमेटो सोर्स को बनाने और उसे बेचने में कितना खर्च आता है। उसके लिए कोनसे रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। इसको बनाने के लिए कोनसे मशीन की आवश्यकता होती है। इसकी पूरी जानकारी आज इस पोस्ट में देने जा रहे है। टोमेटो सोर्स एक यैसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड हर वक्त रहती है। इसके लिए आपको अपने घर से लेकर बहार भी बेच सकते है , इस बिजनेस की एक खास बात है की इसे आप गांव या शहर से भी शुरू कर सकते है। इसे हम अपने घर में भी ज्यादा यूज़ करते है। इस कारन इसे आप शुरू करके अच्छा पैसे कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप अपना खुद का ब्रांड निर्माण करके अच्छा पैसे काम सकते है। इसकी मार्केटिंग भी अच्छे तरह से कर के अपना खुद का ब्रांड बनाकर बेच सकते है।
5 ४) पिस्ता सोर्स

आज के टाइम लोग बहुत खाने के शॉकिंग  हो चुके  है।  हर किसीको खाने में अलग टाइप के खाना पसंद आता  है।  इसमें बात करे तो आज के युवा से लेकर बुजुर्ग चाइनीज़ खान पसंद करते है।  यैसे में आप अगर कोई फ़ूड इंडस्ट्रीज में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो दोस्तों आपको आज मई जो बिज़नेस बताऊ गए इस बिज़नेस में ७५ % का स्कोप है।   इस कारन आज टाइम इस बिज़नेस में बड़े-बड़े कंपनी इस बिज़नेस में आज के टाइम काम कर रहे है।  आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको एक यैसे बिज़नेस की जानकारी देने जा रहे है। की इसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा मिल सकते है।
आज हम बात करेंगे

Tomato Sauce Manufacturing Process in India
 
Tomato Sauce Manufacturing Process in India
Tomato Sauce Manufacturing Process in India

 

कैसे शुरू कर सकते है, इसकी पूरी जानकरी इस पोस्ट में हम देने जा रहे है। टोमेटो सोर्स को बनाने और उसे बेचने में कितना खर्च आता है।  उसके लिए कोनसे  रॉ  मटेरियल की जरुरत होती है। इसको बनाने के लिए कोनसे मशीन  की आवश्यकता होती है।  इसकी पूरी जानकारी आज इस पोस्ट में देने जा रहे है। टोमेटो सोर्स एक यैसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड हर वक्त रहती है।  इसके लिए आपको अपने घर से लेकर बहार भी बेच सकते है , इस बिजनेस की एक खास बात है की इसे आप गांव या शहर से भी शुरू कर सकते है। इसे हम अपने घर में भी ज्यादा यूज़ करते है।  इस कारन इसे आप शुरू करके अच्छा पैसे कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप अपना खुद का ब्रांड निर्माण करके अच्छा पैसे काम सकते है। इसकी मार्केटिंग भी अच्छे तरह से कर के अपना खुद का ब्रांड बनाकर बेच सकते है। 

तो दोस्तो आज के टाइम में टोमैटो सॉस के बनाने के कई प्रकार है । उनके हिसाब से उसके प्रकार पड़ते है ।तो हम जानते है उसके कोनसे प्रकार है ।

 

१) टोमैटो कैचअप 

२) टोमैटो पूरी 

३) टोमैटो पल्प

४) पिस्ता सोर्स

५) पास्ता सोर्स
इन टाइप के पदार्थ बनाए जाते है ।

टोमैटो सोर्स बनाने के लिए मशीन

टोमैटो सोर्स बनाने के लिए कई प्रकार की मशीन कि आवश्यकता होती । वह सारे मशीन इसके बनाने के प्रोसेस पर निर्भर करते है । जैसे जैसे टोमैटो सोर्स बनानेके लिए प्रक्रिया होती है । उस प्रकार से मशीन कि जरूरत पड़ती है ।

१) fruit washing machine
२) sorting machine
३) crushing machine
४) pulping machine
५) cooking machine
६) Filling Machine
७ ) Bottle caplar Machine 

 

    इस तरह से ऊपर दिए मशीनों कि जरूरत होती है । टोमैटो सोर्स बनाने का बिजनेस स्टाट करने के लिए जरूरत होती है ।
तो दोस्तो चलो हम।जानते है । हर एक मशीन के कार्य के बारे में जिसका उपयोग टोमैटो सोर्स बनाने के होता है।

१) fruit washing machine

इस मशीन का यूज़ करके जो फलो को आप इस्तमाल करने वाले है। उसे वाश करना बहुत जरुरी होता है।  उसे वाश करने के लिए आपको इस मशीन का उपयोग होगा।  इस मशीन से आप फलो को अच्छी तरह से वाश करके आगे मशीन में भेज सकते है। 

मशीन ख़रीदे  

२) sorting machine

इस मशीन का उपयोग करके वाश किये फलो में से अच्चे क्वालिटी के फलो को निकल कर अलग किया जाता है। इससे अच्छे और ख़राब फलो को अलग किया जाता है। इससे जो फलो का जूस मिलेगा वह अच्छे क्वालिटी का होगा। 

मशीन ख़रीदे 

३) crushing machine

इस मशीन का उपायों करके अच्छे क्वालिटी के फलो को क्रशिंग किया जाता है। इससे जूस बनाने की प्रक्रिया की जाती है। 

मशीन ख़रीदे 

४) pulping machine

इस मशीन का उपयोग करके फलो के क्रशिंग को पल्पिंग किया जाता है। 

मशीन ख़रीदे 

५) cooking machine

इस मशीन का उपयोग करके फलो के जूस को पकाया जाता है।  इससे फलो अच्छे से पकाये जाते है। इस मशीन से पकाया गया जूस ज्यादा दिन चलता है। 

६) Filling Machine

इस मशीन का उपयोग करके फलो के जूस को एक बोतल में फील किया जाता है।  इस कारन इस मशीन का उपयोग किया जाता है। 

७ ) Bottle caplar Machine 

इस मशीन का उपयोग करके बोतल को पैक किया जाता है।  और उसे सेल्लिंग के लिए मार्किट में बॉक्स में पैक करके भेजा जाता है। 

इस तहासे इस बिज़नेस की जानकारी आप इस पोस्ट में ले सकते है।  और आपके कोई कमेंट होंगे तो निचे पूछ सकते है। 

About Post Author

SANJAY CREATOR

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
74 / 100

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *