रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है Real Estate Business कैसे पैसे कमाए

real estate business ideas
0 0
Read Time:11 Minute, 9 Second

रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है Real Estate Business कैसे पैसे कमाए

दुनिया में जब भी कभी सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस कोनसा है तब उसमे रियल एस्टेट का नाम तो सबसे ऊपर आता है। यैसा इस लिए है की इसमें सच में सबसे ज्यादा कमाई की जाती है। मगर आप सोच रहे होंगे की इसमें हमें कमाई करनी होगी तो हमें कोनसे काम करने होंगे। और कोनसे तरीके है ज़हासे हम पैसे कमाई कर सखे। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है। वह कुछ तरीके जो आपको रियल एस्टेट से पैसे कमाई कर सकते है। आप अगर बहुत कम समय में ज्यादा कमाई करने की सोच रहे है तो आपके लिए रियल एस्टेट का बिज़नेस बहुत कारगर साबित हो सकता है। इसका पूरा जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको देने जा रहे है। इसके पहले अपने हभी तक हमारे वेबसाइट को फॉलो नहीं किया तो जल्दी से कर ले क्युकी इसपे हम यैसे ही नए बिज़नेस आइडियाज लाते।

what is Real Estate business .रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है।

रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है यह जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की रियल एस्टेट यह नाम का मतलब क्या है। रियल एस्टेट में जमीन , जायजाद का सौदा किया जाता है। उसमे जमीन , मकान या बिल्डिंग का सौदा यानि बेचा या ख़रीदा जाता है। इसमें अगल अलग तरीके से यह काम किया जाता है। इसमें पप्रॉपर्टी ऑनर अपने जमीन या जायजाद को किसी ब्रॉकर या प्रॉपर्टी डीलर के जरिये बेच या खरीद लेता है। उसमे अपना कमिशन ऐड करके वह बेचता है। उसे रियल एस्टेट बिज़नेस कहा जाता है।

हमारे देश की बात करे तो आज के टाइम बहुत से लोगो को जमीन , जायजाद में पैसा लगाने से उसमे अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है यैसे में लोग अपने जो कुछ जमा पूंजी होती है उसे वह अपने बिज़नेस के लिए रखते है या तो कही जमीन , मकान खरीद ते है इस कारन आज के टाइम में इसमें कमाई करने का ज्यादा स्कोप पाया जाता है। इसमें आज के टाइम में बहुत से कंपनी भी अपना निवेश कर रही है। और उसी के साथ बहुत से अपना पर्सनल निवेश करने की सोच रहे है। आज हम आपको बिना पैसे के कैसे रियल एस्टेट में कमाई कर सकतेहै इसके बारेमे आपको बताने जा रहे है।

रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है Real Estate Business कैसे पैसे कमाए 1
रियल एस्टेट

रियल एस्टेट बिज़नेस की शुरुवात कैसे करे।

रियल एस्टेट का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको बिना पैसे भी इसकी शुरुवात कर सकते है। और उसके लिए पैसे भी इसको शुरू किया जा सकता है। आज हम दोनों तरीके जानने वाले है। इस पोस्ट में। मगर उसके पहले हमारे में कुछ गुण आवश्यक होते है इस बिज़नेस में हमें अगर सफल होना है तो। आज के इस पोस्ट में हम आपको निचे कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है। वह गुण आपमें होने आवशयक है। क्युकी इस बिज़नेस में हर कोई सफल नहीं होता है। तो चलिए जानते है उस गन के बारे में।

१) बोलने की कला

आपको इस बिज़नेस में अगर सफल बनाना है तो आपके पास सबसे पहले यह गुण आवश्यक होना बहुत जरुरी है। क्युकी यह गन पर ही आपको इसमें सफलता की पहेली सीधी प्राप्त हो सकती है। यह कला हर किसीमे नहीं पाई जाती। इसके लिए अपने लोग को बोलकर उन्हें अपने इस कला से अपने और खींचना आना जरुरी है। हम इसमें कस्टमर से बोलना पड़ता है। उन्हें अपने बोलने की कला से बांधकर रखना आना जरूरी है। कोई भी कस्टमर अगर आपके पास अत है तो उसे उसके प्रश्नो का उत्तर देना आना जरुरी है। अगर वह कोई प्रश्न आपको पूछता है तो उसका समाधान कारन आना जरुरी है। उसे अपने बोलने के कला से हैंडल करना आना जरुरी है।

२) पूरी जानकारी रखना आवश्यक

इस बिज़नेस में आपको सफल बनाना है तो आपको इसमें जिस भी घर , प्रॉपर्टी और जगह के बारे में आप बताने या उसे दिखने जा रहे हो उसकी पूरी जानकारी आपको होना जरुरी है। बहुत बार हमें इसमें आपको कस्टमर को उसके प्रश्नो को समाधान करक उत्तर देना आना जरुरी है। इसके लिए आपको सबबसे पहले उस जगह की पूरी जानकारी लेना जरुरी है। जैसे की उस जगह से सबसे पहले कोनसा स्टैशन नजिक है। उसका फुचेर प्लान क्या है। कितने में यह जगह आपको मिलेगी , कितने साइज का एरिया है , कॉनकोनसी सुविधा आपको मिलेगी। इसमें और इसके आसपास क्या रेट है। कितना फायदा होगा अगर यह प्लाट आप खरीद लेते हो। तो इसकी पूरी जानकारी आपको लेना जरुरी है।

३) मिलनेवाले सुविधा को जानना

इसके लिए आपको प्रोपोर्टी में मिलनेवाले सुविधा कॉनकोनसी मिलेगी यह जानना जरुरी है। इसमें आपको कस्टमर को कोणकोंसे सुविधा मिलेगी। जैसे पानी , बिजली और उसके आसपास मिलनेवाली मॉल , मार्किट , सिनेमा हॉल। यह चीजे कहा और कैसे मिलेगी यह जानना जरुरी है। उसके लिए आपको कोईभी साइट विजिट से पहले यह जानकारी लेना बहुत जरुरी है। तभी आप इसमें अपना बिज़नेस सफल कर सकते हो।

रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है Real Estate Business कैसे पैसे कमाए 2
Real Estate Business

ऊपर दिए गुण ा[ाको अवगत करने पड़ेगे सबसे पहले। और उसके बाद ापक इसमें सफलता मिल सकती है।

रियल एस्टेट बिज़नेस की खासियत

आपको रियल एस्टेट का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी है की इस बिज़नेस में कॉनकोनसी खासियत छुपी है। इस बिज़नेस में आपको बहुत से खास तरीके मिलेंगे जो आपको इसमें सफल बना सकते है।

अनोखी सब्जी बिकती है एक लाख रुपये किलो hop shoots vegetable farming in India

१) घर से शुरू होनेवाला बिज़नेस Real Estate Business

रियल एस्टेट बिज़नेस की बात करे तो यह बिज़नेस घर से शुर होने वाला बिज़नेस है इसके लिए आपको कोई अलग से ऑफिस या कंपनी डालने की जरूरत नहीं है। यह बिज़नेस शुरू में आप घर से भी शुरू कर सकते है। इसके लिए अपने एरिया के जो भी साइट्स है जहा पर घर , बिल्डिंग , या प्लाट डेवेलोप हो रह है यैसे एरिया में जाकर आपको उसके जो भी कोई बिल्डर , या कंपनी होगी उसके साथ आपको डील करने होगी इसके लिए आपको उन्हें बताना होगा की आप इसमें कस्टमर लानेवाले है। इसमें कमिशन बेस पर आप काम कर सकते है। इसके लिए आपको शुरू में उस जगह के फोटोज , वीडियो बनाने होंगे और उसे अपने शोसल नेटवर्क जरिये प्रचार या अड़ दे सकत है। या छोटे छोटे बुक टेम्पलेट अपने एरिया में बाट सकते है। उसमे आप अपना कांटेक्ट डिटेल दे सकते है। इसमें आपको एक दिन में आप अपने कस्टमर को साइट विजिट कर सकते है। और उसके बाद उनका फ़ॉलोअप ले सकते है।

२) रेरा एक्ट रेजिस्टशन Rera Act Registration

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले रेजिस्टशन करना जरुरी है। यह काम पहले बिना कोई लायसन के चल जाता था मगर बहुत से फ्रॉड केस होने के बाद सरकारने यह कदम उठाया है। और इसके तहत आपको रेरा एक्ट के जरूये एक लायसन होना अनिवार्य है। तभी आप इसमें अपना बिसनेस स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आप ऑनलाइन भी रेजिस्टशन कर सकते है।

Rera Act

3) Research Property seller

आपको इस बिज़नेस में अगर सफल बनाना है तो आपको सबसे पहले आपके एरिया में जाकर सर्च करना होगा की कोनसा एरिया है जहा आपको प्रॉपर्टी सेल करना चहारेहे है। यैसे लोगो को आपको ढूंढना होगा। तभी आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते है। सबसे पहले आपको इसके लिए अड़ देनी हगि। उसके बाद आपको अपने एरिया में जाकर सर्च करना होगा। उसके बाद आपको यह पता करना होगा की ऐसे कोनसे अप्प या वेबसाइट है जहा हम उस घर के फोटो दाल सकते है। और वहा फोटोज डालकर आपको वहा से कितने inquiry अति है येह देखना है और आपको उनका फॉलो लेना है।

कम लागत में शुरू करे सालाना 8 लाख रुपये कमाई वाला बिज़नेस | Rabbit Farming Business Plan in Hindi|

४) research property owner

आपको दूसरा तरीका है आपको यैसे प्रॉपर्टी मालिक को ढूंढना होगा जो प्रॉपर्टी बेच रहे है उनके साइट पर आपको जाना होगा और वह से आपको एरिया के वीडियो फोटोज लेने होंगे। और उसे शोशल मीडिआ पर शेयर कर सकते है उसी के साथ आप अपने कस्टमर को लेके जा सकते है। और वह से भी क्लाइंट ले सकते है।

रियल एस्टेट में कमाई

इस बिज़नेस में लाखो रुपये कमाई कर सकते है इस बिज़नेस में आप बिना कोई पैसा खर्च करे बिना भी आप हर महीने ५० से १ लाख रुपये कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको यह बिज़नेस को घर से स्टार्ट करना होगा। और अपना बिज़नेस स्टार्ट करना होगा। हर महीने अगर एक से दो प्रॉपर्टी बेच या खरीद लेते है तो आपको ५० हजार तक प्रॉफिट कमाई कर ाकते है। दो टाइप से कमाई कर सकते है। एक प्रॉपर्टी बेच कर और सेलर बन कर। दोनों तरफ से कमाई हो सकती है। इसमें आपको ऑनर से और सेलर से दोनों तरफ से कमाई का मौका मिल सकता है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
81 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है Real Estate Business कैसे पैसे कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *