इस बिज़नेस से रोज के ८००० रुपये कमाए Puffed Rice Making Business Ideas

0 0
Read Time:11 Minute, 23 Second

Puffed Rice Making Business Ideas

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं ,एक ऐसे प्रॉफिटेबल बिजनेस के बारे में। जो कि आप हर दिन का इस बिजनेस से 8 घंटे का काम करते हैं। तो दोस्तों इससे रोजाना का ₹8000 मिनिमम से आप कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों यह जो बिजनेस है ,वह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है। और दोस्तों इस बिजनेस में जो प्रोडक्ट बनाने वाले हैं। वह प्रोडक्ट सभी लोग चाव से खाते हैं। इस वजह से इस बिजनेस को बहुत ही डिमांड आ गया है। ऐसे में आप अगर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो, दोस्तों इस पोस्ट को अच्छे से पढ़िए और दोस्तों लास्ट तक इस पोस्ट को पढ़ते रहे क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको इस बिजनेस की पूरी जानकारी देने जा रहा हूं। तो दोस्तों चलो शुरू करते हैं .

Puffed RICE का हिंदी में लाइन या मुरमुरे कहा जाता है। इसे भारत में अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग अलग-अलग राज्यों में किया जाता है। उसके उपयोग के आधार पर ही इसका नाम अलग-अलग दिया जाता है। यानी सबसे ज्यादा उत्पादन पश्चिम भारत में किया जाता है। इसके वजह से इस पदार्थ को अलग-अलग फूड इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि फूड इंडस्ट्री में आज के टाइम में स्ट्रीट फूड का बहुत ही बड़ा चयन शुर हो चूका है। ऐसे में आप भी अगर स्ट्रीट फ़ूड के कीन हैं , तो दोस्तों आज हम मुरमुरे या लाही बनाने के बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं .\

मुरमुरे का उपयोग

मुरमुरे का उपयोग हमारे भारत देश में बहुत से जगह पर किया जाता है ,इस वजह से इसके उपयोग के अनुसार इसे विविध राज्यों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। इसकी अगर बात करें तो इससे मुंबई में जो पदार्थ बनता है। उसे भेलपुरी कहा जाता है। और बेंगलुरु में इससे जो बनने वाला पदार्थ है उसे चुरमुरे कहा जाता है . और कोलकाता में इससे जाल पूरी नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग मंदिरों में एवं धार्मिक स्थानों पर सबसे ज्यादा किया जाता है। वहां पर इसे भगवान का प्रसाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। उसीके साथ इसका उपयोग चिक्की बनाने के लिए भी किया जाता है। इससे चिक्की बनाने के लिए इसम शेंगदाना मिक्स किया जाता है और उसके साथ गुड मिक्स करके चिक्की बनाई जाती है।

मुरमुरे का मार्केट में डिमांड

आज के टाइम में मुरमुरे का डिमांड की बात करें तो ,इसका डिमांड पूरे साल भर रहता है। दोस्तों इसका उपयोग चिक्की बनाने के लिए किया जाता है। उसी के साथ इसको धार्मिक स्थानों पर प्रसाद के रूप में भी इस्तमाल किया जाता है। उसी के साथ इसे अलग-अलग पदार्थ बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रीट फ़ूड भी इसे बनता है। इसके वजह से इसका डिमांड पूरे साल भर रहता है। और इसे बनाना बहुत आसान है। इसकी वजह से इसकी डिमांड मार्केट में साल भर रहती है

मुरमुरे बनाने के लिए रॉ मटेरियल

मुरमुरे या लाही बनाने के लिए बस एक ही रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। उसका नाम धान है। यानि उसे कच्चा चावल भी कहा जाता है। कच्चा चावल यानि खेत से जो चावल निकला जाता है। उसे धान कहा जाता है। उसका उपयोग कुरमुरे बनाने के लिए किया जाता है। इसे आप बड़े आसानी से मार्केट से खरीद सकते है। इसकी कीमत मार्किट में १५०० रुपये किवंटल के हिसाब से खरीद सकते है।

मुरमुरे बनाने के लिए आवश्यक मशीन

मुरमुरे बनाने के प्रोसेस में निचे दिए हुए मशीन की आवश्यकता होती है।

१) paddy destone मशीन

यह मशीन का उपयोग मुरमुरे को बनाने में उपयोग किया जाता है। इसकी कीमत मार्किट में 45000 रुपये के स्टार्ट होती है। इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी हर घंटे 200 किलो से 2000 किलो तक अति है। इससे एक घंटे में अच्छा खासा आप उत्पादन निकल सकते है। यह एक सेमि ऑटो माटिक मशीन होती है। यह आपको इंडिया मार्ट की साइट पर मिल जाती है।

मशीन

२) puffing rice मशीन

इसका भी उपयोग मुरमुरे बनाने के िये किया जाता है। वह मशीन भी आपको इंडिया मार्ट के साइट पर मिल जाती है। इसकी कीमत 50000 रुपये एके स्टार्ट होती है। इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी हर घंटे ५० किलो मॉल बना सकते है। इसे निचे दिए लिंक से चेक कर सकते है।

मशीन

३) स्टोरेज साइलो

इसका उअपयोग आप मटेरियल को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसके उपयोग से आप मटेरिल को एक जगह स्टोर कर सकते है। यह आपको ५० टन के हिसाब से ले सकते है। इसमें आपको कितना मटेरिल स्टोर करना है उस हिसाब से ले सकते है। इसका प्राइस एक लाख के हिसाब से मिल जाता है।

४) WEIGHING मशीन

इस मशीन का उपयोग आप मटेरियल को वजन करने के लिए उपयोग कर सकते है। आप पैकिंग किया मटेरियल वजन कर सकते है। आप एक दिन में कितना प्रोडक्शन निकलते हो उस हिसाब से वजन कर रख सकते है। यह मशीन आपको १० हजार से आप खरीद सकते है।

५) पैकिंग मशीन

इसका उपयोग आप मटेरियल को एक किलो , ५ किलो , १० किलो के हिसाब से पैकिंग कर सकते है। इसके लिए आपको सेमि , ऑटो मेटिक मशीन खरीद सकते है। इसकी कीमत आपको १ लाख से स्टार्ट होती है आप अपने हिसाब से खरीद सकते है।

PUFFED RICE मेकिंग PROCESS मुरमुरे बनाने की प्रक्रिया

इसके पहले हमारे देश में मुरमुरे बनाने के लिए भट्टिया का इस्तमाल किया जाता था। इसके लिए लोग के पास तब मशीन नहीं थी। लोग ज्यादा समय में मुरमुरे बना लेते थे। पर आज के टाइम में लोगो के पास हर मशीन अवेलेबल है। इस कारन लोग अपना काम मशीन को इस्तमाल कर के करते है। इस कारन प्रोडक्शन भी ज्यादा निकला जयते है। इसका बनाने के प्रोसेस बहुत सिंपल है। मुरमुरे बनाने के लिए आपको सबसे पहले कच्चा राइस लेना पड़ता है। और उसके बाद आपको उस राइस को सबसे पहले भिगोया जाता है। उअके बाद उसे धुप में सुकाया जाता है। सूखने के बाद उसे राइस के ऊपर के छिलके निकले जाते है। फिर उसके बाद उसे रोस्ट मशीन का इस्तमाल करके रोस्ट किया जाता है। रोस्ट करने के बाद ruffed मशीन के जरिये बनाया जाता है। इससे बाद तैयार मॉल को साइलो टैंक में स्टोर किया जाता है। उसके बाद उसमे छोटे छोटे पॉकेट में भरा जाता है। उसके लिए आपको छोटे छोटे पॉकेट खरीद ने है उसमे १ किलो ,२ किलो। ५ किलो के पॉकेट तैयार करके उसे मार्किट में भेजा जाता है।

यह भी पढ़े।

Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021

मार्केटिंग और सेल्लिंग

इसकी मार्केटिंग की बात करे तो यह बहुत सिंपल है। इसे आपको यह पता होना चाहिए की इसका उपयोग ज्यादा कहा किया जाता है। इसका उपयोग मंदिरो में और धार्मिक स्थानों पर ज्यादा बेचा जाता है। इस कारन आपको उसे जहा मंदिरो के बहार लोग जो बेचने के लिए बेचते है। उनसे आपको कांटेक्ट करना है। और आपके आसपास व्होलसेलर मिल जाते है , जो आपके प्रोडक्ट को व्होलसेल में बेचते है। उनसे कांटेक्ट करना है। उसी के साथ जो लोग भेलपुरी बनाने के काम करते है। उनसे कांटेक्ट करना होता। उसी के साथ आपको होटल में कांटेक्ट करना है जो लोग चिवड़ा वैगेरा बनाते है। इन्हे कांटेक्ट कर सकते है।

Puffed Rice प्रॉफिट मार्जिन

इस बिज़नेस में आपको बहुत अच्छा प्रॉफिट कमाई होती है। इसमें आपको कमाई करने के लिए इसमें मार्केटिंग पर ज्यादा ज्यादा ध्यान देना जरुरी है। इसमे एक किलो मॉल तैयार करने के लिए २५ से ३० रुपये खर्च अत है। और उसे बेचैन के लिए ५ रुपये भी मार्जिन रखते है तो इसमें आपको अगर हर दिन 2000 किलो मॉल बिकता है तो आपको 8000 से 10000 तक प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े

WHATSAPPS की PRIVACY पर उठा सवाल Whatsapp OR Signal? डाटा प्राइवेसी फिर सवाल

लायसन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको roc लायसन की जरुरत है। उसमे आप अकेले बिज़नेस करते है तो उसका लायसन लगेंगे और अगर आप पार्टनर शिप में करते हो तो उसका लायसन लगेगा। आपको अगर मॉल को ऑनलाइन बेचैन है तो आपको GST नंबर लगेगा। उसके साथ आपको ब्रांड लायसन की जरुरत है , उसी के साथ आपको फ़ूड लायसन की जरुरत लगेगी। इन लायसन की जरुरत आपको लगेगी।

तो दोस्तों ा[आपको यह बिज़नेस आईडिया कैसे लगा इसके बारेमे जरूर बताये। और हमारे फेसबुक , ट्विटर और यूट्यूब को भी फॉलो कर सकते है। इसे अपने दोस्तों के शेयर करना ना भूले।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
75 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *