एक अनोखी खेती जो बिना जमीन और पानी पर चलती है Mushroom Business at Home

मशरूम की खेती कैसे करे. मशरूम की खेती कैसे करे घर पर। Masrum Kheti Kaise Kare
0 0
Read Time:7 Minute, 48 Second

एक अनोखी खेती जो बिना जमीन और पानी पर चलती है mushroom business at home

मशरूम एक सब्जी में यूज़ होनेवाला प्रोडक्ट्स है। इसकी सब्जी बनाई जाती है। इसमें एक खास बात होती है जिसमे प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इस कारन इसका उपयोग आज के टाइम में बहुत से लोग करते है। मशरूम एक यैसा वनस्पति है , जो वनस्पति जैसा दिखता है। मगर इसका उपयोग प्रोटीन का मुख्य स्तोत माना जाता है। मशरूम एक वनस्पति नहीं है मगर वनस्पति का करीबी रिस्तेदार कहा जाता है। मशरूम एक कवच जैसा होता है , जिसे फुगि भी कहा जाता है। इसका उपयोग होटल से लेकर घरोमे किया जाता है। यह एक स्वास्थवर्धक पदार्थ माना जाता है। इसके लिए इसकी डिमांड सैदेव रहती है। इस कारन इसका खेती करके इसका उत्पादन करनेवाले उद्यमी को मशरूम खेती कहा जाता है। इसकी खेती करना बहुत आसान है।और इसे करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की भी जरुरत नहीं होती। तो चलिए जानते है , मशरूम की खेती कैसे करे।

मशरूम फॉर्मिंग बिज़नेस कैसे शुरू करे।

मशरूम की खेती करने से पहले आपको इसके लिए यह बात जानना बहुत जरुरी है। जैसे की मशरूम कैसे उगाये जाते है , उसके लिए खाद कैसे तैयार की जाय। मशरूम के लिए कोनसा वातावरण होना जरुरी है। यह सभी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम जानेगे।

मशरूम की खेती करने के लिए आपको जिसमे आप मशरूम को उगाने वाले है। वह जमीन निर्जन्तुक होनी जरुरी है। इसके लिए हम जहा मशरूम उगाते है। उसके लिए हम गेहू के भूसा का इस्तमाल करते है। इसके लिए हमें भूसे की आवशक्यता होती है। माशूम उगने से पहले आपको उस भूसे को निर्जन्तुक करना जरुरी है। इसके लिए कुछ रसायनो की मदत ली जाती है।

भूसे का शुद्धिकरण

भूसे का शुद्धिकरण करने के लिए आपको इसके लिए एक सीमेंट का ब्लॉक बनाना होता है। जिसमे निचे से एक छेद या ड्रेन लगाया जाता है। उसमे १५०० लीटर पानी मिलाया जाता है। और इसमें १.५ लीटर फोर्मिल और १५० लीटर कॉर्बन डिज़िम मिलाया जाता है। और इस पानी को अछेसे मिक्स किया जाता है , इसमें जब तक पानी का कलर सफ़ेद होने लगे तो इसमें गेहू का भूसा डाला जाता है। इसमें १.५ किंवटल भूसा डाला जाता है। इसे पैरो से अच्छे से कुचला जाता है। उसके बाद इसे एक प्लास्टिक के पन्नी से ढका जाता है। यह प्रक्रिया इसलिए की जाती है , जिससे भूसे में जो जिव जंतु होते है वह नस्ट होने के लिए। यह मशरूम खेती में अटकाव कर सकते है इस कारन यह प्रकतिया की जाती है।

उसके बाद भूसे को सूखने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसमें यह जो भूसा चेम्बर में डाला है उसे २४ घंटे तक इसमें रखा जाता है। उसके बाद इसमें का पानी निकला जाता है। उसके बाद उसे एक पल्स्टिक के पन्नी पर फैलाकर उसे धुप में सुखाया जाता है। अच्छा सूखने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाती है।

आनेवाले समय में माँग बढ़ने के वजह से बहुत डिमांड है इस बिज़नेस में। How To Start Courier service business .

मशरूम की बिजाई

भूसे को सूखने के बाद इसमें मशरूम को उगने का काम किया जाता है। इसके लिए आपको पन्नी की जरुरत होती है। इसमें आपको पन्नी में मशरूम के बीजो को दबाया जाता है इससे बीज जो होते है वह फुट कर अलग हो जाये इस कारन यह प्रक्रिया की जाती है। फिर इस बैग में भूसा डाला जाता है और इसमें मशरूम के बीज दाल दिए जाते है। और इसे मिटटी में दबाया जाता है। फिर उसके बाद उस बैग को एक पन्नी पर अच्छे से फैला दिया जाता है। और उसके बाद उसे ालता पलटा जाता है। ताकि इसमें मशरूम के बीज मिल जाये। फिर उसके बाद इन मिश्रण को फिर से एक पन्नी के बैग में भरा जाता है और उस बैग को ऊपर के साइड से बांधा जाता है। और उस पन्नी को १० , १२ छेद की जाते है ताकि मशरूम जब भहर निकले तो एक दूसरे से डाकराये न। और उसके बाद उन पन्नो को एक बंद कमरे में लिया जाता है।

मशरूम को उगने के लिए वातावरण की आवश्यकता

मशरूम की खेती करने के लिए आवश्यक वातावरण की बात करे तो सुभह का टाइम बीज बिजने के लिए अच्छा होता है। इस कारन अगर आप बीजो को सुबह के टाइम करते हो तो अच्छा होता है। उसी के साथ आपको एक छोटे से रूम की जरुरत होती है उसमे एक दरवाजा और एक खिड़की आमने सामने होना जरुरी है। इसमें आपको हवा का फैलाव अच्छा होता है। अगर आमने सामने दरवाजा और खिड़की हो तो। उसी के साथ आपको बीज बोजने के बाद जो बैग में आप बीज को बोजो गए वह बैग आपको बंद कमरे में १० से १५ दिन तक रखना होगा। इससे बीजो की उपज अच्छी तरह से होती है।

मशरूम के बीज

एक अनोखी खेती जो बिना जमीन और पानी पर चलती है Mushroom Business at Home 1एक अनोखी खेती जो बिना जमीन और पानी पर चलती है Mushroom Business at Home 2

यह से खरीद सकते है।  इसके लिए आप ऑनलाइन अमेज़न के साइट पर जाकर खरीद सकते है। 

मार्केटिंग कैसे करे मशरूम 

मशरूम की मार्केटिंग के लिए आपको शहरों में बेचना पड़ेगा क्युकी इसका उपयोग ज्यादा शहरों में जो लोग अपने सेहत के लिए ज्यादा सिरिअस है उनके लिए किया जाता है।  उसी के साथ आपको इसमें जो प्रोटीन की मात्रा होती है वह लोगो को संजना होता है तभी आपका प्रोडक्ट आप बेच सकते हो।  इसके लिए आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते है।  इसके लिए आप ऑनलाइन सेलर बन सकते है और वह पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है। 

इस झाड़ के लकड़ी का पाउडर बनाये और एक साल में लाखो कमाए vasa / Adusa Powder Making Business Ideas

मशरूम की खेती की लागत 

इस खेती के लिए आपको बहुत काम जगह की जरुरत होती है।  और आपको काम लगत की जरुरत होती है।  इसमें आपको प्लास्टिक बैग और मशसरूम के बीज और गेहू का भूसा की आवशक्यता होती है। गेहू का भूसा आकाओ गांव में फ्री में मिल सकता है।  इस कारन आप इस बिज़नेस को आप बहुत काम लगत में शुरू कर सकते है। 

https://youtu.be/I7uMvhCMadg

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
74 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “एक अनोखी खेती जो बिना जमीन और पानी पर चलती है Mushroom Business at Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *