सुखे सब्जी के बिजनेस करके लाखो कमाए । kon sa business kare 2021|

kon sa business kare 2021
0 0
Read Time:11 Minute, 43 Second

सुखे सब्जी के बिजनेस करके लाखो कमाए । kon sa business kare 2021|

दोस्तों आप के भी मन में एक सवाल आता है कि इस साल 2021 में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें जो हमें प्रॉफिटेबल साबित हो तो दोस्तों आज का post आपके लिए है। आज के इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जो कि 2021 में आप अगर स्टार्ट करते हैं तो इससे लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। अभी अगर ऐसे कोई बिजनेस की तलाश कर रहे हैं। जो आपको 2021 में शुरू करने की बात आपको अच्छा खासा पैसा कमाई करके दे सकता है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम ऐसे बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं। जो कि आपको लाखों रुपया कमाई करके दे सकता है। आप अगर सोच रहे होगे कि वह ऐसा कौन सा बिजनेस है तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं , कि आज जो मैं आपको जिस बिजनेस के बारे में बात करने वाला हूं। उस का नाम है ,सूखी सब्जियों का बिजनेस। यह दोस्तों सूखी सब्जियों का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो कि 2021 में आपको लाखों रुपया कमाई करके दे सकता है। लाखों रुपया इस बिजनेस से आप कैसे कमाई कर सकते हैं। यह जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़े और समझे इस पूरे पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी गई है।

सब्जियों क सुखाव और लाखों रुपया कमाओ




तो आपको हम को सभी को पता है ,कि जो सब्जी होती है वह ज्यादा दिन तक टिक नहीं सक अक्सर देखा गया है कि किसान अगर कोई सब्जी को अपनी खेती से निकालता है तो ऐसे में बहुत बार होता है कि वह मार्केट में बेचने जाता है तो मार्केट में उसका बहुत कम दाम मिलता है और ऐसे में वह उस टाइम पर वह सब्जी घर में रख नहीं सकता। क्योंकि अगर वह रख देता है तो वह सब्जी खराब हो जाती है। तो ऐसे में सस्ती महंगी सब्जी मार्केट में बेच देता है. और इससे किसान भाइयों का बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है। क्योंकि 1 से 2 दिन के बाद अगर वह सब्जियां खुले में रखी जाए तो उसमें से वह खराब हो जाती है और उस से बदबू आना शुरू हो जाता है। ऐसे में वह सब्जी बेचने के लायक नहीं रहती है।

दोस्तों अगर ऐसा हो कि हमारे जो किसान भाई हैं वह उस सब्जी को तभी बेच सकते कि जब मार्केट में उसका अच्छा बिक रहा हो और वह सब्जी अच्छे दाम आनेपर मतलब सालों साल उस सब्जी को वह स्टोर कर सके और उसे मार्केट में जब भाव रहेगा यानि कीमत रहेगी तभी ला सके और अच्छा मुनाफा कमाई कर सखे। तो कितना अच्छा होगा। तो दोस्तों हमारे किसान भाइयों के लिए यह बिजनेस आइडिया वरदान साबित हो सकता है। क्योंकि दोस्तों इस बिजनेस आइडिया में किसान अपने सब्जियों को मनचाहे तभी बेच सकता है और उसे बाहर के देश में भी सप्लाई कर सकता है। और सालों साल स्टोर भी कर सकता है। दोस्तों यह जानने के लिए इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिए। आज की पोस्ट इसी परसों इसी पर आधारित है।

टॉप 10 बिज़नेस जो कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होंगे Top 10 Business Ideas Start Low Investment .

कौन-कौन सी सब्जियां हम सूखा सकते हैं।

सब्जियों को सुखाने का बिजनेस करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है , कि हम कौन-कौन से प्रकार की सब्जियां सुखाकर स्टोर कर सकते हैं और मार्केट में जब उसका भाव होगा तभी हम उसे बेच सकते हैं। ऐसे तो हम बहुत सारी सब्जियां और फल भी सुखाकर स्टोर कर सकते हैं। अगर हम आज के टॉपिक में बात करने वाले हैं सिर्फ सब्जियों के बारे में। तो दोस्तों मैं यहां पर कुछ ऐसे सब्जियों की लिस्ट दूंगा जिससे आपको पता चलेगा कि यह सब्जियां हम सुखा कर उसे बेच सकते हैं।

टमाटर ,मिर्च ,कोभी , चुकंदर ,लहसुन ,मूली ,अदरक ,मशरूम, बैगन, आलू ,गाजर इत्यादि सब्जिओ को हम सूखा सकते है। मगर सुखाना यानि इसका मतलब है उसे कैसे सुखाना होगा यह भी जानना बहुत जरुरी है। इसका पूरा प्रोसेस जब हम समजे गए तभी हम इस बिज़नेस को समज सकते है।




सुखाने की प्रक्रिया को Dehydration process भी कहा जाता है। हमारे देश में 3 तरह से डिहाइड्रेशन प्रोसेस की जाती है।

१) sun dried

2) spray dried

3) hot air dried

ऊपर दिए गए तीनों सुखाने की प्रक्रिया के बारे में अगर डिटेल में जानना है तो पहला sun-dried की प्रक्रिया की बात करें तो यह हम सूर्य के प्रकाश में जो सब्जियां sukahte हैं उसे कहा जाता है . मगर उसमें बहुत सी प्रॉब्लम क्रिएट हो ना संभव होता है। इस कारण उस प्रक्रिया को आज के टाइम में बहुत कम यूज किया जाता है। मगर अगर बात करें तो सबसे पहले सब्जियों को सुखाने के लिए सूर्य के प्रकाश में ही सुखाया जाता था। मगर वहां पर धूल मिट्टी जाने का खतरा ज्यादा होता है। तो ऐसे में यह प्रक्रिया को बहुत कम लोग यूज़ करते हैं।

स्प्रे ड्राइड प्रक्रिया की अगर बात करें तो इस प्रक्रिया में फ्रूट के जूस को पाउडर के रूप में लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसके जरिए फ्रूट्स के जूस को पाउडर फॉर्म में लाया जाता है।

हॉट एयर की मदद से सब्जियों को सुखाकर मार्केट में सेल किया जाता है।

आज के टाइम में इसका डिमांड अपने देश में ही नहीं बहार के देश में भी बहुत डिमांड है। इस कारन यह बिज़नेस का नया तरीका बहुत लोगो को रोजगार दे सकता है। इस बिज़नेस को दो तरीके से क्या जा सकता है। एक small scale में और दूसरा large स्केल में कर सकते है। small scale में आपको कम निवेश में कर सकते है। और लार्ज स्केल में बड़ा िनेष करके कर सकते है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कुछ मशीन की आवशक्यता पड़ती है उसके प्रोसेस के हिसाब से मशीन की जरूरत होती है।

सूखे सब्जिया

मशीन की आवशक्यता




इस बिज़नेस के लिए बायलर मशीन , पीलिंग मशीन , drier और वाश करने के लिए वाश मशीन और उसी के साथ कटाई मशीन और मॉल को एक जगह से दूसरे जगह लेके जाने के लिए conveyor machine इन मशीनो की आवशक्यता होती है।

सूखे हुए सब्जी का उपयोग हम बहुत दिनों तक कर सकते है। क्युकी सूखे सब्जी को स्टोर कारन भी पॉसिबल है। और उसे हम एक जगह से दूसरे जगह कर सकते है। इसमें आपको कम जगह में ज्यादा सब्जी स्टोर कर सकते है , और उसे बहार देश में भी बेज सकते है। इसमें आपको कम खर्च अत है ट्रांसपोर्ट का। इस लिए यह फायदे में हो सकता है।

सब्जी सुखाने की प्रक्रिया

इसमें आपको बहुत से प्रोसेस से गुजरना होता है। तभी आप हरे सब्जी को सूखा सकते है।

१) कच्चा मॉल को आप किसानो से सस्ते और फ्रेश सब्जिया खरीद सकते है। क्युकी सब्जी किसानो से अगर आप डायरेक्ट खरीद ते ही तो आपको काम खर्च में और फ्रेश सब्जिया मिल सकती है।

२) उसके बाद आपको सब्जियों को अपने फीडिंग एरिया में फैलाना होता है।

३) और उसके बाद आपको उन सब्जयों में सॉर्टिंग कारन होता है। इसमें आपको ख़राब सब्जी निकल ककर साइड में कर सकते है। और अच्छी सब्जिया को ले सकते है।

४) उसके बाद आपको उन सब्जियों को गरम पानी में धोना होता है इसके लिए आप बायलर का इस्तमाल कर सकते है। उसमे आपको अच्छे से धो देना है।

५) उसके बाद आपको उसे छिलने काटने की प्रक्रिया करनी होती है। सभी सब्जियों को काट लेना होता है।

६) इसकी आगे की प्रक्रिया के लिए आपको ५ चरणों वाला drier लेना होता है इसमें आपको सब्जियों को सूखने के काम किया जाता है। उसके बाद आपको इसमें उसमे का पानी निकल लेना होता है। मतलब इसे मोच्राइसे करना होता है।

७) उसके बाद सब्जियों को ग्रेडिंग की जाती है।

८) उसके बा दसुखे सब्जियों को तापमान समाती कारन किया जाता है। इसमें आपको सब्जियों की ठंडा करना होता है।

९) इसके बाद इसे छटाई की जाती है और उसमे मेटल के पार्ट को निकला जाता है। इस प्रक्रिया को मेटलिंग कहा जाता है।

१०) उसके बाद इसे तोलना और पैकिंग करना होता है। इस प्रक्रिया में आप छोटे बड़े पॉकेट में कर सकते है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस में आप यैसे लोगो को सर्च कारन होगा जो लोग इसका उपयोग होगा। इस प्रोडक्ट्स का इस्तमल फ़ूड इंडस्ट्रीज में किया जाता है। जहा होटल में , इसमें आपको ग्रोथ की बात करे तो हर साल इस मार्किट में १६ % का ग्रोथ देखने को मिलता है। इस कारन इसे कारन बहुत प्रॉफिटेबल हो सकता है। इसमें आपको फ़ूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी भी इस्तमाल कराती है। बहार के देश में इसे आप एक्सपोर्ट भी कर सकते है। इसमें आपको मार्किट में छोटे दुकान में भी छोटे छोटे पॉकेट बनाकर बेच सकते है। इसमें आपको ग्रोथ बहुत है। आज के टाइम लोगो के पास टाइम नहीं है की वह मार्किट में जाकर सब्जिया खरीद सखे। इस कारन लोग इसका रेडी मेड मटेरियल यूज़ करना पसंद करते है।




About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
78 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *