किसमिस |kismis बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Raisins /kismis Making Business Ideas in Hindi

Raisins kismis Making Business Ideas
0 0
Read Time:7 Minute, 52 Second

किसमिस kismis बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Raisins / kismis Making Business Ideas in Hindi

आज के समय की बात करे तो लोगो की पसंद दिन ब दिन बदलती जा रही है। किसमिस की बात करे तो इसका इस्तमाल मिठाई , और बहुत से स्वीट्स में किया जाता है। और इसमें मिठास की कोई कमी नहीं होती इस कारन अगर किसीको काम टाइम में ज्यादा एनर्जी लानी है तो आपको किसमिस का ही प्रयोग कारन चाहिए। बहुत सी स्वीट बनानीवाली कंपनी भी अपने स्वीट्स में इसका इस्तमल करने लगी है। इस कारन इसका डिमांड बढ़ते जा रहा है। आज के टाइम में अगर आप kismis Making Business Ideas in Hindi बिज़नेस शुरू तो आपको इससे अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है। आज के टाइम में अगर बात करे तो किसमिस मार्किट में बहुत ज्यादा दामों में मिलता है। तो आज के इस पोस्ट में जानेगे Raisins यानि की किसमिस बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू किया जाया है।

आज के टाइम में अगर इस व्यवसाय की शरुवात करने की सोच रहे हिअ तो इसकी प्रोसेस और इसकी मार्केटिंग कैसे करते है। यह जानना बहुत जरुरी है। इस उद्योग के लिए कॉनकोनसी मचने की जरुरत होगी। इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलगी।

किसमिस बनाने के लिए रॉ मटेरियल

किसमिस बनाने के लिए आपको रॉ मटेरियल सिर्फ कच्चे अंगूर की जरुरत होगी। आपको मार्किट में से अच्छे क्वालिटी के अंगूर ख़रीदे होंगे। ज्यादा पके हुवे अंगूर न ले। इसके लिए मीठे और अच्छे क्वालिटी के अंगूर लेना होगा। आपको अपने एरिया केअंगूर की खेती करनेवाले किसानो से संपर्क करना होगा। आपको यहाँ पर अच्छे क्वालिटी के अंगूर मिलेंगे। वह से आपको यह अंगूर बहुत सस्ते धाम में मिल सकते है। यहाँ से आपको अंगूर लेने होंगे और उसके बाद आपको आगे की प्रोसेस कानि होगी।

रेजिन बनाने की प्रक्रिया How to make Raisins ? Or How to make kismis?

अंगूर के अगर आपको किसमिस बनाना है तो आपको अपने जो अच्छे क्वालिटी के अंगूर ख़रीदे है उन्हें सबसे पहले चाटना होगा। इसमें से ख़राब और टूटे फूटे अंगूर को निकल बहार फेकना होगा। उसके बाद आपको साइड में रखा देने होंगे। और उसके बाद आपको एक कड़ाई की जरुरत होगी इसके जरिये आपको उसमे पानी लेकर उस पानी को गरम करना होगा और उसके बाद आपको थोड़ा गरम पानी में आपके पास के अंगूर को डालना होगा। और थोड़ी देर के बाद उसे उसे निकल लेना होगा इसके लिए आपको अंगूर को सिर्फ १० मिनिट तक ही गरम पानी में डालना होगा। और उसके बाद निकलकर आप सफ़ेद कपडे के ट्रे पर फैलाना होगा। और उसके बाद आपको जहा धुप है वह उस ट्रे को रख देना होगा। इसमें आपको ट्रे में अंगूर के ऊपर सफ़ेद कपड़ा डालना होगा और उसके बाद आपको एक दिन के लिए उसे धूप में रख देना होगा। और यैस आपको जब तक करना है जब तक उस अंगूर के किसमिस ना बन जाये। यही प्रक्रिया आप बड़े पैसमाने में अगर कारन चाहते है तो भी कर सकते है। उसके लिए आपको बड़े अवाजारो की जरुरत होगी।

किसमिस बनने के लिए आवश्यक सामग्री Dry Fruit Making Processing

किसमिस बनाने के लिए आपको आवश्क्य सामग्री एक छोटा या बढ़ा कढ़ाई , उसी के साथ एक गैस और सिलेंडर की आवशक्यता होगी। उसी के साथ आपको अंगूर को सूखने के लिए ट्रे की आवशक्यता होगी। और आपको ीननगर को सूखने के लिए जगह की आवशक्यता होगी वह जगह आपको जहा अछि धुप अति है यैसी खुली जगह की आवशक्यता होगी। पैकिंग के लिए आपको छोटे छोटे पॉकेट की जरुरत होगी। उसी के साथ आपको पैकिंग के लिए पैकिंग मशीन की आवशक्यता होगी।

लाखो की कमाई देनेवाला बिज़नेस कैसे शुर करे Disposable Syringes manufacturing business ideas

किसमिस बनाने के लिए मशीन Kismis Making Machine

इस बिज़नेस को आप अगर छोटे स्तर पर शुर करने की सोच रहे है तो आकाओ इसके लिए कोई मशीन की आवश्यकता नहीं लगेगी। मगर आप इसे बड़े स्तर पर करना छाते है तो आकाओ इसके लिए। बहुत सी मशीन की आवशक्यता होगी। जैसे अंगूर को चाटने के लिए मशीन। और अंगूर उबलने के लिए बायलर , और बड़े बड़े ट्रे की आवश्कयत रहेगी। इसका पूरा प्लांट आपको सेटअप करना होगा।

किसमिस की पैकिंग Kismis Packing

किसमिस की पैकिंग करके आपको मार्किट में सेल करने के लिए आवश्यक होती है। इसमें आपको आपको छोटे बड़े पॉकेट की जरुरत होगी। और इसके आपको १० ग्राम , ५० ग्राम , १०० ग्राम , ५०० ग्राम , १ किलो यैसे पॉकेट में पैक करना होगा। इसमें पैक करके आप मार्किट में सेल कर सकते है।

किसमिस की मार्केटिंग Dry fruit Demand In Market .

किसीभी प्रोडक्ट को मार्किट में बेचने के लिए आपको उसकी मार्किट प्राइस क्या है यह देखना होगा। उसके बाद आपको उस किसब से अपने प्रोडक्ट्स की प्राइस तय करनी होगी। आज के टाइम में आपको मार्किट में बहुत से कंपनी मिलेगी जो इसकी पॉकेट मार्किट में बेचती है। इसके लिए आपको शुरू में आपको काम मार्जिन पर काम करना होगा। और इसके मार्केटिंग के लिए आपको छोटे किराना की दुकान , मार्किट , होलसेल मार्किट यहाँ जाकर ावको बेचना हगा।

किसमिस बिज़नेस में प्रॉफिट Kismis Business Profit

इस बिज़नेस में आपको अच्छा प्रॉफिट कमाई हो सकती है। इसके लिए आपको अगर बात करे तो अंगूर की जब आप मार्किट से ज्यादा अंगूर लेते हो तो वह आपको सस्ते डैम में मिल जाते है। इसमें आपको ३० रुपये किलो में अंगूर मिल जाते है। उसे आप प्रक्रिया करके उसको आपको पाव किलो किसमिस तैयार हो जाते है। उसे एक टाइम में बात करे तो पाव किलो (२५० ग्राम ) किसमिस १५० किलो में बेचा जाता है। यानि आपको १०० रुपये आपको एक किलो के मिल जाते है। यानि आप अगर एक दिन में ५ किलो अंगूर भी बेचते है तो एक दिन में २००० की कमाई कर सकते है। यानि महीने के ६० हजार रुपये कमाई करके। अच्छा प्रॉफिट कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
67 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “किसमिस |kismis बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Raisins /kismis Making Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *