टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? How To Start Tissue Paper Making Business in India ?

How To Start Tissue Paper Business in India
0 0
Read Time:11 Minute, 53 Second

टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे How To Start Tissue Paper Manufacturing Business in India ?

Contents hide

How To Start Tissue Paper Manufacturing Business in India ?( Investment, Profit , Raw Material , Machine )

आज ज़माने में बात करे तो यह बिज़नेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हर जगह पर लोग कुछ अलग सी जिंदगी जीना चाहते है। उसमे खान पान से लेकर कपड़ो में भी लोग अलग पेहराव और जीवन शैली के लिए। मुख़्यता इसका इस्तेमाल जहा पानी की कमी होती है। वहा ज्यादा इस्तमाल किया जाता है। Tissue Paper का उपयोग रेस्टोरेंट , होटल , टॉयलेट इत्यादी में ज्यादा किया जाता है। उसी के साथ इसका उपयोग हॉस्पिटल में भी किया जाता है। इसका उपयोग से पानी की बचत भी होती है और लोग इसका उपयोग करके यह जान लेते है की बाहरी के देशो में इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

मगर बात करे तो हमारे देश की क्या आपको लगता है Is this tissue paper business profitable in India ? इसका जवाब है , हा प्रॉफिट है इस बिज़नेस में। इसका उपयोग हर दिनबढ़ते जा रहा है।

लोगो की अभी प्रगति होते जा रही है और उसी के साथ इसका इस्तमाल भी किया जा रहा है। आज के इस पोस्ट में हम बताने जा रहे है , How To Start Tissue Paper Manufacturing Business in India टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू किया जा सकता है। इसके लिए कितनी लगत लगेगी। कितना रॉ मटेरियल लगेगा , कितना खर्च लगेगा , मशीन कोनसी लगेगी। इन सभी बात की जानकारी आज के इस वीडियो में हम आपको देने जा रहे है। तो दोस्तों यह पोस्ट लास्ट तक पढ़े।

टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सभी जानकारी होना जरुरी है। तो आपको भी बिज़नेस शुरू करने के लिए आवश्यक जानकारी चाहिए तो हमारे साथ बने रहे आपको इस पोस्ट में सभी डिटेल मिलेंगे। तो बिना टीम गवाये चलो शुरू करते है।

टिशू पेपर बनाने के लिए रॉ मटेरियल Tissue Paper Making Raw Material

Tissue Paper Making raw material टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए एक ही रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है। वह है टिशू पेपर रोल। इसका उपयोग करके आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। टिशू पेपर की साइज ३० cm x 30 cm होती है। इसमें एक पॉकेट में १०० पीस होते है। इस कारन इसका बिज़नेस शुरू करने के लिए टिशू रोल की बहुत महत्व पूर्ण भूमिका निभाता है।

टिशू पेपर बनाने के लिए रॉ मटेरियल की मार्किट प्राइस Tissue Paper Making Raw Material Price

टिशू पेपर बनाने के लिए जो रॉ मटेरियल लगता है। उसे मार्किट में बहुत ही सस्ते दम में खरीद सकते है। इसकी मार्किट में अलग अलग प्राइस देखने को मिलती है। इसकी रोल की प्राइस 40 रुपये से 56 रुपये किलो में मिल जाता है। इसका प्राइस डिफ़ेरेन्ट एरिया में डिफ़ेरेन्ट प्राइस देखने को मिलता है।

यहाँ से ख़रीदे रॉ मटेरियल

टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीन Tissue Paper Making Machine

Tissue Paper Making Machine टिशू पेपर बनाने के लिए तीन टाइप की मशीन अति है उसमे मैन्युअल मशीन , आटोमेटिक मशीन और फुल्ली आटोमेटिक मशीन अति है। इन मशीन में से आपको कितना बजट है उस हिसाब से आप मशीन लगाकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसके लिए मैन्युअल मशीन के जरिये आपको कम प्रोडक्शन निकलता है। और उसमे काफी समय लगता है। और इसमें साइज एक जैसी नहीं होती है। और उसी के साथ आपको दूसरे टाइप की मशीन अति है उसमे आटोमेटिक और फुल्ली आटोमेटिक मशीन से एक जैसा प्रोडक्शन निकलता है और प्रोडक्शन काफी बढ़ाता है। और इससे जो प्रोडक्शन बनता है वह अच्छे क्वालिटी होती है।

मैन्युअल मशीन इसकी प्राइस २.५ लाख तक मिलजाती है।

आटोमेटिक मशीन की प्राइस ५ लाख तक होती है।

मशीन

वैसे ही फुल्ली आटोमेटिक मशीन भी अति है इसमें आपको कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती आपको बस रोल लगाव और पेपर तयार होता रहेगा।

मशीन

टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? How To Start Tissue Paper Making Business in India ? 1
How To Start Tissue Paper Business in India

इस मशीन की मदत से प्रोडक्शन निकल सकते है।

टिश्यू पेपर मेकिंग प्रोसेस Tissue Paper Making Process

टिशू पेपर मेकिंग प्रोसेस बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको एक ही मशीन का प्रयोग किया जाता है। उससे यह पेपर बनता है। इसकी पूरी प्रोसेस जाने।

  • सबसे पहले इसे के लिए आपको मशीन के एक साइड में पेपर रोल का एक कोना लगाया जाता है। और दूसरे जगह से पेपर के एक साथ १०० पेपर मशीन के साइड में रखे जाते है।
  • इस मशीन में पेपर कटाई डाय लगी होती है। इसके जरिये मशीन को प्रेस किया जाता है। और पेपर कट किये जाते है। यह पेपर डाय के साइज में कट किये जाते है।
  • और उसके बाद कट किये पेपर को एक प्लास्टिक बैग में भर दिए जाते है।
  • और उसे पैकिंग करके उसके ऊपर कंपनी का लोगो या स्टीकर चिपकाया जाता है।
  • और आपका पेपर मार्केट के लिए तैयार हो जाता है। इसको बॉक्स में भर कर रख सकते है।

यह भी पढ़े

सबसे अच्छे 10 मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस Top 10 Manufacturing Business in India In Hindi

टिशू पेपर मेकिंग बिज़नेस के लिए आवश्क्य लागत Tissue Paper Business Investment

अगर आप भी इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहे है तो Tissue paper manufacturing plant cost आपको पता होना जरुरी है। इस बिज़नेस के लिए आपको १५ से २० लाख का इन्वेस्टमेंट लगेगा। इसमें आपको मशीनर , रॉ मटेरियल। जगह भाड़े में और ऑफिस का खर्च लागगा। इतनी इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी। उसी के साथ इसमें आपको प्रोडक्ट की पैकिंग और मार्केटिंग की भी जरुरत होगी।

आप सोचते होंगे की इतना इन्वेस्टमेंट हमारे पास नहीं है तो कैसे हम इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको लोन कलेने की जरुरत है। कैसे वह जाने।

लोन सुविधा

इसके लिए आपको बांज से लोन ले सकते है। इसके लिए भारत सर्कार की तरफ से लोन दिया जाता है उसे बिज़नेस लोन भी कहा जाता है। इसके तहत ावको मुख्य अम्मोनत के बदले आपको २० से ३० % तक अम्मोनत आपको लेनी होती है। बाकि का आप लोन ले सकते है। इसके तहत आपको प्रधान मंत्री के योजना के तहत लोन दिया जाता है। मुद्रा लोन

जगह की आवशक्यता टिशू पेपर बिज़नेस के लिए Land for Tissue Paper Making business

टिशू पेपर मेकिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास प्रयाप्त जगह का होना बहुत अनिवार्य है। इसके लिए आप खुद की जगह का इस्तमाल कर सकते है। या आपके पास जगह नहीं है तो आप रेंट पर भी ले सकते है। इसके लिए आपको जगह का चयन करते वक्त बाह्यत सी बातो का ध्यान रखना जरुरी है। वह बाटे जान लीजिये।

  • जगह यैसे स्थान पर हो ज़हासे आपको ट्रांसपोस्ट के लिए सुविधा आसानी से प्राप्त हो। यानि की आपको शहर से नजिक जगह का होना काफी फायदे का होगा।
  • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास काम से काम 500 से 1000 squarfoot आवश्यक है। उसमे आपको पैकिंग एरिया और प्रोडक्शन के लिए आवश्यक है।
  • ऑफिस के लिए भी इसमें छोटी जगह होनी जरुरी है। ऑफिस के काम काज के लिए जगह आवश्यक है।

टिशू पेपर मेकिंग बिज़नेस के लिए लायसन license for tissue paper business in india

टिशू पेपर बनाने के बिज़नेस के लिए आवश्क्य लायसन

  • Trade License इसका लायसन आपको अपने एरिया के लोकल ऑथोरिटी parson लेना जरुरी है।
  • MSME/SSI Registration इसपे आपको गोवेर्मेंट के साइट पर रजिस्ट्रेशन कारन जरुरी है।
  • iec code आप अगर अपने प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करते हो तो आपको इस लायसन की जरूरत है।
  • GST NUMBER इसकी भी आपको जरूरत होगी।
  • FOOD लायसन टिशू पेपर को फ़ूड सर्विस में यूज़ किया जाता है इस कारन भी आपको इसका लायसन लेना जरुरी है।
  • UDYOG ADHAR इसकी भी आपको जरुरत है।
  • POLLUTION CONTROL इस की भी आपको जरुरत होगी।

यह भी पढ़े

नहाने का साबुन बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करे | Soap Making Business |

टिशू पेपर की पैकिंग Tissue Paper Packing

टिशू पेपर का बिज़नेस करने केलिए आपको बने प्रोडक्ट को पैकिंग करना बहुत जरुरी है। इसमें आपको एक बॉक्स में 100 पीस की पैकिंग करनी होती है। इसके लिए आप प्लेन पॉलीथिन का इसतमाल कर सकते है। और आप अपना खुदका अगर ब्रांड बनाकर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको खुदका लोगो भी बैग पर चिपकना होता है। इससे आप अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कर सकते हो। कोईभी बिज़नेस में पैकिंग को बहुत महत्व दिया गया है। पैकिंग से कस्टमर आपके प्रोडक्ट्स को खरीदने का चांस बढ़ाता है।

टिशू पेपर की मार्केटिंग की आवशक्यता Need for Marketing

इस बिज़नेस को मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है। मार्केटिंग के लिए आपको व्यक्ति को hire कर सकते है। इसके लिए जहा इसका उपयोग होता है वह इसकी मार्केटिंग करनी जरुरी है। जैसे छोटे बड़े दुकानों में , शहर में जाकर इसका मार्केटिंग करनी जरुरी है। होटलो में भी इसका सबसे ज्यादा उसे होता है तो आप अपने एरिया में होटलो में इसकी मार्केटिंग कर सकते है।

आज के टाइम में सोशल मीडिआ का इस्तमाल करके आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है। Facebook ,Twitter ,LinkedIn इन पर आप अपने बिज़नेस को प्रोमोट कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
69 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *