कैसे शुरू करे सर्जिकल कॉटन बनाने का बिज़नेस How To Start Surgical Cotton Making Business Plant .

0 0
Read Time:6 Minute, 44 Second

कैसे शुरू करे सर्जिकल कॉटन बनाने का बिज़नेस How To Start Surgical Cotton Making Business Plant .

Contents hide
1 कैसे शुरू करे सर्जिकल कॉटन बनाने का बिज़नेस How To Start Surgical Cotton Making Business Plant .
2 रॉ मटेरियल कॉटन रोल मेकिंग बिज़नेस
3 MACHINE REQUIREMENT मशीन की आवश्यकता
3.4 लिंक –

अपने सर्जिकल कॉटन को तो देखा ही होगा इसका सबसे ज्यादा यूज़ मेडिकल फिल्ड में किया जाता है। इस कारन इसका बिज़नेस करना है तो आपको मेडिकल फिल्ड में ही इसे बेचना होगा। इसका बिज़नेस करने से पहले आपको इसका यूज़ और इसे कैसे बनाया जाता है यह जानना बहुत जरुरी है। आज के इस पोस्ट में हम जानगे। इसकी पूरी जानकारी आज के इस पास में हम जानने वाले है How To Start Surgical Cotton Making Business Plant. इसका प्लांट कैसे तैयार किया जाता है इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है।

इसका बिज़नेस करने से पहले आपको cotton कैसे बनाया जाता है। यह पता होना चाहिए। कॉटन को बनाने की प्रक्रिया है। इसके लिए आपको किसान से कॉटन खरीदना है। और उसके बाद उसपर प्रक्रिया करके उसे मशीन में दाल कर तैयार करना होता है।




इस बिज़नेस को आप शहर से या गांव से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जो रॉ मटेरियल लगनेवाला है वह है कॉटन आपको यह बड़े आसानी से मिल जाता है। इसके लिए आपको आप अगर गांव से है तो आपको किसानो से सस्ते डैम में मिल जाता है। या आप अगर शहर में रहते है तो इसके लिए आपको व्होलसेलर से खरीदना पड़ेगा। व्होलसेल भाव में आपको मिल जाता है। इसका उपयोग की बात करे तो इसका उपयोग कर सकते है। तो चलो जानते है इसके बिज़नेस की पूरी डिटेल के बारे में।

रॉ मटेरियल कॉटन रोल मेकिंग बिज़नेस

कॉटन रोल बनाने के लिए सबसे पहले जो रॉ मटेरियल लगता है। वह है कॉटन या तो कपास। यह आपको मिलजाता है। किसान से इसकी मार्किट से आपको खरीद सकते है। इसकी प्राइस आपको 5000 रुपये टन के हिसाब से मिलजाता है। अगर आप इसे किसान से डायरेक्ट खरीद सकते है। तो आपको यह और भी सस्ता मिल जाता है। और इसमें दूसरा रॉ मटेरियल आता है। कार्डबोर्ड पेपर रोल। यह आपको मार्किट से 50 रुपये किलो के हिसाब से मिल जाता है। और दूसरा रॉ मटेरियल है उसे पैकिंग मटेरियल भी कहा जाता है। बॉक्स बॉक्स के जरिये भी आप उसे पैक कर सकते है। इसका उपयोग पैकिंग मटेरियल में भी किया जाता है।

खरीदने के लिए -https://dir.indiamart.com/impcat/cardboard-sheet-roll.html

MACHINE REQUIREMENT मशीन की आवश्यकता

इस बिसनेस को शुरू करने के लिए आपको दो प्रकार की मशीन की आवशक्यता होती है। एक मशीन होती है जहा आप कॉटन को फैलाकर रख सकते है। उसके बाद आपको पहले जो मशीन है उसमे कॉटन को रोल करना है। इसके लिए रोलिंग मशीन का इस्तेमाल करना है। उस मशीन के सहारे से आप कॉटन को रोल कर सकते है। दूसरी मशीन अति है कटाई मशीन है। यह दो मशीन की जरुरत होती है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए। इसमें जो रोलिंग मशीन आती है। उसे आप २ से ३ लाख में खरीद सकते है। उसी के साथ कटिंग मशीन है उसकी प्राइस 40 से 50 हजार में आती है। इसके लिए आपको इंडिया मार्ट के साइट पर जेक चेक कर सकते है। निचे चेक करे।

मशीन प्राइस चेक –

१) Cotton Roll Cutting Machine

लिंक –

२) Surgical Cotton Roll Cutting Making Machine

लिंक –

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए इस मशीन की जरुरत होती है।

कैसे बनता है कॉटन रोल Process of Cotton Roll




Cotton Roll मेकिंग का प्रोसेस बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको जो दो मशीन की जरुरत होती है। इसे बनाने के लिए आपको जो रॉ मटेरियल लगता है। उसे आप किसान से या मार्केट से आपको खरीद लेना है। उसके बाद आपको उसे मशीन में दाल देना है। और उसके बाद उसे एक मशीन में दाल देना है उसमे आपको कॉटन रोल कर लेना है। और इसी रोल मशीन में कॉटन के ऊपर पेपर से रोल करना है। इससे आपको रोल बन जाता है। और दूसरे मशीन से आपको इस रोल को कट कर सकते है। इसके बाद आपको उस छोटे छोटे रोल एक बॉक्स में पैक करके मार्किट में सेल कर सकते है।

लायसन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ लायसन की भी जरुरत होती है। इसके लिए आपको जो छोटे मोठे लायसन की जरुरत होती है। इसमें आपको अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए पहला लायसन होता है अपने बिज़नेस को रेजिस्टर करना। इसमें आपको roc के तहत रेजिस्टर करना होगा इसमें privet , पाटनर्शिप या लिमिटेड में आप अपना व्यापर शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको अपने बिज़नेस को ROC में रजिस्टर करना होगा। उसके साथ आपको ट्रैड लायसन की भी जरुरत होगी। उसके बाद GST नंबर भी लेना होगा। और अपने एरिया के पोलुशन अफसर से NOC भी लेना होगा।

एरिया Area



इस बिज़नेस के लिए आपको 500 से 1000 स्क्वायर फुट की जगह की जरुरत होगी। उसमे आप दो मशीन रखनी होगी , रॉ मटेरियल रखना होगा। उसी के साथ आपको उसमे मटेरियल पैकिंग भी करना होगा। इस तरह से इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जगह की जरुरत होगी। उसी के साथ आपको वह जगह यैसे स्थान पर लेनी जरुरी है जहा ट्रांसपोस्ट काम खर्च में होता हो। इसमें आपको प्रोडक्ट बनाने में और उसे बेचने में कम खर्च आएगा। इस कारन आपको जगह का चयन बहुत ध्यान से करना होगा।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
68 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

6 thoughts on “कैसे शुरू करे सर्जिकल कॉटन बनाने का बिज़नेस How To Start Surgical Cotton Making Business Plant .

  1. With every thing which appears to be developing inside this particular area, many of your points of view tend to be fairly stimulating. Nevertheless, I appologize, but I do not give credence to your entire strategy, all be it exciting none the less. It seems to everybody that your opinions are not totally validated and in fact you are generally yourself not fully convinced of your point. In any event I did take pleasure in examining it. Leandro Blore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *