आनेवाले समय में माँग बढ़ने के वजह से बहुत डिमांड है इस बिज़नेस में। How To Start Courier service business .

0 0
Read Time:9 Minute, 21 Second

How To Start Courier service business .

दोस्तों आज के इस लेख के मदत से हम एक यैसे बिज़नेस के बारे में जानने वाले है। जिसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं हो रही और आनेवाले काल में इसका डिमांड बढ़ाता जा रहा है। तो दोस्तों आप भी अगर यैसे बिज़नेस की तलाश कर रहे है ,तो दोस्तों आज के इस वीडियो में हम बताने जा रहे है। कुरिअर बिज़नेस के बारे में। How To Start Courier service business . बिज़नेस की बात करे तो आज के युग में लोग अपने सामान को आज जगह से दूसरी जगह लेके जाने के लिए इस सर्विस का इस्तमाल ज्यादा करते है। तो आप भी अगर यैसे बिज़नेस करना चाहते है तो दोस्तों ाजे के इसे पोस्ट में हम जानेगे इस बिज़नेस की पूरी इनफार्मेशन। इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाता है। इसके लिए कोनसे चीजों की जरुरत पड़ेगी। कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा। कितने लोगो की जरुरत पड़ेगी इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलाने जा रही है।

आज के समय की बात करे तो आज हम कोईभी अपनी चीज किसीको भी चुटकी में भेज सकते है। इसके लिए पहले हमें खुद को या किसी रिस्तेदार को भेजना पड़ता था। मगर हम आज के समय में यैसा नहीं करते। हम किसी भी कुरियर कंपनी के साथ अपना सामान बेज सकते है। तो दोस्तों आप भी अगर इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहे है। तो चलिए जानते है इस बिज़नेस के बारेमे।

Courier service business को स्कोप

हमारे भारत देश की बात करे तो इस देश में इस बिज़नेस का बहुत स्कोप है। क्युकी इस देश में लोग अपने सामान को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए इस सर्विस का इस्तमाल करते है रहे है। तो आप इस बिज़नेस का अपने देश में बहुत ज्यादा स्कोप है। अपनी एक कीमती चीज को एक जगह से दूसरी जगह पर लेके जाना और वह भी सुरक्षित और इसके लिए कुछ छोटी अमाउंट ली जाती है। पर इसमें अपनी कोई भी चीज एक ठिकान से दूसरे ठिकान पर पोहचने का काम बहुत अच्छे तरह से किया जाता है। इस कारन इस बिज़नेस को शुरू करने में बहुत फायदा मिल सकता है।

उसी के साथ बात करे तो ऑनलाइन शॉपिंग करने का ट्रेंड बढ़ाने के वजह से लगो को एक आदत सी हो गयी है। और इसी के साथ कोरोना काल में भी लोग ऑनलाइन चीजे मंगवाते रहे है। कारन भी लोगो को इसकी एक आदत सी हो चुकी है और इस वजग से लोगो का ट्रस्ट बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इस कारन इस बिज़नेस में ज्यादा स्कोप पाया गया है। आनेवाले समय में लोग बहुत ज्यादा इसका उसे करने वाले है और ऑनलाइन वेबसाइट जो अमेज़न , फ्लिपकार्ट , ebay जैसे साइट का भी काम मिलने के चांस बढ़ गए है। इस लिए इस बिज़नेस में स्कोप ज्यादा है।

यह भी पढ़े।

कोरोना काल में पैसे का बजट LOW है तो शुरू करे 10 हजार में यह बिज़नेस fragrance candle making business

courier service business start process कुरिअर सर्विस बिज़नेस की शुरुवात कैसे करे

कूरियर सर्विस का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आप किस टाइप की सर्विस देने जा रहे है। इस बिज़नेस में दो तरह के सर्विस दिए जाते है।

१) लोकल सर्विस

इस तरह के सर्विस में आप को अपने सर्विस की लिमिट रखनी होती है। यानि आप इसके लिए एक शहर से दूसरे शहर तक अपना व्यवसाय बड़ा सकते है। यानि ी आप एक शहर से दूसरे शहर में सर्विस दे सकते है। इसमें आप प्रोडक्ट को एक शहर से दूसरे शहर में बेज सकते है।

२) नेशनल सर्विस

इस बिज़नेस में आप अपनी सर्विस एक राज्य से दूसरे राज्य तक ले जा सकते है। इसके लिए आपको कोईभी पार्सल या डाक्यूमेंट एक राज्य से दूसरे राज्य तक ले जा सकते है। इसमें आपको पुरे भारत में सर्विस देने की अनुमति मिलती है। इसमें आपको अलग अलग राज्य में अपने सर्विस प्रोवाइडर रखने होते है। इसमें आपको एक से ज्यादा वर्कर की आवशक्यता पड़ती है। आपको अलग अलग ट्रांसपोर्ट की आवशक्यता होगी।

इन दोनों तरह से अपने बिज़नेस को कर सकते है। इसमें आपको अपने इन्वेस्टमेंट के हिसाब से काम करना होता है। आप अगर कम इन्वेस्टमेंट में इसे शुरू करना चाहते है तो आप लोकल सर्विस से स्टार्ट कर सकते है। जैसे जैसे आपका एक्सप्रीएन्स बढ़ेगा वैसे वैसे आप अपने बिज़नेस को भी बड़ा सकते है। बाद में इस सर्विस को नेशनल सर्विस में कन्वर्ट कर सकते है।

इसमें आपको सबसे पहले vehicles choose करना होगा। अगर आप अकेले इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहे तो आपको एक two वीलर रखनी होगी। शुरू में आपको टू वीलर से काम करना होगा उसे बाद आपको अपने बिज़नेस के हिसाब से टू वीलर से फोर वीलर में लेना होगा। यैसे अपने बिज़नेस को बड़ा सकते हो।

BUY RIGHT EQUIPMENT अवजार ख़रीदे अपने बिज़नेस के लिए

कुरिअर बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले आपको इस बिज़नेस के लिए आवश्यक सामुग्री खरीद लेनी होगी , जो इस बिज़नेस के लिए आवश्यक है। जैसे इस बिज़नेस के लिए आवश्यक सामग्री में आपको सबसे पहले वजन करने के लिए वजन काटा की आवशक्यता होगी। इसका उपयोग आप जो भी पार्सल आपको कुरिअर करने है। उसका वजन करना आवश्यक है। क्युकी वजन के हिसाब से आप चार्ज कर सकते है।

उसके बाद आपको आपको उस पार्सल को भेजने के लिए वर्कर की आवशक्यता होगी। इसमें आप अपने हिसाब से वर्कर का चयन कर सकते है। जैसे की आप शुरू में एक से दो वर्कर रख सकते है। और आपको वर्कर रखने से पहले आपको यह बात ध्यान रखना जरुरी है की आपको जो वर्कर रखना है उसे सभी एरिया पता होना चाहिए। उसके बाद आपको एक TWO VILER की आवश्यकता होगी। उसके बाद पैकिंग मटेरियल की भी आवश्यकता होगी।

अपने बिज़नेस का नाम रखे Give Name Your Business

अपना कुरिअर सर्विस बिज़नेस शुरू करने से पहेल आपको अपने बिज़नेस का नाम रखना बहुत आवश्यक होगा। नाम रखने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा की नाम यैसा होना चाहिए जो लोगो को अच्छा से याद रहे और वह आपके सर्विस के हिसाब से होना जरुरी है। और वह आप रजिस्टर कर सकते है। बिज़नेस रजिस्टर करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

यह भी पढ़े।

Double Profitable business ideas कम समय में ज्यादा कमाई देनेवाले बिज़नेस से कमाए लाखो रुपये

investment of start courier service business

कूरियर सर्विस बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको १ लाख रुपये की जरुरत होगी। इसमें आपको weight machine को खरीद सकते है। उसके बाद पैकिंग मटेरियल खरीदना होगा। इसके लिए आपको एक 10 बाय 10 का रूम की आवश्यकता होगी। वह आप खुद का या रेंट पर ले सकते है। यह वेहिकल ले सकते है। वर्कर की सैलरी लगेगी। वह आप शुरू में 10 हजार तक देनी होगी। या आप कमीशन बेसिक पर रख सकते है।

कैसे कमाई होगी

इस बिज़नेस में कमाई की बात करे तो आपको इसमें एक पार्सल के वजन और लोकेशन के हिसाब से चार्ज करना पड़ता है। वह चार्ज आप 40 रुपये से 150 रूपए तक चार्ज कर सकते है। इसके प्रोडक्ट का वजन कितना है उसके लिए आप वर्कर को कितना कमिशन देते है और वह कोनसे लोकेशन पर है। इसका कैलकुलेशन करके चार्ज करना पड़ता है। इस हिसाब से आप हर महीने ३० से ४० हजार शुरू में कमाई कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
69 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “आनेवाले समय में माँग बढ़ने के वजह से बहुत डिमांड है इस बिज़नेस में। How To Start Courier service business .

  1. मशरूम की खेती कैसे करे. मशरूम की खेती कैसे करे घर पर। Masrum Kheti Kaise Kare | says:

    […] […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *