कैसे शुरू करे इलायची का सेल्लिंग बिज़नेस How to Start Cardamom Business in India

How to Start Cardamom Business in India
0 0
Read Time:8 Minute, 48 Second

कैसे शुरू करे इलायची का सेल्लिंग बिज़नेस How to Start Cardamom Business in India

Contents hide
1 कैसे शुरू करे इलायची का सेल्लिंग बिज़नेस How to Start Cardamom Business in India
2 How to Start Cardamom Business in India
2.2 यहाँ भी पढ़े।
2.2.2 इलायची का बिज़नेस करने के लिए रॉ मटेरियल इलायची है। उसे जहा ज्यादा सस्ता मिलता हो वहासे खरीद लेना चाहिए। तभी आपको इस बिज़नेस में प्रॉफिट कमा सकते हो। इसके लिए आपको हमारे भारत देश में जहा ज्यादा इलायची का उतपादन होता है। वही पर से इलायची आपको सस्ते दाम में मिल जाती है। भारत में ७५ % इलायचिका का उत्पादन केरल , कर्णाटक इन राज्यमे होता है। इस कारन वह से आपको इलायची सस्ते दाम में ले सकते है। उहा पे जो किसान होते है उनसे आप खरीद सकते है। या आप को इन राज्योंमे जाने में प्रॉब्लम है तो आप ऑनलाइन भी सर्च कर सकते है। आपको बहुत से व्होलसेलर मिल जाते है। इलायची की प्राइस सस्ते दाम में 1500 रुपये किलो के हिसाब से मिल जाती है। इसे आपको 50 किलो 100 किलो इस हिसाब से मिल जाती है।
7 इलायची बिज़नेस के लिए मार्केटिंग कैसे करे।

दोस्तों आज को पोस्ट आपको बरपुर कमाई देनेवाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस की कुछ खास बाटे है जो आपको इस बिज़नेस को करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। क्युकी इस बिज़नेस की यही खास बाटे आपको पसंद आएगी। इस बिज़नेस को आप सिर्फ पैकिंग बिज़नेस भी कह सकते है। इस कारन इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास छोटी अमाउंट रहेगी तो भी आप इसे शुरू कर सकते है। और इस बिज़नेस को शुर करने के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा ज्ञान की भी जरुरत नहीं है। बस आपके पास होना चाहिए बिज़नेस करने का हुन्नर। हुन्नर है तो आपमें से कोई भी व्यक्ति इसकी शुरुवात कर सकता है। इसके लिए आपको पढाई लिखे की भी जरुरत नहीं है , बस आपको माल बेचना आना चाहिए। आप इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए छोटे से कमरे में भी कर सकते है। तो दोस्तों आपके लिए यह बड़ा तोफा है जिसे कम लगत में ज्यादा मुनाफा कमाई करना है तो इस बिज़नेस से अच्छा बिज़नेस कही नहीं मिलेगा।

आज मई जिस बिज़नेस के बारे में बात करने जा रहा हु उसका नाम है How to Start Cardamom Business in India . इस बिज़नेस से आपको इतना ज्यादा कमाई होगा की अगर आप दिन में एक किलो भी मटेरियल बेच देता हो तो आपको १ से १.५ रुपये की कमाई होइ जाएगी। इतना प्रॉफिट है इस बिज़नेस में। आप कहेगे के इसे बेचना कैसे है। तो दोस्तों इसे बेचना बहुत आसान है क्युकी यह प्रोडक्ट हर घर में दुकान में मिठाई के दुकान में यूज़ किया जाता है। इस कारन इसे बेचना बहुत बड़ी बात नहीं है। बस आपको बेचना आना चाहिए। आज हम इस पोस्ट के जरिये हम इलायची बिज़नेस की पूरी जानकारी देने जा रहे है। इस पोस्ट में हम कुछ मुख्य बाटे जाननेवाले है।

इलायची को सस्ते दाम में कहासे ख़रीदे

इलायची का बिज़नेस में कितना प्रॉफिट

कोण कोनसी रॉ मटेरियल की जरुरत है

मार्किट में कितने का बिकता है।




इलायची का उपयोग

How to Start Cardamom Business in India

ऊपर दिए सभी डिटेल इस पोस्ट में हम देने जा रहे है। तो दोस्तों आपको यह पोस्ट अगर पसंद ए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

यहाँ भी पढ़े।

कटीले तार बनाने का व्यावसाय concertina wire manufacturing business

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस How to start Design Candles making business without machine

इलायची बिज़नेस के लिए रॉ मटेरियल।

इलायची का बिज़नेस करने के लिए रॉ मटेरियल इलायची है। उसे जहा ज्यादा सस्ता मिलता हो वहासे खरीद लेना चाहिए। तभी आपको इस बिज़नेस में प्रॉफिट कमा सकते हो। इसके लिए आपको हमारे भारत देश में जहा ज्यादा इलायची का उतपादन होता है। वही पर से इलायची आपको सस्ते दाम में मिल जाती है। भारत में ७५ % इलायचिका का उत्पादन केरल , कर्णाटक इन राज्यमे होता है। इस कारन वह से आपको इलायची सस्ते दाम में ले सकते है। उहा पे जो किसान होते है उनसे आप खरीद सकते है। या आप को इन राज्योंमे जाने में प्रॉब्लम है तो आप ऑनलाइन भी सर्च कर सकते है। आपको बहुत से व्होलसेलर मिल जाते है। इलायची की प्राइस सस्ते दाम में 1500 रुपये किलो के हिसाब से मिल जाती है। इसे आपको 50 किलो 100 किलो इस हिसाब से मिल जाती है।

इलायची बिज़नेस के लिए मशीन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक मशीन की आवश्यकता होती है। आपको एक छोटी मशीन लेनी होगी यह मशीन आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इस मशीन को हीट सीलिंग मशीन भी कहा जाता है। यह आपको 1200 रुपये के आसपास मिल जाती है। इसका उपयोग करके इलायची के छोटे छोटे पॉकेट बनाकर मार्किट में सेल्ल कर सकते है। इस मशीन ली लिंक निचे चेक करे।

सीलिंग मशीन

कैसे शुरू करे इलायची का सेल्लिंग बिज़नेस How to Start Cardamom Business in India 1



इलायची बिज़नेस के लिए जगह की आवशक्यता

इलायची का बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत काम जगह की आवशक्यता लगाती है। इसके लिए आपको छोटी जगह की आवशक्यता लगेगी। इसके लिए आप अपने घर के कमरे का इस्तेमाल कर सकते है। घर के छोटे कमरे में मशीन और पैचिंग मटेरियल रख कर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। अपने कमरे में शुरू करे अपना खुद बिज़नेस।

इलायची का बिज़नेस के लिए लायसन आवशक्यता

इलायची का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ लायसन की आवशक्यता नहीं लगती। मगर आपको शुरू में कोई लायसन की जरुरत नहीं होती। मगर आपको बड़ा बिज़नेस करना है तो आपको जरुरत है। GST NUMBER , UDHOG ADHAR , ROC REGISTRATION इन सभी की जरुरत होगी। क्युकी आप अगर किसीसे माल खरीदते है तो आपको उसे बिल देना पड़ेगा। यैसे में आपको बड़ा बिज़नेस में इन सभी लेसन की जरुरत होगी।

कैसे शुरू करे इलायची का बिज़नेस

इलायची का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले तो रॉ मटेरियल खरीदना होगा आपको केरल , कर्णाटक इन राज्योंसे काम कीमत में मिल जाता है। उसके बाद आपको वह मटेरिल 1500 रुपये किलो के आसपास मिलजाता है। आपको यह 50 किलो के आसपास लेना है। तभी आपको कम दाम में मिल जाता है। उसके बाद आपको उसे छोटे छोटे पॉकेट में पैक करना है। इसके लिए आपको हीट सीलिंग मशीन की जरुरत पड़ेगी। और उसके बाद आप उसे पैक करके मार्किट में सेल करने बेच सकते है।

इलायची बिज़नेस के लिए मार्केटिंग कैसे करे।

इलायची बिज़नेस की मार्केटिंग करना बहुत आसान है। क्युकी इसकी मार्किट में बहुत डिमांड है। उसके लिए आपको छोटे मोठे दुकानों में जाकर बेचना होगा। वह आप ३ से ४ रुपये के आसपास बेच सकते हो। उसके बाद आपको व्होलसेल में भी बेच सकते है इसमें आपको कम मार्जिन मिलेगा पर आपका ज्यादा माल बेच सकोगे। इसके जरिये भी आप बेच सकते हो। उसके बाद आपको ऑनलाइन भी बेच सकते हो इसके लिए आपको बॉक्स में 100 ग्राम , 200 ग्राम यैसे पैक करना होगा। इसमें आपको पैकिंग का खर्च आएगा। बॉक्स पैकिंग का। अमेज़न , फ्लिपकार्ट पर भी बेच सकते हो। इसके लिए आपको इन साइट पर सेलर अकाउंट बनाना पड़ता है।



प्रॉफिट कैसे होगा इलायची बिज़नेस में

इस बिज़नेस में प्रॉफिट कमाना बहुत आसान है और इसमें आपको ज्यादा प्रॉफिट मिलता है। आप अगर दुकान से 10 रुपये की इलायची खरीदते हो तो आपको 4 से 5 इलायची दी जाती है। यानि की अगर आप 100 ग्राम इलायची की कीमत 400 रुपये से 500 रुपये रख सकते हो आपको एक किलो के पीछे 2000 से 3000 रुपये तक प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसे लगा जरूर बताना। और आपको इस बिज़नेस के बारे में और जानना होगा तो निचे कमेंट कर सकते है। और दोस्तों के शेयर करना न भूले।

,

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
50 %
Surprise
Surprise
50 %
78 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “कैसे शुरू करे इलायची का सेल्लिंग बिज़नेस How to Start Cardamom Business in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *