नोकरी से भी इस बिज़नेस में ज्यादा कमाई | १.५ लाख महीना | Banana Chips Business Opportunities

Banana Chips Business Opportunities
0 0
Read Time:15 Minute, 25 Second

नोकरी से भी इस बिज़नेस में ज्यादा कमाई १.५ लाख महीना Banana Chips Business Opportunities Small Investment Business

Contents hide
1 नोकरी से भी इस बिज़नेस में ज्यादा कमाई १.५ लाख महीना Banana Chips Business Opportunities Small Investment Business

आज के समय में हर कोई अपना बिज़नेस करना चाहता है। कई लोग यैसे है। जो पार्ट टाइम बिज़नेस करने की सोचते है। जिंदगी में कुछ ना कुछ करके पैसे की कमाई करने की सोच तो हर किसीमे होती है। पर बहुत से लोग यैसे है जिनके पास बिज़नेस के लिए क्या करना चाहिए कितना खर्च लगेगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती इस कारन वह लोग अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते। यैसे लोगो के लिए हमारा चैंनले आपको हेल्प करती है। इस वेबसाइट में आपको कई सारे Small Investment Business के बारे में बतायेगे है। जिनकी जानकारी ले कर आप एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस शुरू कर सकते है।

आज के इस पोस्ट में हम यैसे ही एक Business Opportunities के बारे में बात करने जा रहा हु। जो आपको बहुत फायदा दे सकता है। इस बिज़नेस में आप नौकरी से भी ज्यादा कमाई कर सकते है। Banana Chips Business Opportunities बिज़नेस के बारे में जानने से पहले आपको कहना चाहता हु आप अगर पहेली बार इस वेबसाइट पर ए है तो आप हमारे बहुत से बिज़नेस के पोस्ट पढ़ सकते है। और इसमें आपको आगे की पोस्ट से मिस नहीं होना चाहते है तो आप हमें फॉलो जरूर करे। यूट्यूब

इसे भी पढ़े ,

वर्मी कम्पोस्ट क्या है ?

आज के इस पोस्ट में मैं आपके लिए लेकर आओ एक बहुत ही महत्व है सा बिजनेस जिससे आप कमाई कर सकते हैं हर महीने के डेढ़ लाख रुपया। इस बिजनेस की पूरी जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए क्योंकि आपको एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस अपॉर्चुनिटी मिलने वाली है। आज हम बात करने वाले हैं बनाना चिप्स बिजनेस के बारे में। आपने देखा होगा कि बनाना हर सीजन में खाने वाली चीज है और इससे बोलो से लेकर जवान हर कोई इंसान बड़े चाव से खाता है और उसी के साथ अगर बात करें तो इसे बनाने का प्रोसेस बहुत आसान है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किनवा कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कितनी मशीनें लगेगी और इसमें कैसा प्रॉफिट कमाई कर सकते हैं एक यूरो चीज बनाने के लिए आपको कितना खर्च आएगा कि सभी डिटेल आज के इस पोस्ट में आपको देखने को मिलेगी तो अंत पोस्ट पर बनी रहे।

बनाना चिप्स मार्किट स्टेटस Banana Chips Market Research

बनाना चिप्स को मार्केट की अगर बात करें तो इसका मार्केट बहुत ही छोटा है इस कारण इस बिजनेस में बहुत सी बड़ी कंपनी अभी तक इन वर्ल्ड नहीं है क्योंकि यह एक प्रोडक्ट ऐसा है जो कम लागत में शुरू होकर ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस । मगर दोस्तों इसमें प्रॉफिट की अगर बात करें तो बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाई कर सकते हैं। बड़े कंपनीज ना होने के कारण इस बिजनेस में बहुत बड़ा स्कोर छोटे और न्यू बिजनेसमैन को हो सकता है। आप भी अगर ऐसे ही कम कंपटीशन वाले बिजनेस के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आपके लिए यह पोस्ट काम की हो सकती है। बनाना चिप्स सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। इस कारण बहुत से लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। बनाना चिप्स को फास्ट के टाइम भी खा सकते हैं इस कारण जिनका फास्ट होता है वह इसका सेवन जरूर करते हैं। अगर हमारे भारत देश की अगर बात करें तो महीने में 15 दिन तो फास्टिंग लोग करते ही है। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है।

बनाना चिप्स बनाने की प्रक्रिया Banana Chips Production Process

video

बनाना चिप्स बनाने की मशीन Banana Chips Making Machine

आज की अगर बात करें तो बनाना चिप्स बनाने के लिए बहुत सारी मशीनें अवेलेबल है और ऐसे भी कुछ ऐसी मशीन है जो कि एक ही मशीन में आपका पूरा प्लांट रेडी हो जाता है। बनाना चिप्स बनाने के लिए मशीन की अगर बात करें तो उसमें fully-automatic बी मशीन आती है। इसमें मैनुअल मशीन भी आती है। आपका जितना इन्वेस्टमेंट आप करना चाहते हैं।इस बिजनेस में उस हिसाब से आपको मशीन खरीदनी होगी तो आज हम जानते हैं कौन-कौन सी मशीनें इस बिजनेस के लिए आवश्यक होती है।

१) बनाना वाश करने के लिए टैंक Banana Washing Tank

इस टाइम का उपयोग जो आप केला लेकर आएंगे उसे अच्छी तरह से वास करने के लिए किया जाता है इसके लिए आपको आपके प्रोडक्ट के हिसाब से आपको साइज का टैंक लेना जरूरी है। आप अगर इसमें ज्यादा क्वांटिटी में अकेला वॉश करना चाहते हैं तो आपको बड़े टैंक की जरूरत होगी और आप अगर कम क्वांटिटी में केला वॉश करना चाहते हैं तो आपको छोटे टैंक की जरूरत हो सकती है। इस टैंक कि अगर कीमत की बात करें तो यह आपको मार्केट में 20000 तक मिल जाता है। इसे आप अगर खरीदना चाहते हैं तो नीचे डिस्क्रिप्शन चेक कर सकते हैं।

२) केले को छिलने की मशीन Banana Peeling Machine

इस मशीन के उपयोग से आप केले के छिलके निकाल सकते हो। इसमें आपको ज्यादा क्वांटिटी में अगर आप इस का बिजनेस करते हैं तो तभी आप ले सकते हैं। ऐसे तो हाथ से खेलों के चिल्के निकालना बहुत आसान काम नहीं वह भी कच्चे केले से। इसके लिए इस मशीन का उपयोग करके आप अपने काम का स्पीड बढ़ा सकते हो। इस कारण यह मशीन की आवश्यकता होती है। इस मशीन की अगर मार्केट की प्राइस की बात करें तो आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरफ से खरीद सकते हैं। कि आज अगर मार्केट प्राइस की बात करें तो 30000 तक यह मशीन अवेलेबल हो सकती है। यह मशीन खरीदने के लिए नीचे चेक करें।

३) केले कटिंग करने की मशीन Banana Chips Making

इस मशीन का उपयोग करके आपके लिए को कट कर सकते हैं और कटिंग करने के बाद इसको सुखा कर उससे इस बनाया जाता है। इस मशीन को ऑटोमेटिक भी मशीन से ऑपरेट किया जाता है या तो आप इसे मैनुअल मशीन से भी कर सकते हैं अगर बात करें तो आपको अगर बड़े पैमाने में इस बिजनेस को स्टार्ट करना है तो दोस्तों आपको ऑटोमेटिक मशीन लेना जरूरी है इसके लिए एक साइड से ऊपर से इसमें केले को डाला जाता है और उसे दूसरी साइड से उसे रेडी चिप्स की तरह निकाल दिया जाता है। इस मशीन से आपका काम जलक और फास्ट होता है। इस मशीन की अगर बात करें तो आप छोटी मशीन अगर लेना चाहते हैं तो यह आपको 25 से 30,000 में मिल जाती है। इस मशीन की लिंग आपको नीचे मिल जाएगी।

४) केले के चिप्स को फ्राई करने की मशीन banana chips fryer

इस मशीन का उपयोग करके आप केले के चिप्स को fray कर सकते हैं . इसमें आपको छोटे-बड़े ऐसे कई प्रकार के ट्रेन मिल जाते हैं आप अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं . इसको आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरफ से खरीद सकते हैं। इसकी प्राइस ३५०० रुपये में मिलती है।

५) पैकिंग मशीन। Packing Machine

इस मशीन का उपयोग आप पैकिंग करने के लिए कर सकते है। इसके लिए आपको इस मशीन की जरुरत है। अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जितना आपके प्रोडक्ट को आप सजायेंगे उतना आपको अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

६) मिक्सिंग मशीन

इसका मशीन उपयोग करके आप मिक्सर से चिप्स और मसाला और नमक को मिक्स कर सकते है। इस लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है।

७) पाउच प्रिंटिंग मशीन

इस मशीन से पॉकेट पर आप प्रिंट कर सकते है।

इसे भी पढ़े।

कैसे शुरू होगा शूज लैस बनाने का बिज़नेस Footwear Business ,Assessor

RAW MATERIAL

इस बिज़नेस को शरू करने के लिए आपको कच्चे केले , मसाला , नमक , खाद्यतेल की जरुरत होती है। इन चीजों का उपयोग करके चिप्स बनाया जाता है।

बनाना चिप्स बिज़नेस में प्रॉफिट Banana Chips Business Profit

आपको कोईभी बिज़नेस करने से पहले सभी के मन में एक सवाल आता है, Is Banana Chips Business Profitable ? आपके अगर मन में यह सवाल है तो इसका जवाब हम देंगे।

आज हम जाने कि प्रॉफिट मार्जिन के बारे में। चिप्स बनाने की बिजनेस में कितना प्रॉफिट है यह जानने के लिए आपको मैं 100 किलो चिप्स बनाने के बाद आपको कितना खर्च आएगा और उसमें कितनी आपको प्रॉफिट होगा यह जानते हैं।

अगर आपको 100 किलो चिप्स बनाना है तो आपको इसके लिए कच्चे केले 250 किलो लगेगे। 250 किलो कच्चे किलो की प्राइस 2500 रुपए होगी तेल की भी जरूरत होगी। इसमें आपको 25 से 30 लीटर तेल की आवश्यकता होगी। आज के टाइम में अगर तेल की बात करें तो 90 से 100 रुपए किलो तेल बिकता है। इस हिसाब से आपको ₹ ₹2500 का तेल का खर्च आएगा। मुगलसराय के लिए आपने 10 से 15 लीटर तेल यूज़ किया तो 80 से ₹90 में तेल मिलता है यानी कि 1 दिन का हजार रुपया आपको लगेगा। और उसी के साथ अगर नमक और मसालों का खर्च ₹300 पकड़ लिया तो टोटल 100 किलो अगर आपको चिप्स बनाना है तो उसका खर्च जैसे ₹ अगर बात करें तो 1 किलो चिप्स बनाने के लिए आपको ₹70 अगर खर्च आता है । अगर मार्केट की बात करें तो इसमें आपको डेड सो रुपए में अगर 1 किलो पॉकेट बिकता है तो आप किलो के पीछे ₹50 की अगर प्रॉफिट कमाई करते हैं। तो 1 दिन के आप 100 किलो माल अगर भेजते हैं ₹5000 आप कमाई कर सकते हैं। वही माल आप अगर महीने भर में बिकते हैं भेजते हैं। पूरा महीने में डेढ़ लाख रुपया कमाई कर सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे होगी चिप्स के बिज़नेस की

हमने बिजनेस तो कर लिया मगर सबसे इंपोर्टेंट चीज होती है कि प्रोडक्ट को बेचने के लिए मार्केटिंग की। अगर आपका मार्केटिंग स्कीम अच्छा है तो आप पत्थर भी भेज सकते हैं। इसे सीखने के लिए आपको बहुत ही अच्छा स्किल होना जरूरी है। आप इसके लिए आप अपने आसपास के एरिया में जाकर भी इसे बेच सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरी होता है कि आपको ऐसे सेल्समैन की टीम रखनी होगी जो कि आपने एरिया में जाकर इसे बेच सके सकें। उसी के साथ अगर बात करें तो आप इसे होलसेल में भी लोगों को दे सकते हैं बेचने के लिए। आप अपने एरिया में बैनर भी लगा सकते हैं। तो आपको ऐसे शॉप जहां पर लगाना है वहां पर भीड़ होने जरूरी है। पापड़ छोटा सा स्टॉल लगाकर भी आप इसे बेच सकते हैं। उसी के साथ आप घर घर जाकर भी भेज सकते हैं। आप अपनी दुकानों की मार्केटिंग कर सकते हैं वह भी ऑनलाइन। आपको अगर बिजनेस पढ़ाना है तो फेसबुक ऐसे सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट बनाकर वहां पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। और लोगों तक अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

जगह की आवश्यकता बनाना चिप्स बिजनेस के लिए

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत सारी मशीनों की जरूरत होती है तो ऐसे में आपको पैकेजिंग के लिए भी जगह की जरूरत होती है और उसी के साथ आपको इसकी मार्केटिंग करने के लिए इसके और प्रोडक्शन के लिए बहुत सारे ऐसे जगह की जरूरत होती है तो इस बिजनेस को अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो आपको पास 4 से 5000 को एयरपोर्ट की जगह की जरूरत होती है। इसके लिए आप इस जगह का अपनी मशीन को रखने के लिए उसी के साथ पैकेजिंग के लिए उसके साथ इसके लिए परचेसिंग डिपार्टमेंट ऑफिस स्टाफ इन बैठने के लिए जगह की आवश्यकता होगी। इस जगह का उपयोग करके आप बड़ी आसानी से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट पढ़कर एक अच्छा बिजनेस के बारे में जान गए होगे और इसे शुरू करने में आपको इस पोस्ट की बहुत ही मदद होगी। कमेंट में जरूर बताइए कि आपको यह पोस्ट कैसे लेगी और आप और क्या क्या इस बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं कमेंट में जरूर बताएं हम जरूर आपको हेल्प करेंगे। इसे शेयर करना ना भूले अपने दोस्तों के साथ और हमें सब्सक्राइब जरूर कीजिए।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
69 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *