इस बिज़नेस से रोज के ४५०० रुपये कमाए brick making business in india

आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है। कमा लागत में शुरू होनेवाला और ज्यादा प्रॉफिट कामके देनेवाला बिज़नेस के बारे में यानि brick making business in india. इस बिज़नेस की जो जो खास बाटे है , उसकी जानकारी इस पोस्ट में देने जा रहे। इस बिज़नेस फैक्ट्स (business facts ) ब्लॉग पर जो भी पोस्ट लिखे जाते है वह पोस्ट बिज़नेस आइडियाज की होती है। और इस जानकारी से आप बिज़नेस शुरू करने में मदत कर सकते है। आज हम जो बिज़नेस की जानकारी जानेगे उसमे , ब्रिस्क लिए कोनसी मशीन की जरुरत होती है कितना खर्च अत है मशीन खरीदने के लिए इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

ब्रिक्स बनाने के लिए ओल्ड मेथड (bricks making old method )

पहले इस बिज़नेस में बहुत से काम ठेकेदार करते थे। इसका कारन भी वैसा ही था। इस बिज़नेस को शुरू करने के बहुत से से लोगो की जरुरत होती थी। बहुत सी जगह की जरुरत होती थी , आप भी अगर यैसा बिज़नेस किये होंगे या करते दोस्तों आपको यह ोस्ट फायदे की सभीत होगी क्युकी आज के इस पोस्ट में मई जो तरीका बताने जा रहा हु वह बहुत ही फायदे का है और बिज़नेस को करने के लिए बहुत काम लगत की जरुरत होगी। तो फिर पहले जो हम वीट बनाया करते इसका मेकिंग कॉस्ट भी बहुत बड़ा था। इस कारन उसपे मार्जिन बहुत काम मिलता था। उस ओल्ड मेथड भूल जानेवाले है। आज जो मै तरीका बताने वाला हु। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

सीमेंट से बनी वीट और मिटटी से बानी वीट फरक

अभीतक मिटटी से बनी वीट देखि होगी उसमे लाल मिटटी , कोयला , और बहुत से पदार्थ मिक्स किये जाते थे। मगर यह वीट टिकाऊ नहीं होती है। यह वीट जल्द टूट जाती है। मगर सीमेंट से बानी वीट टिकाऊ भी होती है और इसे बनाने के लिए बहुत कमखर्च आता है। क्यों की इसके लिए लकड़ी का भूसा , राख , खड़ी और सीमेंट की जरुरत होती है। इसकी कीमत करे तो यह सस्ते दामों में मिल जाती है। इसका खर्च कम आता है। इस कारन इसमें मुनाफा भी ज्यादा रख सकते है। मिटटी की वीट की कीमत ७ से ८ रुपये की अति है तो इस वीट की कीमत आपको ५ से ६ रुपये की वीट अति है। और इसमें मार्जिन भी ज्यादा मिलता है। इस कारन इसका प्रोडक्शन बहुत आसान है। मिटटी की वीट बनाने के लिए आपको बाउट बड़ा सेटअप लगाना होता है मगर सीमेंट की वीट के कम जगह की जरुरत होती है। इसके कारन यह बिज़नेस बहुत सभीत हो सकता है।

सीमेंट के ब्रिक्स बनाने के लिए मशीन

सीमेंट से बने ब्रिस्क के लिए वैसे तो १० से १२ लाख की मशीन भी उपलब्ध है। मगर मै पको यहाँ बताउगा सिर्फ ५५ हजार की मशीन का उपयोग करके आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए इस मशीन जरुरत होती है। इसका उपयोग करके आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। यह मशीन आपको सिंगल फेज और ३ फेज पर चलाकर आप यूज़ कर सकते है। इसे आप अपने घर के बिजली पर भी शुरू कर सकते है। इस मशीन एक से दो लोग चला सकते है। इसमें बस एक जान को मशीन ऑपरेट करना आना चाहिए और दूसरा उसे हेल्प करेगा। इस तरह इस बिज़नेस को एक छोटे से कमरे में भी शुरू कर सकते है। बस आपको सूखने के लिए छोटी जगह की जरुरत होगी। इस मशीन से आप हर घंटे ४५० पीस बना सकते है अगर आप हर रोज १० घंटे मशीन तो के ४५०० प्रोडक्ट बना सकते है। इसका उपयोग वीट , ब्लॉक और रोड पर यूज़ होने वाले ब्लॉक भी बना सकते है।

सीमेंट के ब्रिस्क बनाने के लिए रॉ मटेरियल

सीमेंट के ब्रिस्क बनाने के लिए आपको जरुरत होती है। कंकरी डस्ट , फ्लाई एक्स ,सीमेंट इन चीजों की इन चीजों का मिश्रण करके आप ब्लॉक , वीट बना सकते है। इस की मार्किट में आप खरीद सकते है या किसी विक्रेता से मंगवा सकते है।

ब्रिक्स बिज़नेस का सेटअप कैसे लगाए

ब्रिक्स बनाने का सेटअप लगाना बहुत आसान है। आज के इस दौर में आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको जगह की जरुरत पड़ेगी। इस जगह में आप बने प्रोडक्ट्स को सुखाने और उसको मशीन पर बनाने के लिए खुली जगह का सिलेक्शन करना होगा उसके बाद आपको मशीन रखने के लिए और उसे चलने के लिए बिजली का चूज करना होगा। यह मशीन के लिए सिंगल फेज और ३ फेज बिजली की जरुरत होगी। उसके बाद आपको मजदुर की भी आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको दो मजदुर की आवश्यकता होगी इसमें एक मजदुर कुशल और दूसरा अकुशल मजदुर लगेगा। मशीन ऑपरेट करके इसमें आप रॉ मटेरियल यूज़ कर सकते है। आपको जगह जो लेनी है वह यैसे जगह पर होनी चाहिए जहा से आसानी से ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो। उसका उपयोग से आप अपना तैयार मॉल एक जगह से दूसरे जगह लेके जाने में आसानी हो।




प्रॉफिट मार्जिन ब्रिक्स बिज़नेस से रोज के ४५०० रुपये कैसे कमाए।

ब्रिक्स बनाने के बाद उसे मार्किट में बेचने के लिए आपको प्रॉफिट कितना होगा एक प्रोडक्ट के पीछे यह देखना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप निचे पढ़ सकते है।

रॉ मैटेरियल। कॉस्ट
(1) 50 पैसे कंकरी डस्ट
(2) 50 पैसे फ्लाई एस्क
(3) 60 पैसे सीमेंट
(4) 60 पैसे मजदूरी
(5) 30 पैसे बिजली पानी

1 ईंट की टोटल कॉस्ट 2.50 पैसे से 2.60 पैसे आती है
सेलिंग रेट 3.50 पैसे से 4 रुपए

मशीन प्रोडक्शन = 450/- पीस प्रति घंटा 450 X 10 =4500 1दिन में

इस तरह से आप हर दिन १० घंटे काम करके ४५००० रूपए कमाई कर सकते है।

मार्केटिंग

बिज़नेस कोई भी हो मगर उसका मार्केटिंग अगर नहीं किया तो आप अपना प्रोडक्ट नहीं बेच सकते है। इसके लिए आपको यैसे लोग को टारगेट करना होगा जो बिल्डिंग , रोड और घर बनवाते है। उनके कांटेक्ट में आपको रहना होगा। उनको अपने प्रोडक्ट के बारेमे बताना होगा की आपका प्रोडक्ट कैसे काम करता है। इसके लिए आप मार्केटिंग एजेंट रख सकते है। व्होलसेल के पास जाकर भी आप अपने मार्किट को बेच सकते है। और अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्लॅटफॉम पर भी बेच सकते है। इसके लिए आप वेबसाइट बना सकते है। या आप अमेज़ॉन , फिल्पकार्ट पर भी अपना सेलर अकाउंट बनाकर बेच सकते सकते है।




दोस्तों आपको कैसा लगा हमारा यह आर्टिकल और निचे कमेंट में जरूर बताना। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करना ताकि यह जानकारी उन्हें भी मिल सके और हमें फॉलो जरूर करे।

69 / 100

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .

One thought on “इस बिज़नेस से रोज के ४५०० रुपये कमाए brick making business in india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *