घर से शुरू करे ब्रेड बनाने का बिजनेस रोज कमाए १००० रुपये। bread making business idea

how to start bread business

bread making business idea

दोस्तों आज हम एक यैसे बिजनेस कीजानकारी लेने वाले है।  जिसकी मदत से आप रोज के १००० रुपये कमाई कर सकते है।  वह भी अपने घर से शुरू करा सकते है।  इसके लिए आपको कोनसे मशीन की जरुरत है।  और कितना खर्च आएगा।  कोनसा रॉ मटेरियल लगेगा।  इसकी पूरी जानकरी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।  इस कारन इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़े।  तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेगे 



Bread Making Business Idea  कैसे शुरू करे घर से ब्रेड बनाने का बिजनेस। ब्रेड बिज़नेस की पूरी जानकारी हिंदी में। 

तो दोस्तों ब्रेड बनाके बेचना बहुत आसान काम है।  क्युकी आज के टाइम में लोगो की जीवन इतना फ़ास्ट हो चूका है की लोगो को अच्छा खाना बनाने के लिए टाइम नहीं है। यैसे में लोग शॉर्ट कट तरीका अपनाते है।  ब्रेड यह एक बेकरी प्रोडक्ट्स है।  वैसे तो बेकरी प्रोडक्ट्स में बहुत सरे प्रोडक्ट आते है।  पैर इसमें सबसे ज्यादा मार्केटिंग वाला प्रोडक्ट ब्रेड है।  इसकी मार्केट में खपत बहुत ज्यादा है।  इस कारन इसका बिज़नेस करना बहुत फायदे मंध साबित होता है। इसको कई तरह के पदार्थ के साथ खानेके लिए उपयोग में लाया जाता है। 


आज के टाइम में बहुत से प्रकार के ब्रेड मार्किट में मौजूद है। जैसे व्हाइट ब्रेड , ब्राउन ब्रेड , सैंडविच ब्रेड इत्यादि प्रकार के ब्रेड मार्किट में अवेलेबल है।  जिसका उपयोग लोग अलग अलग तरह से करते है।  इस वजह से इसकी मार्किट में बहुत डिमांड है।  आज के टाइम में लोग सुभह नास्ता करने के लिए ९० % लोगो के घर में ब्रेड से बने पदार्थ का इसतमाल किया जाता है। इस कारन ब्रेड बनाने का बिजनेस कभी भी फ़ायदेमए रह सकता है।  

ब्रेड मेकिंग बिज़नेस मॉडल Bread Making Business Model 




आज के टाइम में ब्रेड बिजनेस करना बहुत आसान है।  पर इसे करने का तरीका अलग अलग है।  इसके लिए आपको काम लगत से भी कर सकते है या ज्यादा इन्वेस्टमेंट करके भी कर सकते है।  मगर आपको बिजनेस का ज्ञान नहीं है तो आपको काम लगत वाले तरीको को अपनाना पड़ेगा इससे क्या होगा आपको बिजनेस करने का कनोलगे बढ़ेगा और नफा हो घाटा उसका असर नहीं होगा।  आज इस पोस्ट में मई आपको काम लगत वाले तरीके में आप को एक मशीन के सहारे ब्रेड बनाने की प्रक्रिया करनी है।  और दूसरे तरीकेमे आपको अलग अलग तरीके के ३ मशीन खरीद कर इस बुसिनेस को खड़ा करना है।  यानि आपको पहले तरीके में १० हजार में शुरू कर सकते है। और दूसरे तरीके में ज्यादा इन्वेस्टमेंट का है।

 

    पहले जानते है दूसरे तरीके के बारेमे इस तरी में आपको  प्रकार की मशीन की जरुरत होगी।  निचे दिए मशीन का उपयोग आप कर सकते है।

१) ब्रेड मेकिंग मोल्ड

 यह साचा होता है ब्रेड को आकर देने के लिए आपको यह साचा आपको ऑनलाइन भी मिलेगा।  निचे आपको लिंक मिलेगा। 

 

2) आटा मिक्सर मशीन 

इस मशीन का इस्तेमाल करके आप आटा जो मैदे का या गहेहु का मिक्स कर सकते है। क्युकी अगर आप ज्यादा ब्रेड का प्रोडक्शन कर रहे हो तो आपको इसकी जरूरत होगी।  क्युकी कम समय में आटा मिक्स नहीं कर सकते  है।  इसकी नहीं लिंक आपको निचे मिल जाएगी।

 

 

3) ओवन माइक्रोवेव 

इसका उपयोग करके आप ब्रेड को अच्छा से पका सकते है।  क्युकी उसको पका ने के बाद आपको रेडी ब्रेड मिल जाता है।   इसको भी आप ऑनलाइन खरीद सकते है।  निचे लिंक चेक कर सकते है।

यह तीन मशीन का यूज़ करके आप ब्रेड अपने घर से बना सकते है। और उसके बाद आप इसे पैकिंग करके मार्किट में सेल्ल कर सकते है।

  आप बात करते है पहले तरीके की जिसमे आपको बहुत कम  खर्च और कम  समय लगता है।  इसके लिए आपको इन जो प्रोसेस लगाती है।  उनसे बचने ले लिए आपको बस एक ही मशीन से इस्तमाल  करके इस बिज़नेस की शुरू वै करनी होगी।  आपको जो रॉ मटेरियल यहाँ  लगाने वाला है। उसे आपको इस मशीन में दाल देना है और आपके सामने रेडी मेड ब्रेड बन जाता है।



Buy Here

ब्रेड बिज़नेस करने के लिए कोनसे रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है। यह जानते है।

 

ब्रेड बनाने का बिजनेस करने के लिए आपको जो रामटेरिअल लगता है उसे मार्किट में बड़े आसानी से आप खरीद सकते है।  वह रॉ मटेरियल की लिस्ट निचे देखे।

१) आटा 

यह इस बिज़नेस की जान है आपको ब्रेड बनाए के लिए दो प्रकारके आटा की जरुरत होती है।  अगर आप मैदे का ब्रेड तैयार करते है तो आपको मैदे की जरुरत होगी।  और अगर आप गेहू का आटा से बना ब्रेड तैयार करते है तो आप इसका इसतमाल कर सकते है।  आज के टाइम पोस्टिक ब्रेड बनाना चाहते है तो आपको गेहू का आटा मिक्स करना पड़ता है।  ज्यादा तर लोग जिन जानेवाले लोग घेहु के बने ब्रेड का इस्तमाल करते है।

२) ईस्ट (yeast )

ब्रेड बनाने के लिए और एक चीज की आवश्यकता होती है। उसमें से यह एक चीज है।  इस चीज को आप अगर ब्रेड बनाने के आटे में अगर मिक्स करते हैं, तो आपका ब्रेड सॉफ्ट  और मुलायम हो जाता है। इससे आप एक अच्छा क्वालिटी का पेड़ बना सकते हैं। इसे हिंदी लैंग्वेज में बेकिंग सोडा  कहां जाता है।  उससे आपका ब्रेड अच्छा क्वालिटी का बन जाता है। .यह आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाता है।  या तो आप इससे अपने घर के आस-पास जो लोग दुकान चलाते हैं।  किराना माल के दुकान से भी खरीद सकते हैं। 

 

३) वाटर पानी

पानी आपको सहज उपलब्ध होने वाला और सबसे महत्वपूर्ण चीज है।  जो कि हर पदार्थ बनाने के लिए आवश्यक होता है।  इस हिसाब से आपको ब्रेड बनाने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है।  इसका उपयोग आप ब्रेड में जो आटा  और अन्य चीजें मिक्स करते हैं।  उसको घोलने  के लिए पानी का उपयोग होता है।  और यह पानी शुद्ध और स्वच्छ होना चाहिए ताकि आपका ब्रेड अच्छा क्वालिटी का बन जाए , ना कि आप को खराब पानी यूज करके अपने प्रोडक्ट क्वालिटी बिगाड़ने नहीं है। 

४ ) शुगर  शक्कर 

ब्रेड बनाने के लिए और उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है।  क्योंकि अगर किसी भी पदार्थ में शक्कर का स्वाद अच्छा रहता है और उसने लोगों को ज्यादा से ज्यादा खाने के लिए रुचि बढ़ाता है।  इस कारण ब्रैड  में स्वाद  के लिए थोड़ी शक्कर डालना जरूरी है। 

५ ) मिल्क 

ब्रेड बनाने के लिए दूध का उपयोग अच्छा साबित होता है।  दूध से जो भी आप ब्रेड बनाने के लिए मैटेरियल लेते हो, वह मटेरियल सॉफ्ट करने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है।  इस वजह से ब्रेड बनाने के वक्त थोड़ी मात्रा में दूध का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। 

6 ) तेल 

ऑयल का इस्तेमाल ब्रेड बनाने के लिए किया जाता है।  क्योंकि ऑयल से ब्रेड सॉफ्ट और मुलायम बनता है।  इस वजह से ऑयल की मात्रा बहुत कम देनी होती है।  ताकि ब्रेड  चिपचिपा ना हो और वह अच्छा क्वालिटी बने , इसके लिए इससे तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है।  इसके लिए आपको दो-चार बूंदे तेल के डालने होते हैं। जैसे आप अगर 1 किलो का अगर ब्रेड  बनाते हैं तो आपको दो  चम्मच उस में तेल डालना जरूरी होता।  इस हिसाब से आपको ब्रेड बनाते वक्त ख्याल रखना होता है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 



64 / 100 SEO Score

2 thoughts on “घर से शुरू करे ब्रेड बनाने का बिजनेस रोज कमाए १००० रुपये। bread making business idea”

  1. Mai bhi krna chahta hun but kere pass na bjt jyada h or n hi hme pta h ki iske kaarigar khan milenge
    Can you help me plz advice me

    1. THANKS FOR REPLY , ISAKE KHARIDAR TO SARE JAGAH PAR MILTE HAI , AP SE GALI ME KAHI PAR BHI BECH SAKATE HO ISAKE LIYE APAKO RETAIL SHOP PAR JANA HOGA .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *