सिर्फ 2800 रुपये में शुरू करे 70000 रोज कमाई Black Garlic Peeling Business Ideas

6
0 0
Read Time:11 Minute, 22 Second

दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीजें होती है ,जो कि हम जिंदगी में हर रोज करते हैं। मगर उसमें से बहुत सारी ऐसी भी चीज होती है। यह का यूज करके हम अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं। दुनिया में उन चीजें जो हम रोज मर्रा की जिंदगी में यूज करते हैं। उनका उपयोग हम अपने शारीरिक शक्तियों को बढ़ाने में यूज कर सकते। उन चीजों का उपयोग हमें पता नहीं रहता मगर हम अपने खानपान में उनका उपयोग करते रहते हैं। उन चीजों को जानना बहुत जरुरी होता है।Black Garlic Peeling Business Ideas क्योंकि हमें पता नहीं था होता की , इन चीजों का हमारे शरीर पर क्या इफेक्ट होता है और क्या फायदे होते हैं। उन चीजों में लसुन का उपयोग बहुत ही कारगर साबित होता है। उनके उपयोग से हमारे शरीर को बहुत गुना फायदे होते है। और इसी लसुन का उपयोग अगर हम बिज़नेस करने के लिए किया जाय तो बहुत फायदा का बिज़नेस कर सकते है।

आप में से बहुत से लोगो को पता नहीं होगा की लसुन के अनेक फायदे है जिसका अगर हम सेवन करते है, तो हमें मिल सकते है। तो चलो जानते है लसुन के फायदे के बारेमे।

लसुन के फायदे खाने के। benefits of garlic

1) वजन घटाने में फायदे।

लसुन का यह मुख्य फायदा होता है। आज के भाग दौड़ के जीवन में इसका उपयोग बहुत कारगर होता है। आज लोगो को शारारिक व्यायाम के कमी के कारन इसका परिणाम लोगो के जीवन पर होता जा रहा है। लोगो का वजन बढ़ाने के कारन में से रेस्ट वाला काम या बैठे हुए काम करने की आदत। आज लोग ज्यादातर कंप्यूटर पर काम करते है। इसका परिणाम वजन बढ़ने में होता जा रहा है। अगर हम रोजाना सुबह खली पेट अगर लसुन का सेवन करते है। तो उससे वजन घटने में मदत मिल सकती है।

2 ) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने




बहुत से लोगो को आज के खाने में शरीर को आवश्यक चीजे न मिलाने और जीवन शैली का बदलाव के कारन ब्लड प्रेशर बढ़ाना या तो कम होना यैसी बीमारिया होती है। इसके लिए ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रखने के लिए। लसुन का उपयोग हो सकता है।

3 ) उम्र बढ़ाने स्वस्थ रहने के लिए

यह भी एक उपाय लसुन का हो सकता है। हमें की बीमारी से शुटकारा पाने के लिए लसुन का उपयोग कर सकते है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना अगर हम एक लहसुन की कलि का उपयोग करना शुरू करे तो अनेक प्रकारकी बीमारी से बच सकते है।

4 ) शरीर को डिस्टॉक करने में कारगर

बहुत से लोगो को पचन की बीमारी रहती है। उनका खाया हुवा खाना पचन नहीं होता। यैसे में लसुन उपयोग करने से फायदा होता है। अपना शरीर एक यैसा मशीन है अगर उसमे खाया हुवा खाना अगर पचन नहीं हुवा तो उसका असर कई बीमारी पैदा करने में होता है। इसका सेवन से फायदा होता है।

5 ) कैंसर के बीमारी में कारगर

लहसुन बहुतही कारगर है। कई यैसे बीमारी को वह जड़ से नाश करता है। दुनिया में सबसे खतरनाक बीमारी में से कैंसर एक है। इसके लिए बहुत से दवाई निकली है पर वह बहुत महँगी और उसका रिएक्शन भी ज्यादा शरीर पर होताहै। उस कैंसर को होने से पहले भी आप ले सकते है। इसलिए सुभह खली पेट इसको खाने से कैंसर जैसी बीमारी नहीं होती।

यह तो होगये लहसुन के हमारे जीवन में होने वाले उपाय। आपको पता चला होगा की लहसुन कैसे हमें फायदा दिलाता है। मगर आपको पता होगा की कच्चा लहसुन खाने में तीखा होता है। और उसका स्मेल भी अलग सा होता इस कारन बहुत से बार उसे खाने में लोगो को नहीं जमता इस कारन एक नए टेक्निक से लोगो अभी उसे भूनकर खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है। उसे अगर भून कर या जलाकर खाने से उसका तीखा पैन नष्ट हो जाता है। पर उसका पोषक तत्व वही रहता है। इसी टेक्निक का यूज़ लोग करके नए बिज़नेस की टेक्निक शिख रहे है। उसी टेक्निक को काला लहसुन कहा जाता है। तो अभ हम जानते है कैसे शुरू कर सकते है। black garlic peeling business idea .




Black Garlic kya hai .What is Black Garlic Wikipedia.

ऊपर दिए लिंक से आप पता कर सकते है की black garlic क्या है।

कैसे शुरू करे ब्लैक गार्लिक पीलिंग बिज़नेस। How to Start Black Garlic Peeling Business Ideas.

Black Garlic Peeling Business स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत कम पैसे में स्स्र्त कर सकते है। और इस बिज़नेस में मुनाफा 1000 गुना पाया गया है। इस करना आज के टाइम अगर आप कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने से सोच रहे तो मै आपको यही बिज़नेस करने की सलाह दूंगा। इस बिज़नेस का महत्व आज के टाइम में बहुत ज्यादा है। क्युकी कोरोना महामारी से लोग अपने हेल्थ के लिए ज्यादा सतर्क हो चुके है। इस कारन लोगो को पता चल चूका है। अपने शरीर की युमिनिटी बढ़ाना कितना आवश्यक है।

काला लहसुन का बिज़नेस स्टार्ट कैसे करे।

काला लहसुन का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको जरुरी है। सफ़ेद लहसुन की आज की बात करे तो आपको लहसुन कही भी मिल जायेगा। आपको लसुन जहा सस्ते दाम में खरीद लेना है। उसके बाद आपको कला करने के लिए मशीन की जरुरत होगी वह आपको खरीद लेना है। उस मशीन के बिना भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ब्लैक लहसुन को मार्किट से लेना है। वह आपको व्होलसेल में मिल जाता है। वह आपको २८० रुपये किलो के हिसाब से मिल जायेगा। इसके लिए आप निचे लिंक को चेक कर सकते है।

काला लहसुन ख़रीदे

काला लहसुन बनाने की मशीने buy

इन दोनों तरीके से आप इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। उसके बाद आपको काला लहसुन को छिलके निकलने की जरुरत है। छिलके निकलने के लिए आप हाथो से भी निकल सकते है। या तो आप इसके लिए मशीन भी खरीद सकते है। वह मशीन हर घंटे १० से १२ किलो लहसुन चील सकते है। निचे मशीन की लिंक चेक कर सकते है।

लहसुन के छिलके निकलने की मशीन



उसके बाद आपको उसे पैक होगा इसे पैकिंग तरीके से करना होगा जितना आप अच्छे से पैक करोगे उतना आपका बिज़नेस अच्छा बढ़ेगा। इसके लिए आप पैकिंग मटेरियल अच्छे से इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आप जार का इस्तमाल कर सकते है। उसके बाद आपको अपने कंपनी का लोगो उसके ऊपर लगाना होगा। तभी आपका ब्रांड तयार जायेगा और आप उसे अच्छे से बेच सकते है।

मशीन कोनसी लगेगी।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको दो प्रकारकी मशीन की जरुरत है। वैसे तो आपको बिना मशीन से भी इस बिज़नेस को आप शुरू कर सकते है। उसके लिए आपको लहसुन काला करने वाली मशीन दूसरी है लहसुन छिलने वाली मशीन। इन दो मशीन से इसे स्टार्ट कर सकते है। इन दोनों मशीनो को आप अपने घर के बिजली पर चला सकते हो। और एक अकेला इंसान भी इस मशीन को चला सकता है।

मार्केटिंग कैसे करे

इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको शुरू में दिक्कत आएगी मगर जैसे जैसे माल जाओगे तो आपका सेल बढ़ते जायेगा और आप शुरू में ऑनलाइन प्लॅटफॉम ही चूज करे तभी आप कामयाब हो सकते हो। क्युकी यह प्रोडक्ट ऑनलाइन ही ज्यादा बिकते है। इस कारन आप अमेज़न , फिल्पकार्ट जैसे ऑनलाइन साइट पर आपको सेलर का अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको GST नंबर लेना जरुरी है। इसके लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है।

प्रॉफिट मार्जिन

इस बिज़नेस में १००० गुना प्रॉफिट है। इस बिज़नेस से आप ने अगर माल ख़रीदा २८० रुपये किलो के हिसाब से और उसे मशीन से छिलके निकले तो उसे अच्छे से पैक करके आपको १०० ग्राम २०० ग्राम ,५०० ग्राम के पैकेट तैयार करने होंगे। वही पॉकेट को पैकिंग और लेबलिंग का खर्च पकड़े तो

काला लहसुन २८० रुपये किलो

छीलना के लिए एक किलो को १०० रुपये खर्च

पैकिंग और लेबलिंग खर्च ५० रुपये

टोटल खर्च २८० + १०० +५० = ४३० खर्च / किलो

तो एक किलो लहसुन को मार्किट में लाने के लिए ४३० रुपये खर्च आता है। तो आपको उसी लहसुन को आप मार्किट में ६००० रुपये किलो के हिसाब से बेच सकते है। आज ५० ग्राम काला छिला हुवा लहसुन ३५० रुपये में बिकता है। आप इसके लिए ऐमज़ॉन की साइट चेक कर सकते है।

इस तरह से एक दिन अगर आप १० किलो भी मॉल बेचते हो भी आपको हर दिन का ६०००० /- रुपये का प्रॉफिट मिलेगा। लिए यह बिज़नेस प्रॉफिट।

लायसेन

इस बिज़नेस को शुरू करने लिए आपको कोण कोनसे लायसेन जरुरत होगी यह जानेगे। बिज़नेस को आप ऑनलाइन करने वाले है। इस कारन आपको gst नंबर लेना होगा। और उद्योग आधार की जरुरत होगी। आपको इसका खर्च ५००० तक आयेगा।

इस तरह से आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी तो शेयर जरूर करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

6 COMMENTS

    • online seling ke liye apako gst number lena hoga usi ke sath apako amazon , flipkart par seller account banaye or offline ke liye apako apane area ke hotes or jaha use hota hai vaha beche

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here