20 रुपये किलो का माल 500 रुपये किलो बेचो। करेला का पाउडर बिज़नेस low investment high profit business . bitter gourd making business

bitter gourd making business
bitter gourd making business

Bitter Gourd Making Business

दोस्तों आज मैं आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आया हु जो बहुत ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस की खास बात यह है कि, इस बिजनेस को बहुत कम पैसे से कर सकते है। और इससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। वैसे तो दुनिया में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनके प्रोडक्ट हम जानते हैं। मगर हम यह नहीं जानते कि उस की डिमांड मार्केट में ज्यादा हो सकती है। और दोस्तों आप अगर इस प्रोडक्ट को जान जाते हैं ,तो आप के मन में एक सवाल पैदा होता है मै क्यों नहीं इस प्रोडक्ट को बनाने का बिजनेस क्यों नहीं किया। तो दोस्तों इस बिजनेस को एक बार शुरू करते हैं। तो आप कुछ ही दिनों में लाखों रुपया कमा सकते हो। इस बिज़नेस में बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनी है और लाखों रुपए कमा रही है। चलो जानते है कौन सा प्रोडक्ट है।

आज मै जिस प्रोडक्ट्स के बारे मै बताने जा रहा हु , उस प्रोडक्ट्स की मार्किट इतनी डिमांड क्यों है इसे बहुत रोगो की दवाई बनाने में उसे यूज़ किया जाता है। जो प्रोडक्ट्स इतना ज्यादा भाव से बिकता है उसका नाम है करेला का पाउडर। इसका हमारे हेल्थ के लिए अच्छा काम करता है। इसका उपयोग इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा ज्यादा होती है। इसका उपयोग हमारे हेल्थ के लिए अच्छा साबित होता है। उसका उपयोग हमारी स्किन के लिए अच्छा साबित होता है। हमारी हेयर प्रॉब्लम के लिए भी कारगर है। इसका उपयोग सेबाल झड़ने , बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिलता है। उसी के साथ पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इतना कारगर होने के कारन इसको मार्केट में इतना डिमांड है।

करेला का उपयोग

ब्लड शुगर लेवल मैंटेन

कोलेस्ट्रॉल लेवेल कम करात है

चहरे की स्किन चमकता है

बालो की समस्या के लिए अच्छा

वजन कम करने के लिए फायदे मंद है

इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाता है।




कैसे शुरू करे करेला पाउडर (Bitter Gourd Making Business) बनाने का बिज़नेस

करेले के पाउडर को बनाने के लिए बहुत आसान प्रोसेस गुजरना पड़ता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको मार्किट से करेले के पौदे बनाने के लिए करेले लेन होंगे। उन करेले को अच्छे से धो कर उन्हें काट कर बीज निकल डालने होंगे। उसके बाद उन करेले को धूप में सुखाने के लिए डालने होंगे। अच्ची तरह से सूखने के लिए २ से ३ दिन लगता है। उसके बाद आपको उसे लेकर मिक्सर के सहयासे से उसकी पाउडर बना लेना है। उसके बाद उसे छोटे छोटे पॉकेट में पैकिंग कर लेना है। इस तरह से आपको करेले के पाउडर बनाने बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

buy here20 रुपये किलो का माल 500 रुपये किलो बेचो। करेला का पाउडर बिज़नेस low investment high profit business . bitter gourd making business 1

कितना खर्च आएगा करेले को पाउडर बनाने के लिए।

करेले का बिज़नेस बहुत काम लागत में शुरू किया जाता है। आपको पता होगा की एक किलो करेला मार्केट में २० रुपये किलो के हिसाब से मिलता है। उसे मार्किट से लेन के बाद उसे सूखने के बाद मिक्सर में बारीक़ किया जाता है। मिक्सर आप अपने घर में यूज़ होने वाला भी यूज़ कर सकते है। पाउडर बनाने के बाद आपको उसे पैकिंग करने के लिए आपको पैकिंग बैग की जरुरत पड़ेगी , पैकिंग बैग का खर्च २ से ५ रुपये तक आएगा। और उसपर लेबल के लिए १० रुपये तक खर्च आएगा। इस तरह से पैकिंग का खर्च १०० रुपये तक आ सकता है।

यह भी पढ़े।

इस बिज़नेस से रोज के ४५०० रुपये कमाए brick making business in india

केवल ५००० रुपये में शुरू करे छोटे कमरे में दालचीनी तेल बिज़नेस cinnamon oil making business in india

कितने में बिकेगा करेले का पाउडर

करेले का एक किलो पाउडर बनाने के लिए आपको १०० रुपये खर्च अत है तो उसे आप मार्किट में १००० रुपये किलो तक बेच सकते है। इसके लिए आप १०० ग्राम के पॉकेट तयार करते है तो वही पाउडर १०० रुपये से १५० रुपये तह आप बेच सकते है। इसके लिए आप ऐमज़ॉन की साइट पर भी बेच सकते है। इस तरह से अगर आप १०० रुपये का १०० ग्राम बेचते है तो आप १००० ग्राम १००० रुपये में बेच सकते है। इस तरह से आप बेचने का काम कर सकते है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस की मार्केटिंग करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सोशल मीडिया को काम करना होगा। उसके साथ आपको अपने प्रोडक्ट को Facebook ,Instagram , YouTube पर एकाउंट बनाकर वहा पोडक्ट्स को शेयर करने होंगे। उसके बाद आपको दवाई बनानी वाली कंपनी को टारगेट करना होगा। वह जाकर आप प्रोडक्ट को बेच सकते है। और आप ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है। अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए आप कुछ सेलर को हायर कर सकते है।




लायसन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम खर्च के साथ लायसन की जरुरत होती है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए उद्योग आधार और GST नंबर की जरुरत होती है। इन दोनों को आप 4000 से 5000 हजार में बनवा सकते है। या आपको इसके बारेमे नहीं पता तो आप इसके लिए। किसी CA की मदत ले सकते है।

इस बिज़नेस के बारेमे और जानकारी के लिए निचे कमैंट्स कर सकते है। और अपने सुझाव दे सकते है।

82 / 100

2 Comments

  1. Hi
    I Am Prdeep
    Mo- 8393025777
    Sir karela ka paudar banane ki Mason kha milegi

    • businessfacts

      isake liye ap grinder machine le sakate hai .ya ap ghar me use hone vale mixer ka bhi use kar sakate hai .online search kar sakate hai .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *