5 हजार में शुरू करे चॉकलेट बनाने का बिज़नेस how to start chocolate business under 5000 rupees

     दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम एक बहुत बढ़िया बिज़नेस आईडिया के बारेमे जानने वाले है। हमारे देश में बहुत से महिलाये को अलग अलग टाइप का खाने की चीजे बनाने का शोक होता है।  इसके लिए महिलाये हर वक्त नए नए आइटम को बनाकर अपने परिवार को खिलाने का काम करती रहती है। आप भी अगर यैसे पदार्थ बनाए के शॉकिंग है।  तो हम आज के इस पोस्ट में एक बेहतर बिजनेस लेके आए है यैसे लॉगो के लिए जो खुद की  रूचि को एक बिज़नेस में कन्वर्ट करके। आपको घर बैठे पैसे कमाने का चांस दे सकता है।  तो मेरे दोस्तों अपने शोक को बिज़नेस में कन्वर्ट करना चाहते हो। तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस के लिए बस आपको ज्यादा खर्च करने की जरुरत नहीं है। बस आपको यह बिज़नेस ५००० रुपयों में शुरू कर सकते । 

5 हजार में शुरू करे चॉकलेट बनाने का बिज़नेस how to start chocolate business under 5000 rupees

   

आज हम जो बिज़नेस के बारे में जाने वाले है उस बिजनेस का नाम है चॉकलेट बनाने का बिज़नेस how to start chocolate making business इस बिज़नेस को आप शुरू कर सकते है सिर्फ ५००० रुपये में। इसकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में देने वाले है।  तो इस पोस्ट को आप पुरे ध्यान से पढ़े। 

5 हजार में शुरू करे चॉकलेट बनाने का बिज़नेस how to start chocolate business under 5000 rupees  

  हमारे देश की महिलाये अक्सर कुछ न कुछ करने में माहिर होती है।  क्युकी आज की महिलाये अपने पति को पूरा सपोर्ट करती है इस कारन आज के ज़माने में महिलाये पुरषो के बराबर है।  तो आप भी अगर कुछ अलग करने की शोच रही है।  तो आपके लिए यह बिज़नेस बहुत पैसे कमाई करके देगा। आज चॉकलेट की बात करे तो छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े  बुजुर्ग भी इसे खाने में पसंद करते है। इसको बेचना बहुत आसान होता है।  इसके लिए आपको कैसे बेचना है उसकी भी जानकारी दुगा। 

कोण कोण कर सकता है चॉकलेट बिज़नेस  

   इस बिज़नेस की बात करे ,तो यह बिज़नेस कोईभी कर सकता है।  महिलाये , पुरुष , बुजुर्ग कोई  भी इस बिज़नेस कर सकते है।  आपको अगर कुछ घरसे कमाई करनी है , आप इस बिज़नेस को घर में शुरू कर सकते है। विशेष करके इसे महिलाये करना ज्यादा पसंद करती है।  क्युकी इसे शुरू करने के लिए घर में पूरी सुविधा मिलती है। और इसे वह शुरू करके आप बहुत आसानी से पैसे कमाई कर सकते है। 

चॉकलेट बिज़नेस के लिए लाइसेंस licences of chocolate making business 

 chocolate business शुरू करना बहुत आसान है।  मगर इसे शुरू करने के लिए कूच नार्मल लाइसेंस की जरुरत होती है। 

१) ट्रेड या व्यापार लायसन्स 

 चॉकलेट बिज़नेस को आप बहुत उचाई पर लेना चाहते हो तो शुरू में आपको अपने बिज़नेस के लिए यह लाइसेंस की जरुरत होती है।  इसे बनाना बहुत आसान होता है।  इसके लिए आपको बस अपना एड्रेस जहा है वाहा के लोकल अफसर से लोकल मान्यता लेनी होती है उसे आप  अपने बिज़नेस को बना सकते है। 

) FSSAI FOOD LICENCE FOR BUSINESS 

आपका चॉकलेट का बिज़नेस यह एक फ़ूड टाइप का बिज़नेस है इस कारन आपको यह लाइसेंस लेना जरुरी है।  इसके लिए आप अपने एरिया के फ़ूड अफसर से ले सकते है या तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है।  इसके लिए निस्हे दिए वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते है। फ़ूड लाइसेंस  
इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्ची रखनी जरुरी है।  जब वह अफसर आपके कंपनी में आएगा तभी आपको रखना है की कितना आप उसे अच्चे तरह से दिखा सकते है की आपको प्रोडक्ट क्लीन और बेस्ट क्वालिटी का है।  तभी वह आपको फ़ूड लाइसेंस देगा। 

३ ) ट्रेड मार्क लाइसेंस (Trade mark licence ) 

यह लाइसेंस आपको लेना जरुरी है क्युकी आपके प्रोडक्ट को कोई कॉपी न करे इस करना यह लाइसेंस आपको मदत करता है क्युकी आप जो प्रोडक्ट बन रहे है उसे कोई कॉपी  नहीं कर सके  यह आपको देखना जरुरी है। इसके लिए ट्रेड लाइसेंस लेना जरुरी है।  इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।  Trade mark licence apply  


४ ) GST REGISTRATION 

आपको यह लाइसेंस लेना बहुत जरुरी है।  इसके बिना आप अपने  बिज़नेस को बड़ा नहीं सकते इसके लिए आपको गोवेर्मेंट के वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।  इसके लिए आपको कुछ पैसे को जरुरत होगी अगर आप ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना जानते तो आपको किसी CA के पास जाकर कर सकते है।  इसका उपयोग आपको GOVERNMENT के तरफ से आनेवाले योजनाओ का फायदा मिल सकता है।  ीाके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई यहाँ कर सकते है।  GST REGISTRATION    

चॉकलेट बनाने के लिए रॉ मटेरियल (CHOCOLATE MAKING RAW MATERIEL  

चॉकलेट बनाना बहुत आसान होता है।  इसके लिए आपको बहुत कम  इन्वेस्टमेंट में इसका रॉ मटेरियल available होता है।  इसके लिए आपको जो प्रमुख रॉ मटेरियल आवश्यक है उसका नाम है  chocolate compound    यह एक पदार्थ प्रमुख भूमिका करता है।  इस बिज़नेस के लिए।  आपको यह मार्किट में बहुत आसानीसे मिल जाता है। ऑनलाइन भी buy कर  सकते है यह आपको निचे कुछ लिंक दिए है।  वहा चेक कर सकते है।  chocolate compound online   


chocolate raw material

chocolate packing material  

चॉकलेट को पैक करने के लिए आपको अलग अलग पॉकेट खरीदने होते है। जो आपको किसी भी ऑनलाइन मार्किट प्लेस पर उपलब्ध है। इन साइट पर जाकर आप मटेरियल खरीद सकते है।  इसके लिए आपको अपने कंपनी के मुताबित लोगो डिज़ाइन करना होगा।  और आपको उस टाइप से पैकिंग मटेरियल कलेक्ट करना होगा। इस मटेरियल को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हो इसके लिए निचे लिंक चेक कर सकते हो। उसके साथ आप सिलिकॉन के बने मोल्ड ,चोको चिप्स , नट्स ,कलर इन चीजों का भी उपयोग किया जाता है। 

कैसे बनाते है चॉकलेट how to make chocolate 

 chocolate बनानेकी प्रोसेस बहुत सिम्पल है इसमें आपको कुछ नहीं करना होता।  बस आपको इसके लिए एक मशीन खरीद लेनी होती है।  और उस मशीन ही पूरा काम करती  है।  इस मशीन के सहारे अपने जो चॉकलेट कम्पौंड ख़रीदा है उसे आपको मशीन के सहारे मेल्टिंग करना होता है।  इसके सहारे आपको मेल्टिंग करके उसे ट्रे में डाला लेना है इससे आपको मन चाहा आकर का चॉकलेट बन जाता है।  और इसे आप पैक करके बेचने के लिए तैयार हो जाता है। 

चॉकलेट बनाने की मशीन ( chocolate making machine ) 

 choclate बनाए के लिए आपको बहुत प्रकार की मशीन की जरुरत होती है।  पर आज मे आपको जो मशीन बताउगा उससे आपको मशीन सब काम करेगी उसमे आपको पूरा सेट उप मिलेगा।  पर फिर भी मई आपको पूरा सेट में कोण कोण से मशीन लगाती है।  उसकी पूरी जानकारी दूंगा।
१) मैटर Melter         
इस मशीन से आप चॉकलेट कम्पौंड को पिघलने के लिए यूज़ किया जाता है। 
२ ) मिक्सिंग Mixing machine 
इस मशीन का उपयोग आप मिक्स करने के लिए होता है।  चॉकलेट के कम्पौंड को पिघलने के बाद आप मन चाहा कलर , मिक्स करने लिए होता है। 
३ ) रेफ्रिज़रर्रेटर  REFRIGERATOR  
इसका उपयोग करके आप चॉकलेट को मेल्ट कर सकते है।  

  1.   

चॉकलेट को बनाए के बाद उसे कैसे बेचे 

चॉकलेट बनाए के बाद उसे बेचना बहुत आसान होता है इसके लिए आपको सोशल मीडिआ का इस्तमाल कर सकते है।  उन प्रोडक्ट को FACEBOOK , TWEETER , NSTRA इन पर पको पेज बनाकर वह आपको शेयर करना है।  उसी के साथ आप अपने प्रोडक्ट को यूट्यूब पर भी शेयर कर सकते है।  आप कूद की वेब साइट बना सकते है।  इससे भी आपके पास कस्टमर आ सकते है।  

मुझे लगता है की इसमें आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी इस बिजनेस के बारे में , आपके कोई नार सवाल होंगे तो प्लीज शेयर करे।