सोलर बिजनेस क्या है . कैसे स्टार्ट करे सोलर बिज़नेस .What is Solar Business

What is Solar Business

सोलर बिजनेस क्या है। कैसे स्टार्ट करे सोलर बिज़नेस। What is Solar Business



सोलर बिजनेस कई तरीकों से किया जा सकता है – पहला तरीका है, आप स्वयं मैनूफैक्चरिंग यूनिट लगाकर सोलर प्रोडक्ट, पार्टस इत्यादि बनाएं एवं दूसरा तरीका है सोलर मैनूफैक्चरिंग कंपनी से टाईअप कर उसका डायरेक्ट सेलर बन जाएं।



पहला तरीका से इस बिजनेस को करने के लिए बड़ा इन्वेस्टमेंट और सेटअप की आवश्यकता होगी जो कि सामान्य लोगों के लिए संभव नहीं होगा इसिलिए इस लेख के जरिए हम आपको तीन तरीकें बताएंगे जिसे अपनाकर आप काफी कम लागत के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं तथा लाखों या करोड़ों में भी कमा सकते हैं। 

सोलर बिजनेस करने के लिए सोलर मैनूफैक्चरिंग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। भारत में पहले से हीं कई विश्वसनीय कंपनी है जो सोलर प्रोडक्ट जैसे कि – पैनल, बैटरी, चार्ज कंन्ट्रोलर बनाती है और लोग उसी ब्रांड के सोलर प्रोडक्ट खरीदने में रूचि रखते हैं जिनपर पहले से हीं उनकी विश्वसनीयता बनी हुई है। ऐसे में आपके लिए कम खर्चे में इस व्यापार को शुरू करने तथा लाखों या करोड़ों कमाने की क्या संभावनाएं हैं ?

उत्तर शायद आपको अचंभित कर दे लेकिन वास्तविकता यह है कि आप सोलर बिजनेस से बिना कोई मैनूफैक्चरिंग यूनिट लगाए, बहुत हीं कम खर्चे में, अपने घर से, अपने पुराने नौकरी पेशा या व्यवसाय को जारी रखते हुए लाखों या यदि आप ज्यादा मेहनत करते हैं तो करोड़ो कमा सकते हैं।

सोलर बिजनेस शुरू करने के तीन तरीके 3 Ways to Start Solar Business

भारत की आबादी 150 करोड़ के पास पहुंच चुकी है यदि भारत के लोगों ने सौर ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाया तो वो दिन दूर नहीं है जब भारत पूरे विश्व में सौर ऊर्जा का एक हब बन जाएगा। सरकार भी सौर उर्जा और सोलर प्रोडक्ट को बढ़ावा दे रही है और यथासंभव अपने हिस्से का योगदान कर रही है। ये बिल्कुल सही समय है सोलर बिजनेस शुरू करने का और ग्रीन एनर्जी से रूपया कमाने का क्योंकि बहुत सारी सोलर कंपनियां अभी लोगों को जुड़कर व्यवसाय करने का सुनहरा मौका दे रही है। 



1. सोलर डीलर या डीस्ट्रीब्यूटर बनकर As a Solar Dealer Or Distributor

कंपनियां अनेक प्रकार की सोलर प्रोडक्ट बनाती है जैसे कि – सोलर पैनल, चार्ज कंन्ट्रोलर, सोलर बैटरी, सोलर होमलाइटिंग सिस्टम, सोलर इन्वर्टर, सोलर पीसीयू इत्यादि । यदि आप किसी सोलर मैनूफैक्चरिंग कंपनी के चैनल पार्टनर बन जाते हैं तो आपको सोलर प्रोडक्ट्स पर विशेष छूट प्राप्त होगी ।

यदि आप किसी कंपनी के चैनल पार्टनर बनकर उसके प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो आपके पास एक सेल्स टीम, एक टेक्नीकल पर्सन और बिजनेस को बढ़ाने के लिए पैसे। सोलर कंपनी मार्केटिंग और ट्रेनिंग सपोर्ट अपने चैनल पार्टनर को प्रदान करती है। कंपनी की टीम आपको कस्टमर को अप्रोच करने, उसके सवालों का जवाब देने इत्यादि की ट्रेनिंग प्रदान करेगी किसी कंपनी की डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए 2,50,000 रू तक की लागत आ सकती है।

2. Associate with Solar Company सोलर इंटीग्रेटर हैं तो सोलर कंपनी के साथ जुड़कर




यदि आपके पास पहले से टेक्नीकल टीम है आप सोलर इंटीग्रेटर हैं तथा सोलर सिस्टम का इन्स्टालेशन करते हैं तो किसी सोलर कंपनी के साथ जुड़कर इस काम को आगे बढ़ा सकते हैं। सोलर कंपनी के साथ जुड़कर सोलर इन्स्टालेशन करने के कई फायदे आपको मिलेंगे जैसे कि आपका कार्यझेत्र बढ़ जाएगा, आप ज्यादा जगहों तक पहुंच पाएंगे साथ में आपके लाभ में भी बहुत अधिक वृद्धि आ जाएगी।

आप अपने पसंद के झेत्रों में प्रमाणित सोलर इंटीग्रेटर हो सकते हैं। सोलर सिस्टम इन्स्टालेशन के लिए आपको एक निर्धारित दर से कंपनी द्वारा भुगतान किया जाएगा। इसमें आपको 1,00,000 से 2,00,000 रू तक की लागत आ सकती है।

3. सोलर एसोसिएट बनकर  Become a Solar Associate

सोलर ऐसोसिएट उनलोगों के लिए ज्यादा उपयुक्त है जिसे सौर ऊर्जा को लेकर ज्यादा तकनीकी ज्ञान नहीं होने के बावजूद भी लोगों को सौर ऊर्जा से जुड़े प्रोडक्ट को खरीदने और स्थापित करने के लिए कन्विंस करने की‌ झमता है और इसमें दिलचस्पी है। यह काम कोई भी कर सकता है भलें हीं आप किसी नौकरी से रिटायर हो गए हों, या किसी फील्ड में वर्तमान में जाॅब कर रहे हों, किसी प्रकार का व्यवसाय कर रहे हों यहां तक की इसे गृहणियां भी आसानी से कर सकती हैं। आप जितना अधिक लोगों को सौर ऊर्जा से जुड़े प्रोडक्ट को खरीदकर उसे स्थापित करने के लिए कन्विंस करेंगे आपकी डिमांड कंपनी में बढ़ती जाएगी। लेकिन इसके लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा लोग ज्यादा विश्वसनीय ब्रांड के प्रोडक्ट को उपयोग करने में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं क्योंकि यह लंबे समय तक चलता है और लोगों में इसका विश्वास बना रहता है। इसिलिए रेपूटेबल कंपनी के साथ जुड़ें ताकि आप काफी लंबे समय तक इस काम को कर पाएं और ज्यादा से ज्याद सोलर प्रोडक्ट का इन्स्टालेशन करवाएं साथ में अच्छी रकम मुनाफे के तौर पर कमा पाएं। 




इस काम में कंपनी भी आपकी सहयोग करेगी। कंपनी आपके झेत्र में आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में तथा सेल्स और मार्केटिंग सपोर्ट भी प्रदान करेगी। इस काम को करने के लिए 30,000 से 50,000 रू तक की लागत आ सकती है। ऐसोसिएट के तौर पर कमाई की कोई की लिमिट नहीं है यह आपके मेहनत पर निर्भर करेगी। इस बिजनेस से आप 10,000 से लेकर 25,00,000 रू तक कमा सकते हैं यहां तक कि लोग करोड़ों में भी कमा रहे हैं। यदि आपकी मेहनत अच्छी रही तो आप भी करोड़ों में कमा सकते हैं। 

यह भी पढ़े।

८ यैसे बिज़नेस आईडिया जो लॉक डाउन में ज्यादा फायदा देंगे। 8 Top Business Ideas Which you get highly profits in lock down

केवल १००० रुपये में शुरू करे टूटी फूटी बनाने का बिज़नेस Tutti Futti making Business ideas

61 / 100

One thought on “सोलर बिजनेस क्या है . कैसे स्टार्ट करे सोलर बिज़नेस .What is Solar Business”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *