सेनेटरी pad बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे How to Start Sanitary Pad making business

   दुनिया में बहुत से बिज़नस है जो महिलाओ के स्वछता के लिए शुरू हुए है ,उसमे से अक है sanitary pad making business इस बिज़नेस में किस तरह से इन्वेस्ट करना है ,कितना खर्चा आयेगा, कोनसी मशीन लगेगी वह मशीन कहासे खरीद लेनी है इसकी पूरी डिटेल आज के इस पोस्ट में देने जा रहा हु .सेनेटरी pad अक येसा उत्पादन है जिसकी need हर महिलाओ को होती है और इसका उपयोग महिलाओ को हर महीने होता है ,इस करना महिलाओ के यूज़ होने वाले प्रोडक्ट में यह सबसे ज्यादा खपत वाला प्रोडक्ट है .इस करना इसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं होती .इस बिज़नस में अगर आप डेवेलोप करते हो तो इसका नतीजा यह होगा की आप जल्द इस बिजनेस से काफी पैसा कमा सकते है .तोहम जानते है इस बिज़नस की पूरी डिटेल .
sanitary pad making business
sanitary pad making business 

      हर लड़की जब कुमार अवस्ता में अति है तो उसके शारीर से एक द्रव बहार निकालता है उसे रोकने के लिए या उसके साफ सफाई के लिए इस pad का उपयोग किया जाता है .जो द्रव महिलाओ के शारीर से निकालता है उसका परिणाम ५ दिन तक रहता है ,तो इसकारण हर महिला को इसकी जरुरत पड़ती है ,पर पहेले तो इसका उअपयोग महिला नहीं कराती थी तब कपडे का इसतमल किया जाता था ,पर जैसे जैसे लोगो के विचार बदलते गए वैसे वैसे इस प्रोडक्ट को लोगोने यूज़ करना शुरू किया वैसे वैसे इसका डिमांड बढ़ाते गया .फिर भी अज के दौर में गाव में इसका उअपयो बहुत कम किया जाता है इस करना अगर आप इसका उपयोग गाव में प्रचार प्रसार करके ,गर गर जाकर लोगो को समजते है की किस तरह से यह सुरक्षित है तो आपको बहत मदत हो सकती है इसकी बिज़नेस बढ़ाने  के लिए .

demand of sanitary pad business in market 

sanitary pad market  की बात करे तो इसका मार्किट दिन दिन बदता जा रहा है .इस कारन इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है . Indian Hygienic market के मुताबित इसकी डिमांड २२.२ बिलियन के हिसाब से है और इसका आने वाले वक्त के हिसाब से ३४.6 बिलियन ग्रो हो सकती है .  वैसे तो सेनेटरी pad यह अक fast moving consumer products है इस करना इसका डिमांड ज्यादा है .वैसे तो इसका का ज्यादा डिमांड अर्बन एरिया में ज्यादा है rural  एरिया के मुताबित .इसका कारन भी वैसा है यह लोग इतने शिक्षित नहीं है जो इसका महत्व समाज सके .तो इसकारण अगर हम इस एरिया में अपना बिज़नेस को बढावा देते है तो इस जगह पर बहुत प्रोग्रेस हो सकता है सिर्फ लोगो को जागरूक करने की जरुरत है .

सेनेटरी pad क्या है ?  

नेटरी pad वह चीज है जिसे महिलाये अपने मासिक धर्मं के दौरान रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए यूज़ कराती है .उसे महिलाये अपने अंडर वियर के अंडर पहनती है .उसे मार्किट में ख़रीदा जाता है वह काफी सेफ होता है .

 Market में available सेनेटरी pad 

आज के दौर में मार्किट में बहुत सरे ब्रांड मौजूद है मगर इसमे से आपको सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाले sanitary pad की बात करे तो उसमे से whisper जिसकी कीमत अति है २५ से ३० रूपया तक उसमे आपको 7 से 8 pics मिल जाते  है .  दूसरा है stay-free  यह भी सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला प्रोडक्ट है उसमे इसकी भी कीमत २५ से ३० रुपये के हिसाब से अति है .और तीसरा है sophie side walls है जो की यह है जापान की कंपनी इसका भी हमारे देश में सबसे ज्यादा चलने वाला प्रोडक्ट है .इसकी कीमत भी उस हिसाबसे आती  है .

 Raw material of sanitary pad making business 

1) सलुलोज पल्प (CELLULOSE PULP ) 

इसका उपयोग टिशु ,बोर्ड ,सेनेटरी pad और कागज बनाने के लिए किया जाता है .इसकी मारकेट डिमांड बहुत ज्यादा है इसका प्राइस ५० से शुरू होता है .इसे खरीद ने के लिए आपको निचे लिंक दे राखी है उसपर जाकर खरीद सकते है या अधिक जानकारी ले सकते है .

CELLULOSE PULP BUY HERE

2) अब्सोर्बेंट पोलिमर (ABSORBENT POLYMER) 

इसका उपयोग pad में ब्लड को सोखने के लिए होता है .जो ज्यादा ब्लूडिंग होता है तभी इसका उपयोग किया जाता है ताकि ब्लड बहार न आ सके .इसका मदत होती है .इसके मदत से ही ब्लड को अच्छे से सोखा जाता है .इसे खरीद ने के लिए इसकी कीमत की बात करे तो इसका प्राइस अलग अलग होता है इसकी प्राइस इसके क्वालिटी पर निर्भर होती है . इसकी अधिक जानकारी के लिए निचे लिंक पर क्लिक करे 

 ३)  Non Woven Fabric   नॉन वोवन फैब्रिक 

  इसका भी उपयोग सेनेटरी pad बनाने के विधि में किया जाता है .इस कारन इसका भी बहुत महत्व है पुरे सेनेटरी pad बनाने के प्रक्रिया में .इसकी कीमत बाजार में ४० रुपये से लेकर ६० रुपये तक होती है .इसे किलो के नहीं मीटर के हिसाब से लिया जाता है .यानि की इसकी कीमत ६० से ४० मीटर बेचीं जताई है .इसे खरीद ने के लिए या अधिक इनफार्मेशन के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे .

 Non Woven Fabric buy

4) Silicon  Paper  सिलिकॉन पेपर 

सिलिकान पेपर का यूज भी सेनेटरी pad बनाने के लिए किया जाता है इसकी भी कीमत उसके क्वालिटी पर नीर भर कराती है .अगर आचे क्वालिटी का पेपर खरीद ते है तो वह ज्यादा कीमत का मिलेगा और थोडा हलका पेपर कम कीमत में मिल जायेगा ..वैसे टी तो इसकी कीमत मार्किट में ४० रुपये किलो के हिसाब से मिलती  है. भारतीय और चीनी लोग इस पेपर को बेचने का कम करती है ,वह आपको india mart की साईट पर आपको उनके मोबाइल नंबर मिल जायेगे .इसके लिए आप निचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते है .

    silicon paper

5) Hot Melt Seal   हॉट मेल्ट सील 

हॉट मल्ट सील र पोजिशनिंग सील का उपयोग सेनेटरी pad बनाए के वक्त किया जाता है .इसकी भी कीमत आपको क्वालिटी के हिसाब से मिल जाएगी .इसे की अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते है .

हॉट मल्ट सील (hot melt seal )

6) PROPELLING BACK SHEET   

इसका उपयोग सेनेटरी pad के निचे लगाने के लिए किया जाता है .इसकी कीमत ३०० से ४०० रुपये प्रति मीटर के हिसाब से मिलता है .निचे लिंक सीप्पता कर सकते है ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है .

मशीन ( MACHINE )

  इस बिजनेस के लिए बहुत सरे मह्सिने की जरुरत होती है उसमे से कुछ मशीन के नाम यह दिए है .

१) Pulp Rising Machine -2) air compressor pressure machine 3) sealing machine 4) cutting machine 5)ultra trade lazier  machine 

Process of Sanitary Pad Making (सेनेटरी pad बनाने का प्रोसेस )

सेनेटरी pad बनाए के लिए जो मशीन की आवशकता होती है उन्हें पहेले तो आपको buy कर लेना होगा इसका पूरा सेट भी आता है ,उसके बाद ही आप इसका प्रोसेस शुरू कर. 

कते है .


. सबसे पहेले तो pulp riser मशीन से कोत्तन को सॉफ्ट करना होता है .उसके बाद प्रेस मशीन का इसतमल करके इसे pad का आकार दिया जाता है .

सके बाद प्रेस किये pad जैसे आकार के pad को सीलिंग मशीन के जरिये सील किया जाता है ताकि वह कही शूट न जाये .उअके बाद गोंड लगनी मशीन से उसे गोंड लगाया जाता है .पीछे के तरफ गोंड लगाने से वह फिट हो जाता है .और फिर उसपर सिलिकॉन पेपर चिपकाया जाता है .

सके बाद आपको अच्छा क्वालिटी का pad बनाने के लिए युवी ट्रेडेड प्रक्रिया से गुजरना होता है .ताकि pad अच्छे क्वालिटी का बन सके .   इसके बाद आपका pad रेडी हो जाता है .पैकिंग के लिए .

पैकिंग और लेबलिंग Packing & Labeling  

  इस पर्करिया में आपको तयार किये pad को अपने ब्रांड के बैग का उपयोग करके उसे पैक करना होता है ,उसपर आप अपना कंपनी का लोगो वाला symbol चिपका सकते है .और इसे मार्किट में पोहचा सकते है .यह होगया आपका प्रोडक्ट मार्किट में बेचने के लिए रेडी .

उसमे पैक करते वक्त आपको अलग अलग छोटे बढेब आकार के अपड अलग करने है .और अक पॉकेट में 7 से 8 pad पैक करने होगे उसमे छोटे बढे यैसे अलग अलग कर लेने है .

company registration 

  आपको अपना बिज़नस अगर उचाई तक लेना है और सरकारी योजना का फायदा लेना है तो आपको अपना बिज़नस को registration करना बहुत जरुरी है ताकि आपको हर वक्त मदत मिल सके उसके लिए आपको पहेले तो आपको पंजीकरण करना जरुरी है .उसमे आपको अपना कंपनी का नाम ,प्रोडक्ट name उसकी ब्रांड ,आपके कंपनी का एड्रेस इन सभी चीजो की जानकारी भरनी होगी .इसके लिए आप गोवेमेंट साईट पर जाकर जानकारी भर सकते है .

licences 

आपको अपने कमपनी के लिए कुछ लाइसेंस की जरुरत है उन्हें पूरा कारन है .इसके लिए आप GST रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है इसके लिए आपको   GST REGISTRATION  करने के लिए आप इस वेब साईट पर जाकर कर सकते है .या तो आप किसी CA की मदत से भी करावा सकते है मगर वह आपसे चार्ज लेगा .वह आपको देना होगा .

Location 

इस बिज़नस को शुरुवात करने से पहेले आपको इसका location सेलेक्ट करना बहुत जरुरी होता है , आपको यैसे location की तलाश होनी चाहिए जहा लोगो की ज्यादा भीड़ हो या तो आपको इस बिज़नस को करने के लिए आप गाव का इसतमल कर सकते है मगर अभी फिलाला लोगो को इसकी वैल्यू पता नहीं आपको इसके लिए लोगो को साक्षर करना होगा .ताकि लोग इससे प्रभावित हो और आपको कस्टमर मिले .क्युकी अज शहर में ज्यादा compilationहोने के करना आपको पहेले तो गाव में ही इसकी सेल करनी जरुरी है .ताकि लोगो आपका business जल्दी ग्रो हो सके .

सावधानी – 

 आप जिस जगह पर इस बिज़नस को करना चाहते है वहा आपको बहुत सावधानी रखनी होगी क्युकी यह पदार्थ येसा होता है की इसको बनाने वाले raw मटेरियल से आग लगाने की आशंका ज्यादा होती है इस लिए इसे बचने के लिए आपको सावधान रहना होगा और आपको इससे बजाने वाली चीजो का इसतमल करना होगा . इस प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बाख सकते हो इस के लिए आपको अक website भी बनवा सकते है या तो आप इसके लिए ऑनलाइन website Amazon India, Filpkart , Ebay, इन साईट पर आप सेलर अकाउंट बनाकर भी बेच सकते हो .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *