लाखो की कमाई हर महीने Dhoop Batti making business idea

लाखो की कमाई हर महीने Dhoop Batti making business idea

लाखो की कमाई हर महीने Dhoop Batti making business idea

हेलो दोस्तों आज के टाइम में आपको बताने जा रहा हु एक अच्छा प्रोफिटबले बिज़नेस।  जिसको आप लॉक डाउन के बाद शुरू करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है।  आज के टाइम इस बिज़नेस में जो प्रोडक्ट  आप बनाने वाले है उसे सारे  दुनिया में अच्छा डिमांड है।  इसे आप खुद इतना यूज़ करते है की इसका यूज़ हर घर में किया जाता है।  इस कारन इसकी मांग बहुत ज्यादा है।  तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे धुप बत्ती बनाने का बिज़नेस।  इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते है।  इस बिज़नेस के लिए आपको कोनसी मशीन की जरुरत है। और इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कोनसा रॉ मटेरियल की जरुरत होगी इसका पूरा प्रोसेस मई इस पोस्ट में बताने वाला हु।  तो आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े। और समजे।

आप सभी को पता है हर घर मे धुप बत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।  एक घर में सुबह और श्याम धुप बत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।  समजे की हर घर में हर रोज दो धुप बत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।  तो अगर एक धुप बत्ती के पैकेट में ६ धुप बत्ती है।  तो एक धुप बत्ती पैकेट ३ दिन ही चलेगा।  इससे आपको यह पता चलता है की हर घर में ३ दिन नए धुप बत्ती की डिमांड रहेगी।  इससे इसकी डिमांड का पता चलता है। इस कारन इस प्रोडक्ट की बहुत डिमांड है तो इस बिज़नेस को करके कैसे हम १ लाख रुपये से भी ज्यादा कमाई कर सकते है यह जानते है।

रॉ मटेरियल

इस बिज़नेस के लिए जो रॉ मटेरियल लगता है।  वह आपको बड़े आसानी से मार्किट में मिल जाता है।  इसके लिए आपको कही जानेकी जरुरत नहीं।  इसे खरीदने के लिए आप अपने नजीकी मार्किट में भी खोज सकते है।  या इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है।  तो इस बिज़नेस के लिए आपको कोनसे रॉ मटेरियल की जरुरत होगी यह पहले जान लेते है। 

इस बिज़नेस के लिए आपको पहले लगता है प्रीमिक्स पाउडर और उसके बाद आपको लगेगा DEP OIL  और उसके साथ आपको लगेगा परफूम।  इन तीन चीजों के आलावा आपको लगेगा पानी।  बस इस चीजों से आप धुप बत्ती बना सकते है।

तो इसके बाद जानते है आप यह जो रॉ मटेरियल लेने वाले है उसकी कीमत मार्किट में कितने तक आ सकती है। तो चलिए जानते है। प्रीमिक्स पाउडर की बात करे तो यह आपको मिलेगा ४० रुपये किलो और DEP OIL यह मिलेगा १०० रुपये किलो और उसके साथ आपको परफूम मिलेगा ४०० रुपये से १००० रुपये किलो के आसपास। इस तरह से इस रॉ मटेरियल से आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

मशीन


इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको मशीन की जरुरत होती है। इस मशीन से आप धुप बत्ती बना सकते है। इस मशीन की बात करे तो यह मशीन तीन टाइप की अति है मैन्युअल , आटोमेटिक और फुल्ली आटोमेटिक मशीन अति है। इस मशीन की प्राइस और काम का तरीका इसके ऊपर निर्भर करता है। आपको अगर मैन्युअल मशीन ले कर काम करना है तो इसकी कीमत १००० रुपये से स्टार्ट होगी मगर इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी काम होगी और अगर आप आटोमेटिक मशीन खरीद ते है तो इसकी कीमत २५ हजार से स्टर्ट होगीओर ा अगर फुल्ली आटोमेटिक मशीन खरीद ते है तो आपका काम भी फ़ास्ट होगा और इसकी कीमत भी ७० हजार से शुरू होगी। इस मशीन से हर घंटे १५ किलो मटेरियल निकलेगा। इससे आपको प्रोडक्शन की क्वालिटी भी बढ़ेगी और आप अच्छा पैसे भी काम सकते हो। काम समय में ज्यादा प्रोडक्शन निकलेगा।

machine https://www.indianmachinemart.in/agarbatti-dhoopbatti-making-machine.html

license फॉर धुप बत्ती बिज़नेस

धुप बत्ती का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत से लायसन की जरुरत होगी। अगर आप इसे अकेले शुरू करना चाहते है तो आपको सोल प्रोपइटरशिप लायसन लेना होगा। और अगर आप पार्टनर में शुरू कर रहे है तो आपको पार्टनर शिप लेसन की जरुरत होगी। और ताड़ी आप अपने बिज़नेस को privet लिमिटेड कराव सकते है। और इसके साथ आपको NOC की जरुरत होगी। उसी के साथ आपको उद्योग आधार की भी जरुरत होगी और इसके साथ आप GST रेजिस्टशन करावा सकते है। इन लायसन की जरुरत होगी।

प्रॉफिट

Profit calculation for Dhoop Batti   Business

Raw material

Premix Powder – 35 Rs / kg

Perfume –  400 Rs to 1000 Rs / kg

DEP oil – 100 /kg

Premix Powder  +  perfume  +   DEP oil

         6 kg            +      ½ kg       +     1 ½ kg  

Total = 8 kg  Dhoop Batti

             210 + 500 + 150

          = 860 Rs ( 8 kg Dhoop Batti )

       1 kg   Dhoop batti  =   107.5 Rs

1 box = 10 stick = 25 g

1 kg = 40 box = 400 stick

107.5 Rs = 40 boxs

1 Box Mf Cst – 2.7 Rs

Other expense Charge ( Electricity ,Labour , Transport  ) 1.5 Rs

Packing Charge = 1.5 Rs

Total Mfg. Cost – 2.5 + 1.5+1.5 = 5.5 Rs pocket Machine Capacity = 15 kg / hour

400 sticks = 1 kg = 40 boxes

6000 sticks = 15 kg = 600 boxes

8 hours = 600 boxes x 8 = 4800 boxes

26 Days Working – 4800 boxes x 26 days

= 124800 boxes ( months)

Profit Margin = Rs 1 / box

= 124800 x 1rs profit  = 124800 / months

   = 124800 Net Profit         

मार्केटिंग


इस बिज़नेस की मार्केटिंग करना बहुत है। क्युकी इसकी डिमांड सभी जगह पर होने के करना इसका पहला ग्राहक आप घर घर जाकर भी कर सकते है। और उसके साथ आप रिटेल में भी बेच सकते है। इसके टेम्पलेट भी बनवाकर आप बाट सकते है। और हर एरिया में आप पोस्टर लगाव। एक सेल्ल मन रखकर उसे कुछ अच्छा मार्जिन देकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग बढ़ा सकते है।
इस तरह से इस बिज़नेस को आप कर सकते है। आशा करता हु की आपको मेरी दी जानकारी पसंद आएगी। आपके कोई सवाल होंगे तो आप पूछ सकते है। और आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

https://youtu.be/DcCwf5Yi_gM

67 / 100

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *