लसुन छिलके रोज कमाई करो 3000/ से भी ज्यादा Garlic Peeling Business Idea in India

    आज का यह टॉपिक बहुत खास है आज हम लेके आए है । हम पोस्ट में हम जो बिजनेस idea  बताने जा रहे है वह बिजनेस बहुत काम लोग जानते है । इस बिजनेस की खास बातें भी है जो आपको जानना जरूरी है । तो दोस्तो आज जो कुछ बिजनेस बताने वाला हूं वह बिजनेस idea सच कहता हूं की अगर इसे आप करते है तो दोस्तो आप अच्छा पैसा कमा पाओगे । तो दोस्तो आज मै जो बिजनेस idea बताने जा रहे हैं उसका नाम है garlic peeling Business idea कैसे लसुन का बिजनेस कर के लाखों रुपए कमाए ।

लसुन छिलके रोज कमाई करो 3000/ से भी ज्यादा Garlic Peeling Business Idea in India
लसुन छिलके रोज कमाई करो 3000/ से भी ज्यादा Garlic Peeling Business Idea in India


  दोस्तों यह बिजनेस की खास बात यह है कि इस बिजनेस के बारे में अभी बहुत कम लोग जानते है । इस कारण अगर इस बिजनेस को आप अभिसे शुरू कर लेते है तो इससे आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है । तो दोस्तो आज के इस पोस्ट मै हम जानने वाले है । Garlic peeling Business kya hai । Garlic peeling machine konsi hai । Garlic peeling Business ke liye raw material kya hai । Garlic peeling ke liye kitani jagah ki jarurat hoti hai । Garlic peeling  Business ke liye license konse lagate hai।
   इन ‌‌‌‌‌सभी‌ की जानकारी आज के इस पोस्ट मै लेने वाले है । इससे क्या होगा कि आपको इस बिजनेस की पूरी जानकारी मिल सके । आप इस बिजनेस को बहुत आसानी से शुरू कर सके । आज के जमाने में लहसुन यह एक बहुत डिमांड का प्रोडक्ट है । इसकी खपत की बात करे तो यह प्रोडक्ट हर घर में इंडस्ट्री , होटेल्स में , रेसटोरेंट्स में , ठेले पे हर जगत इसकी खपत होती है । इस बिजनेस को अगर आप चाहते हो शुरू करना तो दोस्तो आपको main काम यह करना होगा कि आपको अपने एरिया में research करना होगा । की कोई यह बिजनेस तो नहीं कर रहा अगर कोई नहीं कर रहा तो आप तुरंत शुरू कर सकते है ।

रॉ मटेरियल raw material

 दोस्तो चलो एक एक step by step जानकारी लेते है ।
पहले तो कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक होता है । रॉ मटेरियल की । इस बिजनेस के लिए जी रॉ मटेरियल लगता है इसको आप अपने नजीकी मार्केट से खरीद सकते है । इसकी मार्केट में आज के टाइम 200 पर kg के हिसाब  से  मिलता है । अगर आप इसे ज्यादा लेते है तो इसकी कीमत पर काम ही जाती है । यानी अगर आप इसे किसी होलसेलर से लेते हो तो वह आपको 150 रुपए किलो के हिसाब से देगा ।यानी इसकी price आपको सस्ती मिल जाती है । 

मशीन Machine

इसे शुरू करने के लिए 4 प्रकार की मशीन कि जरूरत होती है ।इस चार मशीन की एक। एक करके हम जानकारी लेगे ।
इस बिजनेस को।शुरू करने के लिए आपको।पहेली मशीन लगती।है लहसुन की कलियां को सेपरेट करने के लिए । इस आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है । इस मशीन का नाम है garlic bulk breaker Machine इस‌ मशीन का इस्तमाल करके आप लहसुन के कलियां अलग कर सकते है
 इस मशीन कि बात करे तो इसे आप 30 हजार से 2 लाख तक ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हो । इसके लिए आप इंडिया mart का सहारा ले सकते है ।
      इसके लिए दूसरी मशीन आती है जो काम करती है कलियो को चिलाने का । इसकी।मदत से आप लसून साफ करके छिल सकते है। इसकी price भी मार्केट में 2 लाख से ज्यादा मिलती है । इसकी खरीद ने लके लिए आप ऑनलाइन सर्च कर सकत है।
    इस बिजनेस के लिए तीसरी मशीन आती है, पैकिंग मशीन कि जो आप मटेरियल तयार करने वाले है उसे मार्केट में उतार ने के लिए आपको इसे पैक करना पड़ता है । तो दोस्तो इसके लिए जो मशीन आती।है वह आपको 1000 से 1500 तक मिल।जाती है । इसे आप online ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते है । यह आपके घर के बिजली पर चलती है । इसे कोई भी ऑपरेट कर सकता है ।
       और इस बिजनेस के लिए चौथी मशीन आती।है वजन करने वाली मशीन वह आपको बड़ी आसानी से मिल जाती है ।इसका इस्तमाल आप अलग अलग वजन करके पैकिंग करके बेचने के लिए कर सकत है । किसी प्रोडक्ट को वजन करके देने के लिए इस मशीन का उपयोग हो सकत है । यह मशीन आपको 2 से 3 हजार तक।आपको मिल।जाती है ।
     इन चारो मशीन को आपको इनफॉर्मेशन लेनी है तो उनकी कुछ लिंक मै यहां नीचे शेयर कर रहा हूं आप ले सकते हैं।

Garlic peeling machine price
link – http://gestyy.com/w6pIaw

Garlic bulk breaker machine 
link-http://gestyy.com/w6pIjg

Garlic Packing machine 
Link-http://gestyy.com/w6pIjg

weight machine 
Link – https://amzn.to/386pK68

पैकिंग मटेरियल Packing Material

दोस्तों इसे स्टार्ट करने के लिए आपको जरूरी पैकिंग मटेरियल को भी होती है क्युकी इस प्रोडक्ट को आप अलग अलग kg के हिसाब से बेच सकते है । इसे 1 किलो , 2 किलो , 5 किलो , 10 किलो , 50 किलो , 100 किलो तैसे पैकिंग कर सकते है । तो दोस्तो इनको पैक करने के लिए आपको जरूरत होगी पॉलीथिन बैग की तो उस हिसाब से आपको उसे लेना है । उसको आप मार्केट से 250 रुपए पर किलो।खे हिसाब से खरीद सकते है । अपना माल पैक करके मार्केटिंग क सकते है ।

मार्केटिंग Marketing

 दोस्तों मार्केटिंग सभी बिज़नेस का बाप होता है। क्युकी अगर आपको मार्केटिंग नहीं अति तो रोडक्ट बनके क्या फायदा। जब भी कोई भी बिज़नेस करनेका सोचते हो तब आपको उस प्रोडक्ट के मार्केटिंग कहा और कैसे करे यह सोचना जरुरी है।   उसी तरह इस बिज़नेस को भी कैसे करे यह सोचने के पहले उसकी मार्केटिंग कसिए करे यह सोचना पड़ता है। लहसुन की बात करे तो इसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं होती और उसी के साथ इसकी डिमांड सभी जगह रहती है। 

     दोस्तों इसे बेचने के लिए आपको मार्किट में जाने की जरुरत नहीं आपको कस्टमर टारगेट करना होगा।  इसका  टारगेट कस्टमर होटल , रेस्टोरंट , ढाबा इत्यादि जगह पर ज्यादा डिमांड रहता है।  इस कारन आपको यहाँ जाकर बेचना होगा। उसी के साथ आपको ऑनलाइन भी इसे बेच सकते है।  अमेज़न , फिल्पकार्ट , Ebay इन साइट पर आपको प्रोडक्ट बेचना होगा।  

जगह 

 इस बिज़नेस के लिए आपको जगह की जरुरत भी होती है।  इसके लिए आपको अपने घर के कमरे में भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस के लिए आपको २५० से ३०० स्क्वायर फुट की जगहकी जरुरत होती है। यह जगह रेंट पर भी ले सकते है। 

प्रॉफिट profit 

  इस बिज़नेस से आप अच्छा पैसा कमा सकते हो इसके लिए आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन यह दोनों भी तरीके अपना ने होंगे क्युकी जब तक आप मार्किट में नए है तब तक आपको दनो तरीको से काम करना होगा।  बाद में जैसे आपके प्रोडक्ट बिकने लगेंगे तो दोस्तों आपको एक के बाद एक आर्डर आते रहेंगे। और आप इस प्रोडक्ट को १५० में रॉ मटेरियल खरीद ते है और उसे छिलने के लिए समाजो १ किलो के पीछे १५ रुपये खर्च अत है तो भी आप इसे २०० रुपये तक बेच सकते है।  इस तरह से आप इससे ३० रुपये का प्रॉफिट कमा सकते है। यैसे १०० किलो का दिन का बेष्टे है तो आपको ३००० रुपये का प्रॉफिट आप कमा सकते हो। 

दोस्तों मुझे आपको अल बात बतानी है । इस बिजनेस के बारे में यह बिजनेस करने से पहले आप मार्केट सर्च करे कि आपके यरिया में कोई यह बिजनेस कर रहा तो नहीं । वह चेक करे फिर शुरुवात करे यह बिजनेस करने की ।अगर कोई नहीं कर रहा है यह बिजनस तो आज ही शुरू करे । उससे पहले अपने एरिया के लोगो से मिले जिन्हें इसकी जरूरत है । उनको अपने बिजनस के बारे में बताए ताकि वह आपको ऑर्डर दे सके ।
   दोस्तो मुझे लगता है कि इस बिजनेस की सारी information मैंने आपको से दी है । तो आपके कोई सवाल होगे तो नीचे पूछ सकते है । और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे । और हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए subscribe करें ।