मोप बनाने का बिज़नेस से ५००० रुपए रोज कैसे कमाए Most profitable mop making business idea low investment

67

Most profitable mop making business idea low investment

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मई आपको एक घरेलु उद्योग के बारेमे बताने जा रहा हु।  यह एक यैसा बिज़नेस है जिसे आप अगर महिला है स्टुडेंट है तो भी कर सकते है।  इसे करने के लिए आपको हर रोज दो घंटे काम करना पड़ेगा , इस बिज़नेस की डिमांड ज्यादा है।  इस बिज़नेस को २०२० में अगर आप शुरू कर लेते है तो आप इससे रोज के अच्छा पैसे कमा सकते है।

  तो दोस्तों आज हम बात करेंगे। 
मोप मेकिंग बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाता है। मोप बनाने का बिज़नेस से रोज ५००० रुपये कैसे कमाए। 
 इस बिज़नेस को आप घर से शुरू कर सकते है।  बिज़नेस कोणसभी हो अगर उसमे कमाई ज्यादा होगी तो मज़ा अत है उस बिजनेस को करने में।  आज के इस पोस्ट में मई आपको बताउगा मोप बनाने के लिए कोनसी मशीन इस्तमाल की जाती है। वह मशीन कितने की अति है।  इसके लिए कोनसे रॉ मटेरियल की जरुरत होतीहै।  इसकी पूरी जानकारी आज के इस वीडियो में मई आपको देने जा रहा हु।  इसमें आप को कैसे ५००० रुआपये रोज कमा सकते है।  यह जानने के लिए यह पोस्ट आप जरूर पढ़े।

मोप मेकिंग बिजनेस के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (mop making material)

मोप बनाना बहुत आसान काम है।  इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा पढाई की जरुरत नहीं होती। इसके लिए आपको अलग से ट्रेनिंग लेने की जरुरत नहीं होती है।  इसे बिना पढ़ा लिखा भी कर सकता है। पहले तो ाको यह जानना जरुरी है की मोप हम कहा कहा यूज़ करते है। इसे यूज़ हर घर में , ऑफिस में किया जाता है।   इसकी डिमांड बहुत ज्यादा आज के टाइम बढ़ रही है।


इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ३ चीजों की जरुरत होती है। 


१) धागा – इसका उपायों इस में ज्यादा किया जाता है।  मोप बनाए के वक्त धागा का इसतमाल फ्लोर क्लीन करने के लिए किया जाता है। इसकी मार्किट में प्राइस अलग अलग है। अगर अचछा क्वीलिटी का अगर धागा लेते हो तो वह मार्किट में २०० रुपयेिलो के हिसाब से किया जाता है। 


2) plastic disc – इसका उपयोग  बनाने में किया जाताहै।  इससे प्लास्टिक डिस्क के मदत से मोप के धागा को होल्ड किया जाता है। इससे धागा फिट हो जाता है। वह आपको १० से २० रुपये के आसपास मिल जाता है। 


३) स्टिक -इसके मदत से मोप को होल्डिंग करने के लिए यूज़ किया जाता है। यह स्टिक को बना मोप में फिट किया जाता है। यह आपको १० रुपये से १५ रुपये के आसपास मिल जाता है। 

मोप बनाने के लिए मशीन की जरुरत (mop making machine)

 मोप बनाने के लिए मार्किट में बहुत सारे मशीन अवेलेबल है।  इनकी प्राइस अलग अलग है।  इसमें  फुल्ली आटोमेटिक मशीन भी मिलती है।  इसकी मदत से भी मोप बनाया जाता है। इसमें ह्यड्रोलिक प्रेस मशीन भी मिलती है।  इनकी प्राइस अलग अलग होती है।  हम बात करेंगे सिंपल मशीन के बारे में।  जो आप अकेले इंसान भी ऑपरेट कर सकते है।  प्रेस मशीन अति है , इसका उपयोग आप छोटे से घर में कर सकते है।  यह छोटी मशीन आपको ७००० से मिल जाती है आप इसको खरीद ने के लिए किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन भी खरीद सकते है। इसकी लिंक निचे चेक कर सकते है। 

mop making machine

मोप बिज़नेस की मार्केटिंग   mop making marketing 

इस बिज़नेस की मार्केटिंग में बहुत आसान है।  क्युकी इस बिज़नेस में जो प्रोडक्ट आप बनाने वाले है।  वह हर घर में ऑफिस में यूज़ किया जाता है।  इस कारन इसकी मार्केटिंग के लिए आपको ज्यादा खर्च नहीं अत है।  इसकी मार्केटिंग के लिए आपको हर घर , ऑफिस में जाकर मार्केटिंग करनी होगी।  क्युकी इसका यूज़ जहा ज्यादा किया जाता है।  वही इसका डिमांड ज्यादा होता है। इसे आप अपने अस पास के छोटे घरोमे भी बेच सकते है। आप इसके लिए सेल करने के लिए सेल्समैन आँख सकते हो।  उसे आप कमिशन दे कर अपना भी बिज़नेस बढ़ा सकते है। 

 

मोप मेकिंग बिज़नेस प्रॉफिट मार्जिन 

      बिज़नेस को अगर सही ढंग से किया तो इस बिज़नेस से लोग हर दिन ५००० रुपये कमाई कररहे है। आपको इस बुसिनेस को शुरू करने के लिए १०००० तक की इन्वेस्टमेंट लगती  है। एक मोप बनाने का खर्च ५० रुपये आता है।  कैसे तो मोप बनाने की स्टिक की बात करे तो वह आपको १५ रुपये के आसपास आता है।  इसमें लगाने वाले धागा मार्किट में २०० रुपये किलो में आता है। और इसके राउंड होल्डर आपको १० रवये के आसपास मिल जाता है। इस हिसाब से ५० रुपये अत है वह आप अगर १० प्रॉफिट मार्जिन से भी बेचते है तो इसमें आपको अगर ५०० मोप दिन क ाबेचते है तो आपको इसके पीछे ५००० रुपये प्रॉफिट मिल जाता है। 

 दोस्तों इस तरह के पोस्ट पाने के लये हमें सब्सक्राइब करे।  और इस पोस्ट को आपके दोस्तों के सात शेयर करे।  आपके कोई प्रश्न होंगे तो हमें कमेंट में बताये। 

Also read this .