फाफड़ा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे How to start fafda making business in hindi

  दोस्तो आप सभी ने ” तारक मेहता का उल्टा चश्मा ” यह सिरिअल देखी होगी उसमे जो फैमिली दिखाई है वह गुजरात की फैमिली में सभी को फाफड़ा बहुत पसंद आता है । अपने गुजरात के अहमदाबाद शहर में अपने देखा होगा वहा हर गल्ली में फाफड़ा की दुकान दिखाई देती होगी इन फाफड़ा बनाने का बिज़नेस किस तरह से किया जाता है । तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे how to start fafda making business . दोस्तो इस बिज़नेस की पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में देने जा रहा हु ।

फाफड़ा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे How to start fayda making business in hindi

   तो दोस्तो आपमे से कई लोग बोलेगे की यह तो गुजराती फ़ूड item है यह अलग राज्यों में चलेगा क्या । आपको बताना चाहता हु गुजराती लोग सिर्फ गुजरात मे ही नही पूरे भारत देश मे फैल चुके है । इस कारण आपको बताता हूं कि हर एक बिज़नेस वह कपड़ो का हो या मेडिकल का हर जगह इन गुजराती लोगिनर अपनी छाप दाल रखी है । यैसे में यह बिज़नेस सिर्फ गुजरात का ही नही रह है । यह बिज़नेस किसी भी राज्ये में शुरू हो सकता है । पैसे कमाई कर सकते है ।
 तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे । फाफड़ा बनाने की विधि क्या होती है । फाफड़ा बानाने के लिए कोनसी मशीन का इस्तेमाल किया जाता है । और इसमें कैसे आप रॉ material कहा से ओर क्या क्या रॉ material लगता है। इसकी पूरी इनफार्मेशन आज के पोस्ट में जानेगे ।

रॉ मटेरियल raw material for fafda making business 

Dosto फाफड़ा बनाने के लिए आपको नीचे दिए material की जरूरत पड़ेगी (यहाँ जो मटेरियल की मात्रा बताई है वह 6 से 7 लोगो के लिए है) इसका अंदाज लेकर आप इस हिसाब से मात्रआ बडा सकते है । 
1 ) बेसन का आटा 2 चमच्च 
2) खानेका सोडा आधा चमच्च
3) मिर्च मसाला 1/4 चमच्च 
4) अजवाइन 1/2 चमच्च
5) ऑइल 4 से 5 टेबल spoon 
6) salt स्वाद नुसार 
इन सभी चीजों को मिक्स करके फाफड़ा का आटा बनाया जाता है । इनकी market की कीमत अलग अलग टाइम पे अलग रहती है । इस कारन मैं यहाँ कीमत नहीं बता रहा हु । वह आप अपने हिसाब से ले सकते है।

फाफड़ा बनाने की प्रक्रिया Fafada making process 

Fafda बनाने की विधि बहुत आसान है । इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नही । आप अपने हिसाब से यह सिख सकते है । मैं यह थोड़ी बहुत जानकारी देता हूं । पहले तो आपको बेसन , सोडा , मिर्च मसाला , नमक इन सभी को पानी के साथ घोल लेना है । यानी मिक्स करके इसके अच्छे से  आटा बनाना है । उसे बहुत देर तक मलना है । और उसे सॉफ्ट होने के लिए उसमे ऑइल  को दाल कर मलते राषन है । इससे आटा सॉफ्ट होने में मदत होती है । और सके बाद  उस आटे को 1 घंटे के लिए छोड़ देना हैं । इससे आटा ओर भी सॉफ्ट होनेमें मदत मिलती है।उसके बाद उसे छोटे गोले बना कर मशीन मै दाल देना है और मशीन को स्टार्ट करना है । और आपको जो फाफड़ा की रोलिंग शीट आएगी।उसे निकाल लेना है । और उसे एक कढ़ाई में दाल कर तल लेना है। और आप इसे चटकनी के साथ परोस कर दे सकते है । 

फाफड़ा बनाने की मशीन  fafda making machine

दोस्तो इस बिजनेस को शुरु करणे के लिए मशीन की भी जरूरत होती हैं । या बिना मशीन के भीआप इस बिजनेस को शुरु कर सकते हो। आप अग़र इसे बिना मशीन से करते हो तो आप इसें बहूत ज्यादा बढ़ा नही  सकते इसमे इसका  ज़्यादा टाइम लग सकता है। अग़र आपको कम समय मे ज्यादा काम काम करना है । तो आपको मशीन ख़रीदना बेहतर हो सकता है । इसके लिए मैं आपको निकर दे दी है इसपे जाकर आप चेक कर सकते है । यह मशीन आपको india mart पर 25000 रुपये के आसपास मिल जाता है । वह मशीन की कैपेसिटी , हर घंटे जो प्रोडक्ट बनेगा उसके ऊपर आपके बिजनेस की ग्रोथ depend करती है। 
मशीन खरीदने के लिये 
https://m.indiamart.com/proddetail/fafda-machine-20170867433.html 

Fafda making business profit 

 फाफड़ा बनाने के बाद उसे बेचना बहुत मुश्किल होता है । यैसा बहूत लोगो की समझ होगी कि इसे कहा बेचना है । को खरीदेगा हम से तो दोस्तो इसके लिए मैं आपको बताता हूं कि आप इसे ऑनलाइन ओर ऑफ लाइन दोनों जगह  बेंच सकते है। आप इस बिज़नेस से एक किलो माल अग़र 100 में बनाते है 300 में इसे बेच सकते है । यानी अग़र इस मशीन को आप रास्ते पर लगा लेते हो तो भी हर दिन अगर 10 किलो माल भी अगर बेचते है तो भी 2000 रुपये प्रॉफिट कमाई कर सकते है । यह जो इस बिज़नेस में रॉ material लगता है वह सिर्फ 100 रुपये में मिल जाता है एक किलो फाफड़ा बनाने के लिए । इस लिए इस बिजनस से आप 2000 रुपये कमाई कर सकते है। 
आशा करता हु की यह नया बिज़नेस आईडिया आपको पसंद आया होगा । इस कारण हमें लाइक करो । और इस पोस्ट को अपने दोस्त में शेयर करो । अगर आप यैसे ही बिज़नेस पोस्ट पाना चाहते हो तो हमे subscribe करो । नीचे लिंक दे रखी है।
VIDEO KO JARUR DEKHE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *