पास्ता और नूडल्स का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे How To Start Noodles and Pasta making business

         दोस्तों आज  के समय में बिज़नेस करना बहुत आसन  हो गया है .कारन इसके लिए हमारी सरकार  हमें १०० % सपोर्ट कराती है  .जितना आसान बिजनेस करना हो गया है उतना ही कठिन उसे डेवेलोप करना होगया है .,इस कारन  मै आपको बताना चाहता हु की कोई भी बिजनेस करनेसे पहेले आपको यह पता होना चाहिए की  उस बिजनेस में क्या क्या खुबिया  है .यानि की कितने नखरे है .तभी आपका बिज़नेस स्टार्ट करने में आसानी हो सकती है  .तो दोस्तों आज मै  आपको एक यैसे बिजनेस के बारे में बताना चाहता हु की, किस तरह से आप अपना खुद का नूडल्स या पास्ता बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है वह भी बिलकुल कम इन्वेस्टमेंट में ,तो दोस्तों  चलो शुरू करते है .

 पास्ता और नूडल्स का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे How To Start Noodles and Pasta making business 

     नूडल मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले तो यह जान लेना पड़ेगा की इस बिज़नेस के लिए कितने मशीन की जरुरत होती है वैसे तो इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसो की जरुरत नहीं  पड़ेगी .कारन उसके लिए बहुत type के महीने की जरुरत होती है .इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ५ से १० लाख का इन्वेस्टमेंट लगेगा .मगर दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट से कैसे आप पैसे लगाकर इस बिज़नस को शुरू कर सकते इस के बारे में आपको बताने जा रहा हु तो इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़े ……

इस बिजनेस को आप कम से कम १ लाख लगा कर शुरू कर सकते है .इस के लिए आपको कोण कोण सी  मशीन की जरुरत होगी इसकी हम पुरी जानकारी आज के इस पोस्ट में  देने जा रहा हु .दोस्तों इस बिज़नेस को आप स्टार्ट में छोटे पैमाने में शुरू करना चाहते है तो आपको इतने पैसे लगाने वाले है .कोईभी बिजनेस पहले तो छोटे level पर करना चाहिए तभी जाकर आपको फायदा होगा .कोईभी बिजनेस धीरेधीरे बदता है .तभी उसको SUCCESS मिलाती है .

पास्ता और नूडल्स का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे How To Start Noodles and Pasta making business
पास्ता और नूडल्स का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे How To Start Noodles and Pasta making business 

दोस्तों कोइ भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहेले यह जान लेना होता है की कितने type के प्रोडक्ट  है market  में ,तभी आपको अगर नूडल्स के कितने type के प्रोडक्ट है ,  इस बात का पता लगाना होगा ,तो चलिए जानते है कितने प्रकार होते है .

Types Of Noodles And Pasta    

१) हमारे देश में तिन प्रकार के नूडल्स बनाये जाते है उसमे पहिला है chow mein जो आप  मे से कई लोगो के बच्चो ने खाया होगा .  आपने भी खाया होगा .वह एक अलग type का नूडल्स होता है .इसका आकार लम्बा और मोटा होता है .इसके लिए बनाने मे नमक और तीखा मिर्च का उपयोग किया जाता है .

2) दुसरे प्रकार के नूडल्स होते है Maggi  टाइप नूडल्स होते है . इन दोनों टाइप ही नूडल का उपयोग मिर्च और पाउडर के साथ किया जाता है . इन दोनों का आकार मोटा होता है , इस कारन इसको छोटे बच्चे बहुत प्यार से खाते है .
३) तीसरे टाइप के नूडल्स जो होते है वह बहुत बारीक़ होते है उनका उपयोग सेवई बनाने के लिए किया जाता है .इसको खाने के लिए आपको दूध और शक्कर मिक्स करके खाया जाता है इसे भी छोटे बच्चे बहुत चाव से खाते है . इसका ज्यादा उपयोग महेमन आने के बाद किया जाता है.लोग कम समय में ज्यादा खा सकते है . इस कारन इसको बहुत डिमांड रहती है .
Machine Required  For Noodles Making Business 
दोस्तों आप सभी को पता है की अगर आप अपने घर में अगर नूडल्स बनाते है तो उसके लिए आप अपने हातो से बनाते होगे पर उसके लिए आपको बहुत टाइम लगता है मगर दोस्तों आपको अगर बिज़नेस करना है तो कुछ मशीन की जरुरत होती है .वह मशीन छोटी या बढ़ी दोनों टाइप की होती है आपको अगर इस बिज़नेस को बढे पैमाने में करना है तो आपको बढे मशीन को आप खरीद कर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है . वैसे तो आप को बहुत सरे जगह से मशीन मिल सकती है वह भी अलग अलग रेट में . आपको यह मशीन ४००००/ से लेकर 2 लाख तक इसकी price आती है .इसमे आटोमेटिक ,सेमी आटोमेटिक और फुल्ली आटोमेटिक यैसे मशीन अति है .इसके कार्य के हिसाब से इसकी price अलग अलग होती है . तो इसे अको अगर खरीदना है तो आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते है . इसके लिए आपको 

इन दोनों वेबसाइट पर जाकर अप अपने बजेट के अनुसार खरीद सकते हो .इन दोनों वेबसाइट पर आपको बहुत अच्छे प्रकार की मशीन मिलाती है .इसे खरीद कर अप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है .

नूडल्स मेकिंग बिज़नेस के लिए लागत (इन्वेस्टमेंट ) 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं लगाती इसे शुरू करने के लिए कम से कम ५० से ६० हजार की जरूरत होती है वह भी उसका रॉ मटेरियल और मशीन . इसे शुर करके अप अपना बिज़नेस शुर कर सकते है .अगर जगह और बिजली की बात करे तो वह आप खुद के घर का इस्तमाल कर सकते है या तो रेंट पर भी ले सकते है .

जगह की जरुरत 

इस बिज़नेस के लिए जगह की जरूरत होती आपकी जगह जिस स्थान पर है उसपर भी आपके बिज़नेस का बदन निर्धारित होता है . अगर आपकी खुद की या रेंट पर जगह यैसे जगह पर लेते हो जहा लोग ज्यादा चहल पहल हो तो यैसे जगह पर आपके बिज़नेस को बढ़ने के चान्से ज्यादा होते है . इस बिजनेस  के लिए आपको ५०० से लेकर १००० square फूट की जगह की जरुरत होती है . 

Marketing  

 इस बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत मुश्किल नहीं है बस आपको यह ध्यान रखना होगा की अप जहा अपना माल बेचोगे वहा के dam और आपके dam और क्वालिटी इसमे कितना फर्क है वह देखना हूगा तभी आप अपने नए ब्रांड को वहा बेच सकते हो . आपको अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर ध्यान देना होगा जीतनी आपके प्रोडक्ट की पैकिंग अच्छी होगी उतने ज्यादा आपके कस्टमर आयेगे .  आप अपने प्रोडक्ट के छोटे छोटे पॉकेट बना कर भी बेच सकते हो जो की १० रुपये ,२० रुपये या ५० रुपये के हो जो की हर तरह के costumer आपके प्रोडक्ट को खरीद सके .

LICENSE फॉर बिज़नेस  

हर अक बिजनेस को शुरू करने के बाद कुछ लाइसेंस की जरुरत होती है . यूज़ पूरा करने के लिए आपको सरकारी दस्ता वेज की जरुरत होती है . आपको जो भी फ़ूड के अधीन बिज़नेस है यूसे  पूरा करने के लिए आपको फ़ूड ऑफिसर से फ़ूड लाइसेंस लेना जरुरी है .उसी के साथ आपके बिज़नेस के लिए टैक्स के लिए आपको GST करवाना जरुरी होता है इसके जरिये आप सरकारी स्कीमो का फायदा उठा सकते है .  इस बिज़नेस के लिए सर्कार भी आपको मदत PROVIDE कराती है .  


इस बिज़नेस मॉडल को अप्प अपने घर से भी शुरू कर सकते है और अपना खुद के कंपनी के मालिक बन सकते है . आप यैसे ही बिज़नेस आइडियाज पाने के लिए हमें YOUTUBE , FACEBOOK पर भी फॉलो कर सकते है .और हमें इस वेबसाइट के जरिये भी फॉलो कर सकते है .और इसे अप अप[आने मित्रो के साथ शेयर कर सकते है .