• April 3, 2020
 टोमेटो सॉस का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे स्टार्ट करे tomato sauce manufacturing process in india

   आज के टाइम लोग बहुत खाने के शॉकिंग  हो चुके  है।  हर किसीको खाने में अलग टाइप के खाना पसंद आता  है।  इसमें बात करे तो आज के युवा से लेकर बुजुर्ग चाइनीज़ खान पसंद करते है।  यैसे में आप अगर कोई फ़ूड इंडस्ट्रीज में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो दोस्तों आपको आज मई जो बिज़नेस बताऊ गए इस बिज़नेस में ७५ % का स्कोप है।   इस कारन आज टाइम इस बिज़नेस में बड़े-बड़े कंपनी इस बिज़नेस में आज के टाइम काम कर रहे है।  आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको एक यैसे बिज़नेस की जानकारी देने जा रहे है। की इसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा मिल सकते है।
आज हम बात करेंगे 

टोमेटो सॉस का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे स्टार्ट करे tomato sauce manufacturing process in india 

   कैसे शुरू कर सकते है, इसकी पूरी जानकरी इस पोस्ट में हम देने जा रहे है। टोमेटो सोर्स को बनाने और उसे बेचने में कितना खर्च आता है।  उसके लिए कोनसे  रॉ  मटेरियल की जरुरत होती है। इसको बनाने के लिए कोनसे मशीन  की आवश्यकता होती है।  इसकी पूरी जानकारी आज इस पोस्ट में देने जा रहे है। टोमेटो सोर्स एक यैसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड हर वक्त रहती है।  इसके लिए आपको अपने घर से लेकर बहार भी बेच सकते है , इस बिजनेस की एक खास बात है की इसे आप गांव या शहर से भी शुरू कर सकते है। इसे हम अपने घर में भी ज्यादा यूज़ करते है।  इस कारन इसे आप शुरू करके अच्छा पैसे कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप अपना खुद का ब्रांड निर्माण करके अच्छा पैसे काम सकते है। इसकी मार्केटिंग भी अच्छे तरह से कर के अपना खुद का ब्रांड बनाकर बेच सकते है। 

तो दोस्तो आज के टाइम में टोमैटो सॉस के बनाने के कई प्रकार है । उनके हिसाब से उसके प्रकार पड़ते है ।तो हम जानते है उसके कोनसे प्रकार है ।

१) टोमैटो कैचअप  २) टोमैटो पूरी  ३) टोमैटो पल्प
४) पिस्ता सोर्स ५) पास्ता सोर्स
इन टाइप के पदार्थ बनाए जाते है ।

टोमैटो सोर्स बनाने के लिए मशीन
टोमैटो सोर्स बनाने के लिए कई प्रकार की मशीन कि आवश्यकता होती । वह सारे मशीन इसके बनाने के प्रोसेस पर निर्भर करते है । जैसे जैसे टोमैटो सोर्स बनानेके लिए प्रक्रिया होती है । उस प्रकार से मशीन कि जरूरत पड़ती है ।
१) fruit washing machine
२) sorting machine
३) crushing machine
४) pulping machine
५) cooking machine
६) Filling Machine
७ ) Bottle caplar Machine
 

    इस तरह से ऊपर दिए मशीनों कि जरूरत होती है । टोमैटो सोर्स बनाने का बिजनेस स्टाट करने के लिए जरूरत होती है ।
तो दोस्तो चलो हम।जानते है । हर एक मशीन के कार्य के बारे में जिसका उपयोग टोमैटो सोर्स बनाने के होता है।
१) Tomato Fruits washing machine 
इस मशीन का उपयोग हम जो टोमैटो बनाने के लिए रॉ मैटीरियल हम यूज करने वाले है ( tomato ) को साफ करने के लिए होता है । हम जब भी कोई फूड निर्मित पदार्थ बनाते है यूज साफ या वाश करना जरूरी है ।ताकि हम जो पदार्थ बनाने जा रहे है वह साफ सुथरा बने ।
२) Sorting Machine 
इसका उपयोग बहुत जरूरी होता है ।क्युकी हम जो टोमैटो सोर्स बनाने के लिए टोमैटो यूज करते है इनमें बहुत से टोमैटो टूठे फूटे होते है । उनको सोर्टिंग करने से अच्छा क्वालिटी का माल हम मिलता है । ताकि टोमैटो सोर्स अच्छा क्वालिटी का बने । 
३) crushing machine 
इस मशीन का उपयोग हम टोमैटो को पीसने का होता है । टोमैटो को पीसने से ही सोर्स बनाया जाता है । 
४) pulping machine
इस मशीन का उपयोग करके हम pulping कर सकते है । पलपिंग से टोमैटो।सोर्स बनाने में मददगार साबित होता है।
५) cooking machine 
इस मशीन का उपयोग टोमैटो सोर्स बनाने के लिए होता है । इसकी मदत से टोमैटो लिक्विड को पकाया जाता है । उससे अच्छा खासा पकाया जाता है ।
६) Filling Machine 
इस मशीन से बनाया गया टोमैटो सोर्स अक जगह से दूसरे जगह लिया जाता है । यानी कि यूज बोत्तल में भरा जाता है । 
७) बॉटल कपलर मशीन
इस का उपयोग करके बनाया गया टोमैटो सोर्स को बॉटल में पैक करके उसे बॉटल के ढकन से बंद किया जाता है । और उसके बाद इसे लेबलिंग लगा कर मार्केट में लेके जाते है । 
रॉ मटेरियल
इस बिजनेस शुरू करने के लिए फ्रेश टोमैटो की जरूरत होती हैं । आप सभी को पता होगा मार्केट में अलग अलग टाइप के टोमैटो मिलते है । उसकी प्राइज भी अलग अलग होती है । आप अगर इसे ज्यादा quanty में अगर लेते हो तो आपको यह बहुत काम दम में मिलती है ।इस के लिए आप टोमैटो पेस्ट भी ले सकते है । टोमैटो का प्राइज आज के टाइम मार्केट में ३० रुपए से लेकर ४० रुपए के आसपास आया है । 
  उसके साथ इसका साथ रेड चिली , green chilli का उपयोग भी किया जाता है । फ्रूट color , suger , salt , water इत्यादि चीजों का उपयोग किया जाता है । इस सभी चीजों को आप मार्केट में सस्ते दामों से ले सकते है । उसके साथ आपको  क्वालिटी भी देखनी है। 
Area जगह 
 बिजनेस। के लिए आपको १००० से ५००० sqare foot की जरूरत होती है । यह जगह आप खरीद भी सकते है या इसे रेंट पर ले सकते है । आप अपने हिसाब से ले कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है । यह जगह चुनने के वक्त आपको बहुत सारे बातो का ध्यान रखन पड़ता है । जैसे जगह मार्केट के आसपास होनी चाहिए ताकि जब भी आप माल बनाए तो आपको मार्केट मिल जानी चाहिए । 
Electricity
इस  बिजनेस को शुरू करने के लिए पॉवर कनेक्शन की भी जरूरत होती है । उसके बगैर मशीन चलेगी नहीं । इस कारण आपको १५ से २० kw की  बिजली की आवश्यकता होती है । 
Investment
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ५ लाख तक की जरूरत होती है ।मगर आप सोच रहे होगे की कैसे शुरू होगा यह बिजनेस तो इतने पैसे किसके पास होगे कों करेगा इतना investment । तो दोस्तो इसे के लिए सरकार की तरफ से loan के लिए अनुदान भी दिया जाता है।इसके लिए आपको बैंक में जाकर प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत अगर आप loan लेते है तो आपको इन्वेस्टमेंट के 10% रकम देनी होती है । इसके लिए आपको बैंक में अप्लाई करना होता है । इससे आपको 90 % तक का loan मिल जाता है । 
Process
टोमैटो सोर्स को बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल है । उसकी प्रक्रिया कैसे होती है । यह जान लेते है । पहले तो आपको जो रॉ मटेरियल टोमैटो अपने लाया है यूज वाश मशीन के सहारे से धोना होता है । उसके बाद उस टोमैटो को sorting machine से सॉर्ट करना होता । उसमे से फूटा , खराब टोमैटो अलग करना होता है । और उसके बाद आपको यूज crushing machine से क्रश करना होता है । उसके बाद आपको यूज cooking system बेजना होता है । उसके बाद आपको उस टोमैटो के लिक्विविड को छानना होता है । उसके बाद यूज filling machine से फिल कना होता है । बॉटलो में पैक करके उसे सील बंद करना होता है । उसके बाद उसे उसपे लेबलिंग करके मार्केट में भेजा जाता है ।
प्रॉफिट मार्जिन profit margin 
इस बिजनेस में बहुत अच्छा तरह का प्रॉफिट है ।इसे बनाने का खर्च 60, पर kg आता है । यूज मार्केट में 85 kg में बेच दिया जाता है । यानी कि आप अगर हर घंटे 50 से 75 kg हर घंटे product बनाने पर  आपको हर दिन का 6000/0रुपए कमाई कर सकते है । इस तरह से आप इस बिजनेस से अच्छा खासा प्रॉफिट कमाई कर सकते है ।
मार्केटिंग मार्केटिंग 
यह प्रोडक्ट आधुनिक युग का नया प्रोडक्ट होने के कारण इसकी डिमांड बहुत ज्यादा मार्केट में है । इस कारण आप इसे छोटे दुकान , मॉल , स्टोर में भी बेच सकते है । इस कारण आपको मार्केटिंग की जरुरत होगी । इस कारण आपको होलसेलर भी हायर कर सकते है । इसमें भी आप पैसे कमाइए कर सकते है । 
  तो दोस्तो आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा । तो इस शेर करे और हमे फॉलो करे ताकि । फ्यूचर में आने वाले पोस्ट अपा तक पोहाच सके । 








SANJAY CREATOR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *