चावल का उद्योग कैसे शुरू करे /How to Start mini Rice Mill Udyo in Hindi

दोस्तों आज के ज़माने में हर कोई अपना खुद का बिज़नस घर से शुरू करना चाहता है . ताकि उसे जगह की  और पैसे की कम INVESTMENT  लगे , इस कारन वह यैसा  बिज़नस की मांग करता है .और उसमे कम लगत हो, यैसे बिज़नस की डिमांड रखता है .तो दोस्तों यैसे बिज़नस में बिज़नेस में इंटरेस्ट  रखते है और इस बिज़नेस में कम रिक्स और ज्यादा प्रॉफिट होता है . इस कारन लोग यैसे बिज़नस में इंटरेस्ट रखते है . तो आज मै एक  येसेही  बिज़नेस की बात करने  जा रहे है . जिसे आप अपने घर से शुर उकार सकते है और इस बिज़नेस को  महिलाये भी कर  सकती है। 

चावल का उद्योग कैसे शुरू करे /How to Start mini Rice Mill Udyo in Hindi

  दोस्तों आज  जिस बिजनेस की बात करने जा रहा हु उसका नाम है,

चावल का उद्योग कैसे शुरू करे  /How to Start mini Rice Mill Udyo in Hindi .  

 इस बिज़नस की यह खासियत है की इस बिज़नस को आप अपने गाव से भी शुरू करा सकते है.और बहुत कम लगत में इसे शुरू करा सकते है इस बिज़नस में बहुत प्रॉफिट है इस कारन इसकी डिमांड दिन दिन बदती जा रही  है  .खेतो में अपनी फसल उगने के बाद उसे चावल बनाने के लिए किसान को मशीन की जरुरत होती है मगर हर किसान को मशीन रखना मुंकिन नहीं  होता इस कारन किसान यैसे मशीन मालिक की खोज में रहता है .तो इसका फायदा आप अगर उठाते है तो दोस्तों आपको एक  बिज़नेस की खोज मिल सकती है .इस बिज़नेस की एक  और खासियत है की इस business को आप सीजन के हिसाब से कर  सकते है ,  इसका सीजन होता है यानि की आपको चावल बनाकर रख सकते है।  सीजन में और पुरे साल तक जैसे डिमांड होगी उस हिसाब से अप्प बेच सकते है यानि एक सीजन में काम और पुरे साल प्रॉफिट।  तो दोस्तों हैना बहुत प्रॉफिट भी आराम दायी भी बिज़नेस। 

  इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए बहुत चीजों की अशक्त होती है।  निचे सभी चीजों की विस्तार से जानकारी लगे। 

जगह 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जगह का चयन करना बहुत आवश्यक होता है। क्युकी यह जमीं आपको किअं के इलाके से नजिक होना जरुरी है।  यैसा करने से आपको ट्रांसपोस्ट और ट्रेवल का खर्चा कम आता  है। और किसानो को भी अपने धन का चावल बनाए में फायदा होता है। इस करना आपको जगह का चयन करने से पहले आपको किसान के जमीं या गांव नजिक होना जरुरी है। 

बिजली 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बजली को लेना बहुत जरुरी होता है।  आप जोमाचिने चलने वाले है उसके लिए आपको बिजली की आवश्यक होगी। इस मचिनेके लिए आप सिंगल फेज या ३ फेज का इसतमाल कर सकते है।  पर आप अगर काम लगत में छोटी मशीन करोड़ ते है तो आपको सिंगल फेज मशीन मिलेगी।  और आप अगर बड़े पैमाने में करना है तो आपको ३ फेज की मशीने खरीदनी पड़ेगी। 

मशीन 

 इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको छोटी मशीन से ले कर बड़ी मशीन आती है।  आप अगर इस बिज़नेस को बड़े पैमाने में करना चाहते है  तो आप को बड़ी मशीन लेना जरुरी है।  अगर आप इसे छोटे स्टार पर करना चाहते है तो आपको छोटी मशीन लेना जरुरी है। इस मशीन की कीमत आपको ३० हजार से शरुवात होती है।  बहुत  आसान से इस मशीन को ले करा आप बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो। .
मशीन खरीद न चाहते है तो निचे कुछ कंपनी की जानकारी दी गई है वह जाकर उनकी प्राइस और अन्य जानकारी देख सकते है। 
राइस मिल मशीन
राइस बनाने का प्रोसेस 

 राइस बनाने के लिए आपको जो रॉ मटेरियल की जरुरत होती है वह आपको गांव में जो धान तैयार होता है उसपर ब्रॉउन कलर का कवर जो रहता है उसे मशीन के सहारे से निकला जाता है उसको ही राइस कहा जाता है।  आज के ज़माने में राइस बनाए की प्रोसेस बहुत आसान ोरसरल है इसको बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है। और उससे चावल बनाया जाता है।  पर दोस्तों जिस टाइप का धान रहेगा उस टाइप का चावल बनेगा।  अगर धान काम क्वालिटी का होगा तो चावल भी काम क्वालिटी का बनेगा।  इस कारन आपको अच्छी क्वालिटी का अगर चावल बनान है तो आपको धान भी अच्चा ही लेना होगा तभी आपको अच्चा चावल मिलेगा और आप उसे बाजार में उतर सकते हो।  अच्छी कीमत में बेष सकते हो। 

राइस को पैकिंग करना 

 राइस को बनाकर उसे अछि तरह से आपको पैकिंग करना जरुरी होता है इसके लिए। आप उस राइस के छोटे छोटे पक बनाकर मार्किट में उतर सकते है।  इसके लिए आपको छोटे बैग मार्किट से लेन होंगे।  अगर आप अपना खुद का ब्रांड बनकर बेचना चाहते है तो आपको अपना खुदका कंपनी का लोगो और नाम बैग पर डिज़ाइन करना जरुरी है।  वह आकर्षक होना जरुरी है।  इस तरह से उसकी पैकिंग करके आप बेच सकते हो। 


RICE MARKETING AND SELLING 

राइस को बनाए और उसे कैसे बेशी यह बहुत लोगो को सताने वाला प्रश्न होता है इसके लिए आपको स्टाटिंग में अपने प्रोडक्ट की कॉलिटी पर और कीमत पर ध्यान देना जरुरी है। मार्किट में पहले से अन्य पप्रोडक्ट है तो आपके प्रोडक्ट को कोण लेगा इसा लिए आपको अपने प्रोडक्ट  की मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको घर घर जाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होगी और इसके लिए आपको अपनी कीमत भी थोड़ी काम रखनी जरुरी है।  लोगो के मुकाबले काम कीमत रखकर अपने बिज़नेस की शुरुवात ककरणी होगी। 
आज के टाइम में सबसे आसान और फ़ास्ट मार्केटिंग का जरिया है नेटवर्क। यानि की ऑनलाइन मार्केटिंग इसके लिए आप सोशल मीडिआ का सहारा ले सकते है। अपने प्रोडक्ट को फेसबुक , यूट्यूब ,ट्विटर इन पर एच सकते हो।  उसके साथ आप ऑनलाइन भी बेच सकते हो। आज का जमाना ऑनलाइन का है।   इस कारन आप अमेज़न , फिल्पकार्ट ,EBAY इन वेबसाइट पर सेलर  भी बेच सकते हो। इसके लिए आपको जरुरी है GST नंबर की और फ़ूड लइसेंस की। 

तो दोस्तों इस तरह से आप भी इस बिज़नेस की शुरुवात करने से अच्छी कमाई कर सकते हो।  इसके लिए आपको अपने एरिया में भी शुरू कर ाकते हो। आशा करता हु की आपको यह जानकारी पसंद आयी हो।  तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ,और इस पोस्ट को लाइक  करे। और हमें फ्लो करे।