कैसे शुरू करे घर से बल्प बनाने का बिज़नेस Led Bulb Ka Business kaise kare

    

led bulb ka business kaise kare एल ए डी  ,बल्प ,टुबे , चौक्स मेकिंग उद्योग


विद्युत् उपकरण एक आज के यैसे अवजार बन चुके है।  जो अगर एक दिन या एक मिनिट भी अगर नहीं हो तो हमारी लाइफ में से किसीने तो पावर कनेक्शन ही निकल दिया हो।  यैसा लगता है , पर ापकोकु साल साल पहले यह सभी चीज उपयोगमे नहीं अति थी तब की बात करे तो हम इन चीजों के बिना भी रह सकते थे। आज यह न मुंकिन हो गया है।  तो दोस्तों वह उपकार की बात करे तो विद्युत् उपकरन यानि फैन ,इस्त्री , टेलीविजन ,लाइट इत्यादि का उपयोग जब से करने लगे है तब से” हम तेरे  बिना रह नहीं सकते “यह गाने के बोल याद आते है। 

 पहले के ज़माने में लाइट के बजाये हम केरोसिन का इसतमाल करते थे।  मगर आज के टाइम में केरोसिन राशन से ही गायब हो चूका है। आज अगर हम किसीको कहे की मोमबत्ती या दिए पर रत गुजरो तो यह मुमकिन नहीं होगा। आज के टाइम में हमें जीतनी बिजली की जरुरत होती है उस हिसाब से उसका निर्माण नहीं किया जाता।  इस कारन इसका पुनर्वापर या इसका निर्माण स्तोत बढ़ाना होगा। पर जो भी कोई नया निर्माण स्तोत अत है मार्किट में तो उसे विरोद करने वाले ज्यादा पैदा हो जाते है।  इस कारन उसका उपयोग निर्माण होने से पहले ही ख़तम किया जाता है। 
  पहले के ज़माने में राकेल के बाद बल्प का जमाना आए पर उसका वाल्टज ियाना ज्यादा था की एक बल्प उसे करना महँगा पड़ने लगा।  यैसे में उन वाल्टज को काम करने के लिए LED बल्प  का निर्माण करने लगे।यह बल्प उसे करमे किफ़ायत और लम्बे समय तक चलने वाले थे।
इन बल्प को एक साल की वारंटी भी कंपनी देती है।  इस कारन इसका उपयोग लोग निसंकोच होकर करते है। सभी लोगो इसका उपयोग करने लगे ै।  इससे बिजली की बचत भी होती है। 

 led बल्प बनाने की मशीन 

 इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको निचे दिए मशीन की जरुरत होगी।  १) हेल्ड एच् पी मोटर  २ )हैड प्रेस ३ ) फोर कोइल वैडिंग मशीन  ४ ) दाय 

 रॉ मटेरियल 

 इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जो रॉ मटेरियल लगाने वाला है इसकी पूरी लिस्ट निचे आपको मिल जाएगी। 

 आयर्न ,सोल्डर ,पेस्ट ,कटर ,कंसुल ,पी सी बी ,बोर्ड ,सोल्डरिंग वायर ,स्लीव अल्लुमिनिअम कैप ,पि वि सी होल्डर कैप ,सीमेंट ,रियल स्टैंड ,टेस्टिंग बोर्ड ,कम्पलीट टूल किट ,अल्लुमिनिअम वायर ,कॉपर वायर इत्यादि मटेरियल की आवश्यकता पड़ती है।  इनको आप किसी भी मार्किट में जाकर खरीद सकते हो।  अपने बिज़नेस अगर मुंबई जैसे एरिया में शुरू कर रहे हो तो यह साडी प्रोडक्ट आपको मशीद स्टेशन पर लोहार चल में मिल जाएगी सस्ते प्राइस में। 

मार्केटिंग 

 इस बिज़नेस की मार्केटिंग करना बहुत आसान है क्युकी यह प्रोडक्ट हर घर में उसे होने वाला प्रोडक्ट है इस कारन  इसकी मार्केटिंग भी आपको घर घर जाकर करनी होगी तभी आपको हर गर में इसके ग्राहक मिलेंगे।  वैसे तो आज के टाइम में हर किसीको बिजली की बचत के बारेमे पता चल गया है।  इसका कारन भी वैसा है की हमारी सर्कार इसके लिए समय समय पर लोगो को शिक्ष देती है।  इसकारण LED BULP के बारेमे सभी लोग जान चुके है।  इसा लिए आपको बिजली की बचत करनी है तो आपको इसका उपयोग ोगो को समजाना  होगा। 


 तो दोस्तों इस तरह से आप इस बिज़नेस की शुरू वैट करके आप इसको छोटे एरिया में शुरू करके अचछा पैसा कमाई कर सकते है। आशा करता हु की आपको इस पोस्ट में इस बिज़नेस के बारे में समाज में आ गया होगा और आपके कोई और सुझाव होंगे तो प्लीज निचे कमैंट्स करे और हमें बताये।  हम उनके जवाब देने कोशिश  करेंगे।